झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

हीटवेव की चपेट में झारखंड, गढ़वा में 48 डिग्री पहुंचा तापमान, जानिए कब से मिलेगी राहत - Heatwave in Jharkhand

Heatwave in Jharkhand. पूरे देश की तरह झारखंड में भी आसमान से आग बरस रहा है. झारखंड में अब तक का अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : May 29, 2024, 6:28 PM IST

Updated : May 29, 2024, 8:59 PM IST

Heatwave in Jharkhand
डिजाइन इमेज (फोटो- ईटीवी भारत)

रांची: झारखंड में सूरज आग उगल रहा है. राज्य के उत्तर पूर्वी क्षेत्र के दो तीन जिलों को छोड़ दें तो पूरा राज्य भीषण गर्मी और हीट वेव के चपेट में है.

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद से बात करते संवाददाता उपेंद्र (वीडियो- ईटीवी भारत)

राज्य में अधिकतम तापमान पलामू जिले का रहा. यहां अब तक का सर्वाधिक तापमान 47.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं गढ़वा जिले में भी अधिकतम तापमान 48℃ से है.

मौसम केंद्र रांची के निदेशक अभिषेक आनंद के अनुसार डाल्टनगंज के ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन (AWS) के अनुसार पलामू में पारा आज 47.8 डिग्री सेल्सियस तक चढ़ा जो राज्य में किसी भी वर्ष और किसी भी जिले में अब तक के सर्वाधिक तापमान के बराबर है. इससे पहले 47.8 डिग्री सेल्सियस तापमान 06 मई 1978 को पलामू जिले में ही रिकॉर्ड हुआ था. करीब 46 वर्ष बाद राज्य में अधिकतम तापमान ने सर्वाधिक तापमान के आंकड़े को फिर एक बार छू लिया है.

30 मई को भीषण गर्मी और हीट वेव से राहत नहीं

रांची मौसम केंद्र के निदेशक और वरिष्ठ मौसम पूर्वानुमान वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने ईटीवी भारत से खास बातचीत में बताया कि आज जहां राज्य के ज्यादातर जिलों में हीट वेव का प्रभाव देखा जा रहा है. कल भी यही स्थिति राज्य में रहेगी. गर्मी और लू से कोई राहत 30 मई को मिलने की संभावना नहीं है. मौसम केंद्र रांची के निदेशक ने बताया कि 31 मई को राज्य के उत्तर पूर्वी-दक्षिण पूर्वी जिलों में आसमान में आंशिक बादल बनने और पुरवैया हवा चलने की वजह से गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की संभावना है. उन्होंने बताया कि 01 और 02 जून को रांची सहित राज्य के कई जिलों में छिटपुट बारिश की वजह से गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की संभावना है.

वार्म नाइट की वजह से रात में भी परेशानी

रांची मौसम केंद्र निदेशक अभिषेक आनंद ने बताया कि इस बार की गर्मी में लोगों को गर्मी का अहसास इसलिए ज्यादा हो रहा है क्योंकि इन दिनों दिन के साथ साथ रात भी गर्म हो रही हैं. उन्होंने बताया कि वैज्ञानिक भाषा में इसे वार्म नाइट कहा जाता है. यह दिन के साथ साथ रात में भी गर्मी की वजह से लोगों को परेशान करता है.

हीट वेव से बचना बेहद जरूरी

मौसम केंद्र के निदेशक ने बताया कि इस भीषण गर्मी और हीट वेव से बचना जरूरी है. उन्होंने कहा कि शरीर में पानी की मात्रा बनाए रखने के लिए जरूरी है कि लगातार तरल पदार्थ, ओआरएस के घोल, खीरा, ककड़ी, तरबूज, खरबूज और नारियल पानी का सेवन करना चाहिए. चाय कॉफी, वाइन, मसालेदार खाना, बासी खाना खाने से लोगों को बचना चाहिए. अभिषेक आनंद ने लोगों से पूर्वाह्न 11 बजे से संध्या 04 बजे तक बहुत जरूरी न हो तो घर से बाहर न निकलें की अपील भी की. उन्होंने कहा कि अगर बाहर निकलना जरूरी हो तो सूती कपड़े, गमछा, टोपी, छाता लेकर ही बाहर निकलें.

ये भी पढ़ें:

हजारीबाग में ड्राई जोन में करा दिया गया प्रधानमंत्री शहरी आवास का निर्माण, गर्मी में बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं 288 परिवार - Water Problem In Hazaribag

झारखंड के गढ़वा में सैकड़ों चमगादड़ों की मौत, गर्मी के कारण मौत की आशंका - Hundreds of bats died in Jharkhand

Last Updated : May 29, 2024, 8:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details