उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कानपुर के बड़े पान मसाला कारोबारी के ठिकानों पर GST की रेड, फैक्ट्री सील, परिवार शहर से बाहर

Tax evasion GST raid : कई बोगस कंपनियां बनाकर की गई कर चोरी. फैक्ट्री में मिले अहम दस्तावेज.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 9 hours ago

अलग-अलग वाहनों से पहुंची टीम.
अलग-अलग वाहनों से पहुंची टीम. (Photo Credit; ETV Bharat)

कानपुर :पनकी थाना क्षेत्र में कुछ दिनों पहले जीएसटी टीम के अफसरों ने बड़े पान-मसाला कारोबारी के ठिकानों पर छापेमारी की थी. 24 घंटे से अधिक समय तक टीम के अफसरों ने जांच की. इसके बाद इलाके में मौजूद फैक्ट्री को सील कर दिया. यहां से टीम को कर चोरी के अहम दस्तावेज भी मिले हैं. फैक्ट्री में प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है. हालांकि जीएसटी टीम की ओर से इसकी पुष्टि नहीं की गई है. शहर के किसी उद्यमी को भी इसकी कोई जानकारी नहीं है.

शहर के कुछ उद्यमियों के बीच इस बात की चर्चा है कि कारोबारी की फैक्ट्री से जीएसटी टीम के अफसरों को कर चोरी के दस्तावेज मिले हैं. उसके साथ-साथ यह भी पता लगा है कि कई बोगस कंपनियों को बनाकर खेल किया गया है. इससे पहले भी साल 2021 में आयकर विभाग की ओर से इस पान मसाला समूह के कई ठिकानों पर छापेमारी की गई थी. तब भी बोगस कंपनियों का मामला सामने आया था.

अब कहा यह जा रहा है कि जीएसटी टीम के अफसरों ने पनकी की जिस फैक्ट्री को सील किया है, वहां पर एक सर्च वारंट को चस्पा कर दिया है. फिलहाल जीएसटी टीम के अफसरों की छापेमारी के बाद पान-मसाला समूह के परिजन शहर से बाहर हैं. वहीं कार्यालय में जो कर्मी अभी तक कार्यरत थे. उन्होंने भी कार्यालय आना छोड़ दिया है. वहीं चर्चा है कि कारोबारी के आवास पर भी टीम पहुंची थी. टीम में लगभग 30 लोग थे.

यह भी पढ़ें :जीएसटी की SIB टीम ने स्टील निर्माता कंपनी के ऑफिस में मारा छापा, दस्तावेजों की जांच

ABOUT THE AUTHOR

...view details