झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

Jharkhand Election 2024: कौन हैं बीजेपी उम्मीदवार गमालियल हेम्ब्रम, जो बरहेट में हेमंत सोरेन को देंगे टक्कर

भाजपा ने बरहेट सीट से गमालियल हेम्ब्रम को उम्मीदवार के तौर पर उतारा है, जो हेमंत सोरेन को चुनौती देने के लिए मैदान में होगा.

jharkhand-assembly-election-2024-bjp-candidate-from-barhet-seat
डिजाइन इमेज (ETV BHARAT)

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 5 hours ago

गोड्डा:झारखंड के सबसे चर्चित और हॉट विधानसभा सीट बरहेट है, जिस पर न केवल राज्य की बल्कि पूरे देश की नजर टिकी हुई है. बरहेट विधानसभा क्षेत्र है, जहां से झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन चुनाव लड़ रहे हैं. इस सीट से उनके मुकाबले कौन खड़ा होगा, यह लोगों के लिए सस्पेंस बना हुआ था, जहां भाजपा ने अपना प्रत्याशी उतारकर इस सस्पेंस को समाप्त कर दिया. भाजपा ने एक नया चेहरा के तौर पर हेमंत सोरेन के खिलाफ अपना दांव खेला है.

गमालियल हेम्ब्रम को बरहेट से उम्मीदवार के तौर पर मैदान में उतारा गया. दरअसल, पिछले दो बार से लगातार हेमंत सोरेन बरहेट से चुनाव जीतते आए हैं. इस बार के चुनाव में भी बरहेट विधानसभा क्षेत्र से ही हेमंत सोरेन अपना नामांकन पर्चा भरा है. वहीं, भाजपा की ओर से उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं हुई थी. ऐसे में लोगों को इंतजार था कि भाजपा किसी खास उम्मीदवार को इस मैदान में तवज्जो देगी. लेकिन भाजपा ने एक नया चेहरा को खड़ाकर लोगों को चौंका दिया है, जिसका नाम है गमालियल हेम्ब्रम.

भाजपा ने गमालियल हेम्ब्रम को बरहेट से दिया टिकट

दरअसल, गमालियल हेम्ब्रम भाजपा के एक सामान्य कार्यकर्ता हैं, जो पिछले दस साल से पार्टी से जुड़े हुए हैं. 2019 के चुनाव में जब उन्हें भाजपा से टिकट नहीं मिला तो वह आजसू के टिकट से चुनाव लड़े. उस वक्त भाजपा ने अपना उम्मीदवार सिमोन मालतो को बनाया था. इस चुनाव में गमालियल को 2573 मत मिले, जो नोटा से सात मत कम थे और वे चौथे स्थान पर रहे थे. हालांकि बाद में वह फिर भाजपा में शामिल हो गए.

भाजपा नेता राजेश आर्य ने बताया कि गमालियल युवाओं के बीच जाना पहचाना चेहरा है. उनके नेतृत्व में बरहेट के खेरवा में हिन्द क्लब के तत्वाधान में बड़े फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन होता आया है, जिसमें विदेशी खिलाड़ी भी भाग लेते हैं. अब पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है तो उम्मीद है कि मुकाबला टक्कर का होगा.

गौरतलब है कि भाजपा के लिए बरहेट से उम्मीदवार की तलाश करना बड़ी चुनौती थी. लुईस मरांडी को बरहेट से चुनाव लड़ने के लिए कहा जा रहा था, लेकिन वह तैयार नहीं हुई. उन्हें काबिज दुमका सीट से चुनाव लड़ना था, जो भाजपा ने यह सीट उनसे छीनकर सुनील सोरेन को दे दिया. इसके बाद लुईस मरांडी भाजपा को छोड़कर झामुमो में शामिल हो गई. जहां पार्टी ने जामा से उम्मीदवार बनाया है. बता दें कि बरहेट विधानसभा का क्षेत्र साहिबगंज जिला के बरहेट के अलावा गोड्डा के सुंदरपहाड़ी और बोआरीजोर में भी आता है.

ये भी पढ़ें:Jharkhand Election 2024: सीएम हेमंत सोरेन ने बरहेट विधानसभा से दाखिल किया नामांकन, कहा- झारखंड में बनेगी महागठबंधन की सरकार

ये भी पढ़ें:Jharkhand Election 2024: बरहेट सीट पर हेमंत के खिलाफ क्यों हिम्मत नहीं जुटा पा रहे बीजेपी नेता!

ABOUT THE AUTHOR

...view details