बिहार

bihar

बाबा गरीबनाथ में सावन की पहली सोमवारी पर 40 हजार से अधिक कांवड़ियों ने किया जलाभिषेक, आज डिप्टी CM करेंगे श्रावणी मेला का उद्घाटन - Sawan Somwar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jul 22, 2024, 10:32 AM IST

Baba Garibnath: सावन माह में भगवान शिव की पूजा करने से हर मनोकामना पूरी होती है. रविवार की आधी रात से ही मुजफ्फरपुर बोल बम के जयकारों से गूंज उठा है. सुबह में सावन की पहली सोमवारी पर बाबा गरीबनाथ में 40 हजार से अधिक कांवरियों ने जलाभिषेक किया है. यहां देखें तस्वीरें.

First Monday Of Sawan In Muzaffarpur
बाबा गरीबनाथ में भक्तो की भीड़ (ETV Bharat)

बाबा गरीबनाथ में भक्तो की भीड़ (ETV Bharat)

मुजफ्फरपुर: बिहार के मुजफ्फरपुर में सावन की पहली सोमवारी के मौके पर 'बोल-बम का नारा है, बाबा एक सहारा है' का जयकारा लगाया गया. दौड़ते-झूमते पहलेजा घाट से आ रहे कांवड़िया रविवार रात से ही बाबा गरीबनाथ का जलाभिषेक करने के लिए पहुंचने लगे. आधी रात से ही बाबा गरीबनाथ का जलाभिषेक शुरू हो गया. शहर से भी श्रद्धालु कतार में लगे लगे नजर आए. जलार्पण के लिए रात 10 बजे के बाद मंदिर का पट खोल दिया गया.

बाबा गरीबनाथ में भक्तो की भीड़ (ETV Bharat)

बाबा का किया गया महाश्रृंगार: मंदिर के प्रधान पुजारी पंडित विनय पाठक ने बताया कि रविवार रात से सोमवार रात तक लगातार 22 घंटे श्रद्धालु-कांवड़ियों के लिए मंदिर का पट खुला रहेगा. सोमवार रात में बाबा का महाश्रृंगार होगा. बताया कि अरघा की साफ-सफाई के बाद पूजा की गई. इसके बाद इसे गर्भगृह तक लगाकर ट्रायल किया गया. उधर, काफी संख्या में कांवड़ियां शहर में प्रवेश करने के बाद रामदयालु सिंह कॉलेज, होमियोपैथिक कॉलेज आदि विश्राम स्थलों पर रुके हुए थे.

मुजफ्फरपुर में शिव भक्तों की भीड़ (ETV Bharat)

"दूर-दूर से श्रद्धालु बाबा गरीबनाथ के दर्शन के लिए आ रहे हैं. सभी विश्राम स्थल भी बोलबम और बाबा के जयकारों से गूंजता रहा है. सुबह 8 बजे तक 40 हजार से अधिक भक्तों ने बाबा गरीबस्थान में जलाभिषेक किया है."-पंडित विनय पाठक, पुजारी

बाबा गरीबनाथ में भक्तो की भीड़ (ETV Bharat)

श्रावणी मेला का उद्घाटन: उधर पहलेजाघाट-बाबा गरीबनाथ धाम कांवड़िया पथ में कई जगहों समेत विश्राम स्थलों पर पहुंचकर विभिन्न संगठनों के लोगों ने कांवड़ियों की सेवा की. कोई पैर पर ठंडा पानी डाल रहा था, तो कोई शर्बत पिला रहा था. इधर, बाबा गरिबस्थान मंदिर में श्रावणी मेले का उद्घाटन आज यानी सोमवार को उपमुख्यमंत्री सह जिला प्रभारी मंत्री विजय कुमार सिन्हा करेंगे.

बाबा गरीबनाथ में भक्तो की भीड़ (ETV Bharat)

श्रद्धालुओं के लिए कई व्यवस्था: श्रावणी मेला को लेकर डीएम सुब्रत सेन और एसएसपी राकेश कुमार ने मंदिर का जायजा लिया. अधिकारियों ने मंदिर के अंदर और बाहर सुरक्षा व्यवस्था, भीड़ प्रबंधन, ट्रैफिक, पार्किंग स्थल समेत अन्य जगह का भी जायजा लिया. डीएम ने कहा कि ठहराव स्थल पर श्रद्धालुओं की जरूरत के अनुसार अच्छी व्यवस्था की गई है.

पढ़ें-सावन का पहला सोमवार आज, शिवालयों में उमड़ी भक्तों की भीड़, हर हर महादेव की गूंज से भक्तिमय हुआ वातावरण - Sawan Somwar

ABOUT THE AUTHOR

...view details