हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

"केंद्र सरकार ने की हिमाचल की पूरी मदद, झूठ बोलते हैं सीएम सुक्खू" - BJP slam Congress

Jairam Thakur slam Sukhu govt: बीजेपी नेताओं ने सुक्खू सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने सीएम सुक्खू पर केंद्र सरकार की मदद को लेकर झूठ बोलने का आरोप लगाया है. डिटेल में पढ़ें खबर...

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Published : 5 hours ago

BJP slam Congress
बीजेपी नेताओं ने सीएम सुक्खू पर बोला हमला (फाइल फोटो)

शिमला:नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू पर हमला बोला है. नेता प्रतिपक्ष ने कहा "सीएम हर दिन सिर्फ सफेद झूठ बोलते हैं. केंद्र सरकार ने आपदा के दौरान हिमाचल प्रदेश की सभी स्तर पर मदद की लेकिन मुख्यमंत्री कहते हैं कि एक फूटी कौड़ी नहीं दी."

मुख्यमंत्री होकर इस तरह के बयान देना शर्मनाक है. सहयोग मिलने के बाद आभार जताया जाता है लेकिन कांग्रेस की सरकार और मुख्यमंत्री अनाप-शनाप बयान दे रहें हैं जिस दिन मुख्यमंत्री ने यह कहा उस दिन भी राष्ट्रीय आपदा मोचन कोष के तहत हिमाचल प्रदेश के खाते में 189 करोड़ रुपये अगले साल के लिए एडवांस के तौर पर आए थे.

पीएम मोदी की सरकार केंद्र में आते ही हिमाचल को विशेष राज्य का दर्जा दिया गया. इसका लाभ क्या मुख्यमंत्री को पता नहीं हैं. इसके अलावा केंद्र की तरफ़ से 50 हजार करोड़ रुपये से ज़्यादा के प्रोजेक्ट हिमाचल में चल रहे हैं.

रोहतांग टनल, एम्स मेडिकल डिवाइसेज और बल्क ड्रग पार्क हिमाचल प्रदेश को केंद्र सरकार की देन हैं. जयराम ठाकुर ने कहा पिछले डेढ़ साल में केंद्र सरकार की तरफ से 1.10 लाख से ज़्यादा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास हिमाचल के लोगों को मिले हैं.

हिमाचल की आबादी के हिसाब से देखा जाए तो हर 70वें हिमाचली को यह आवास मिले हैं. आपदा के दौरान करीब 2 हजार करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता मिली है. नेशनल हाईवे से लेकर पुलों के निर्माण के कार्य में भी केंद्र सरकार ने सहयोग दिया है.

प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के लिए 3 हज़ार करोड़ रुपये का फण्ड दिया गया. हिमाचल में रेल के विस्तारीकरण के लिए हर साल हजारों करोड़ रुपये का बजट दिया जा रहा है. राज्य सरकार ने विधानसभा में बजट सत्र के दौरान बताया हिमाचल प्रदेश को विभिन्न योजनाओं के लिए केंद्र सरकार ने 21 हज़ार करोड़ रुपये से ज़्यादा की आर्थिक सहायता दी गई.

राजकोषीय घाटे का अनुदान आने के बाद ही प्रदेश के कर्मचारियों को वेतन दिया जा रहा है. इसके बाद भी मुख्यमंत्री द्वारा यह कहना कि केंद्र सरकार ने एक पाई का सहयोग नहीं दिया यह अपने आप में शर्मनाक है. मुख्यमंत्री को यह भी स्पष्ट करना चाहिए कि वह किस प्रकार के सहयोग की अपेक्षा रखते हैं. नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि सत्ता में आने के बाद कांग्रेस की सरकार ने हिमाचल प्रदेश के लोगों को क्या दिया है इसके बारे में उन्हें बताना चाहिए.

कांग्रेस ने अपनी एक भी गारंटी पूरी नहीं की. सरकार हर दिन प्रदेश के लोगों पर टैक्स का बोझ लाद रही है. हर दिन किसी न किसी तुगलकी फैसले से लोगों को परेशान किया जा रहा है. हर दिन मूलभूत सुविधाओं के दाम बढ़ाए गए. हर दिन आम आदमी को परेशान करने के लिए नियम बनाए गए. हर दिन स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, सरकारी दफ्तर बंद किए गए. 600 दिन के कार्यकाल में कांग्रेस सरकार ने डेढ़ हज़ार संस्थान बंद कर दिए. दस हजार लोगों को छह महीने का मानदेय दिए बिना नौकरी से निकालना सुक्खू सरकार की उपलब्धि है.

वहीं, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष राजीव बिंदल ने भी कांग्रेस सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने कहा "मुख्यमंत्री सहित कांग्रेस के अन्य नेता हरियाणा चुनाव में झूठ परोस रहे हैं. हिमाचल प्रदेश में झूठी गारंटियां देकर सत्ता में आने के बाद जब कांग्रेस सरकार से गारंटियां पूरी नहीं हुई और कांग्रेस के नेता हरियाणा में जाकर कह रहे हैं कि हमने सारी गारंटियां पूरी कर दी हैं.

यह एक बहुत बड़ा धोखा देश और प्रदेश की जनता के साथ किया जा रहा है."बिंदल ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की सराहना करते हुए कहा केंद्र से हिमाचल प्रदेश को विकास के लिए लगातार धन राशि उपलब्ध करवाई जा रही है. आज हिमाचल प्रदेश में फोरलेन का काम तेज गति से चल रहा है और रेलवे का विस्तार हो रहा है.

ये भी पढ़ें:गोविंद सागर झील में क्रूज के बाद अब शिकारा का किया गया ट्रायल रन, जल्द पर्यटक भी उठा सकेंगे लुत्फ

ABOUT THE AUTHOR

...view details