मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

खटाखट निकलेगी ट्रेन टिकट, फटाफट होगी बुकिंग, स्क्रीन छूते ही होगा कमाल

यात्रियों को लंबी लाइन से निजात दिलाने के लिए रेलवे ने लगाई ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन, आसानी से मिलेगी ट्रेन टिकट

Railway instant ticket vending machine jhansi division
रेलवे ने लगाई 70 से ज्यादा ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (Etv Bharat)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

ग्वालियर: यात्रियों को रेल टिकट की लाइन से निजात दिलाने रेलवे के लिए झांसी रेल डिवीजन ने अनोखी पहल की है. रेलवे द्वारा इस मंडल के 30 रेलवे स्टेशन पर ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन लगवाई हैं. भारतीय रेल विभाग पिछले दो दशकों में अपनी कार्यप्रणाली और बेहतर सुविधाओं के साथ आधुनिक हो रहा है. और अब देश के कई बड़े स्टेशन पर टिकट वितरण प्रणाली में भी आधुनिकता का असर देखने मिल रहा है. एक दौर था जब ट्रेन टिकट लेने के लिए लोग घंटों लाइन में लगा करते थे और जब तक नंबर आता ट्रेन छूट जाया करती थी. लेकिन ऐसा नहीं होगा.

(ATVM) ऑटोमैटिकटिकट वेंडिंग मशीनका कमाल

अब भी हजारों रेलवे स्टेशन ऐसे हैं, जो रेल टिकट वितरण की कतारों की समस्या से जूझ रहे हैं. लेकिन रेलवे इस समस्या का निदान भी कर चुका है और मानव रहित ऑटोमैटिक टिकट वितरण सिस्टम (ATVM) देश के कई बड़े स्टेशन पर लगा चुका है. अब यही ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन रेलवे के झांसी रेल मंडल के भी सभी स्टेशन पर लगाई जा रही है. इसकी बदौलत वजह से यात्रियों को अब टिकट के लिए खिड़कियों पर इंतज़ार नहीं करना होगा.

फाइल फोटो (Etv Bharat)

70 मशीनें की गईं इन्स्टॉल

झांसी रेल मंडल को तकनीकी रूप से बेहतर बनाने और टिकट वितरण प्रणाली को आसान करने के लिए रेल विभाग ने मंडल के बीना, झांसी, ग्वालियर, भिंड, मुरैना समेत आसपास के लगभग 30 स्टेशनों पर ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन लगाई जा चुकी है. अब तक इन रेलवे स्टेशन पर करीब 70 टिकट वेंडिंग मशीन इन्स्टॉल की गई हैं. और इन मशीनों से यात्री आसानी से पलक झपकते ही टिकट भी प्राप्त कर रहे हैं.

किस स्टेशन पर लगी कितनी वेंडिंग मशीन?

बात अगर वेंडिंग मशीन की संख्या और स्टेशन की करें तो रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार शर्मा का कहाना है, " झांसी रेलवे स्टेशन (वीरांगना लक्ष्मी बाई झांसी रेलवे स्टेशन) को मिलाकर मंडल के 30 स्टेशन पर काम जारी है. अब तक झांसी स्टेशन पर 9, ग्वालियर में 9, मुरैना में 5, बांदा, चित्रकूट धाम कर्वी और ललितपुर रेलवे स्टेशन पर 4-4, महोबा, दतिया, डबरा और उरई रेलवे स्टेशनों पर 3-3, हतपालपुर और बबीना पर 2-2 और भिंड, बिरलानगर रेलवे स्टेशन समेत 16 अन्य स्टेशनों पर 1-1 ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन लगाई गई है.''

Read more -

कृपया ध्यान दीजिए, आपकी ट्रेन निर्धारित समय पर चल रही है, हो गए मजे

गैंगमैन से TTE तक की भर्तियां, 2 लाख में बंट रही थी रेलवे की नौकरियां, फिर पुलिस धर दबोचा

यात्रियों के लिए सुविधाओं को बेहतर कर रहा रेलवे

गौरतलब है कि ये सभी स्टेशन भारत सरकार और रेल विभाग के अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना से जुड़े हुए हैं. जहां रेलवे द्वारा रेलवे स्टेशनों का विस्तार करने के साथ-साथ पूर्व से बेहतर सुविधाएं यात्रियों को मुहैया कराने के लिए विशेष कदम उठाए जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details