बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

दफ्तर से कर्मचारियों को बाहर निकाल कर लगाया ताला, मसौढ़ी में जीविका दीदियों का हल्लाबोल - JEEVIKA DIDI

Protest of Jeevika Didi: पटना के मसौढ़ी में जीविका दीदियां कंट्रीब्यूशन सिस्टम के खिलाफ 11 सूत्री मांगों को लेकर सड़क पर उतर कर आंदोलन किया. जीविका दीदियों ने मसौढ़ी जीविका दफ्तर में तालाबंदी कर जमकर प्रदर्शन किया. पढ़ें पूरी खबर.

मसौढ़ी में जीविका दीदियों का प्रदर्शन
मसौढ़ी में जीविका दीदियों का प्रदर्शन (ETV Bharat)

पटना:जीविका दीदियों ने मसौढ़ी जीविका कार्यालय में अपनी 11 सूत्री मांगों को लेकर प्रदर्शन किया. बिहार प्रदेश जीविका संघ के बैनर तले सभी जीविका दीदियों ने कर्पूरी चौक से लेकर जीविका कार्यालय तक जुलूस निकाला. फिर जीविका कार्यालय के सभी कर्मियों को बाहर निकाल कर ताला लगा दिया. उसके बाद जीविका दीदियों ने कंट्रीब्यूशन सिस्टम के खिलाफ हाथों में तख्ती लेकर मसौढ़ी में सड़कों पर उतरकर घंटों विरोध प्रदर्शन किया.

जीविका दीदियों ने की तालाबंदी:मसौढ़ी प्रखंड में जीविका दीदियों ने तालाबंदी कर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया. जीविका दीदी निर्मला कुमारी ने मांगों के बारे में कहा कि सभी जीविका कैडरों को नियुक्ति व पहचान पत्र सरकार दे, मानदेय कंट्रीब्यूशन सिस्टम पर अविलंब रोक लगे, सभी कैडर का मानदेय कम से कम 20 हजार दिया जाये.

मसौढ़ी में जीविका दीदियों का हंगामा (ETV Bharat)

कंट्रीब्यूशन सिस्टम बंद हो: प्रदर्शन में शामिल नीलम देवी ने कहा कि मानदेय कंट्रीब्यूशन सिस्टम पर अविलंब रोक लगायी जाए, पांच वर्ष पुराने ऋण माफ करने, परियोजना में तीन साल पूरा करने वाले कैडरों की पदोन्नति की व्यवस्था और महिला कैडरों को मातृत्व अवकाश, दो लाख का मेडिक्लेम, पांच लाख का डेथ क्लेम जैसी सामाजिक सुरक्षा का लाभ देने की मांग की.

"पिछले कई महीनों से सभी जीविका दीदीयों के बीच कई तरह की समस्या हो रही है. हमारी 11 सूत्री मांग है. जिसको लेकर हम लोग आंदोलन कर रहे हैं. हमारी मांग पूरी नहीं की गई तो यह आंदोलन और तेज होगा."-पुष्पा कुमारी, जीविका दीदी

मसौढ़ी में जीविका दीदियों का हल्लाबोल (ETV Bharat)

मसौढ़ी में जीविका दीदियों का हंगामा:प्रदर्शन मेंमसौढ़ी प्रखंड के 17 पंचायत से जीविका में काम करने वाली विभिन्न पदों की कर्मचारी शामिल हुईं. जिसमें पुष्पा कुमारी, नेहा कुमारी, रानी कुमारी, मीना कुमारी, शारदा कुमारी, कमला कुमारी प्रमिला सिंह आदि समेत सैकड़ों की संख्या में लोग शामिल रहे. प्रदर्शन के दौरान सभी कैडरों को नियुक्ति व पहचान पत्र देने की मांग शामिल थीं.

मसौढ़ी में जीविका दीदी (ETV bharat)

ये भी पढ़ें

मसौढ़ी में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सीएलएफ का हुआ गठन

पटना: संविधान दिवस के मौके पर जीविका कार्यकर्ताओं ने निकाली रैली, लोगों को नशा मुक्ति का दिया संदेश

अंतर्राष्ट्रीय महिला हिंसा दिवस पर तीन साझा शक्ति केन्द्र का उद्घाटन, घरेलू हिंसा रोकने के लिए करेगा काम

ABOUT THE AUTHOR

...view details