मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

"नाबालिग लड़की की कीमत 40 हजार से लेकर डेढ़ लाख तक", चौंकाने वाले खुलासे

जबलपुर पुलिस ने नाबालिग लड़कियों को बेचने वाले गिरोह का खुलासा किया है. एक महिला समेत 4 लोग गिरफ्तार.

MP Human trafficking
लड़कियों को बेचने वाला गिरोह पुलिस के शिकंजे में (ETV BHARAT)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

जबलपुर।जबलपुर पुलिस के पास अज्ञात नंबर से फोन आता है. 14 साल की लड़की खुद को छुड़वाने की गुहार लगाती है. पुलिस जब टीकमगढ़ जाकर इस लड़की को छुड़ाती है तो पता चलता है कि यह 14 साल की लड़की इंस्टाग्राम पर राहुल नाम के युवक से दोस्ती कर बैठी थी. वह राहुल के साथ घर से भाग गई. नाबालिग लड़की को भगाने के आरोप में राहुल को जेल हो गई. वह जेल से छूटा तो फिर लड़की को फोन लगाकर बुलाया. उसने एक महिला के साथ मिलकर इस लड़की का सौदा ₹90 हजार में टीकमगढ़ के एक अधेड व्यक्ति से कर दिया. इस बीच लड़की के साथ लगातार दुष्कर्म हुआ.

महिला सहित चारों आरोपी जबलपुर पुलिस की गिरफ्त में

जबलपुर पुलिस ने नाबालिग लड़कियों को बेचने के मामले में महिला सहित चारों आरोपियों को पकड़ लिया है. जबलपुर की एडिशनल एसपी सोनाली दुबे का कहना है "इस पूरे घटनाक्रम में एक महिला को भी पकड़ा गया है और उससे पूछताछ में यह बात सामने आई है कि उसने ऐसी कई दूसरी लड़कियों का सौदा भी किया है."

महिला सहित चारों आरोपी जबलपुर पुलिस की गिरफ्त में (ETV BHARAT)

भोपाल की भी नाबालिग लड़की को बेचने का मामला उजागर

बता दें कि 3 जुलाई को भोपाल के बागसेवनिया इलाके से घर से निकली एक नाबालिग गायब हो गई. पीड़ित के पिता ने भोपाल पुलिस को इसकी जानकारी दी. पुलिस ने पड़ताल की तो सरिता ठाकुर और नजमा खान नाम की दो महिलाओं को गिरफ्तार किया गया. इन महिलाओं ने उसे के एक शख्स को डेढ़ लाख रुपए में बेचा दिया. इस मामले में भी दोनों महिलाओं के साथ राजस्थान के आरोपी को भी गिरफ्तार कर लिया गया.

उज्जैन में नाबालिग लड़की का सौदा

बीते 1 सितंबर को उज्जैन जिला अस्पताल में एक नाबालिग अपने पिता के साथ इलाज करवाने के लिए आई थी. इसी दौरान उसे एक पति-पत्नी ने किडनैप कर लिया और उसे ₹40 हजार में बेचने की तैयारी कर रहे थे. पुलिस को इस मामले की जानकारी लगी. पुलिस ने आरोपी पति-पत्नी को गिरफ्तार कर लिया है.

ये खबरें भी पढ़ें...

राजस्थान में मिली रीवा से गायब नाबालिग, मानव तस्करी के आरोपियों को पुलिस ने दबोचा

कैसे मलेशिया में फंस गया था जबलपुर का ये युवक, विदेश में नौकरी चाहने वाले हो जाएं सतर्क

ज्यादा उम्र के लोग कम उम्र की लड़कियों को क्यों खरीदते हैं

जबलपुर के महाकौशल कॉलेज में मनोविज्ञान की लेक्चर डॉ. मीनल दुबे का कहना है "यह पर्सनैलिटी डिसऑर्डर की वजह से होता है और लोगों के मन में ऐसी दबी इच्छाएं होती हैं जिन्हें पूरा करने के लिए वे अपराध करने से भी बाज नहीं आते. ज्यादा उम्र के लोगों द्वारा कम उम्र की लड़कियों को खरीदने के पीछे यही मनोविज्ञान है." मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि यदि किसी के दिमाग में ऐसी कोई बात पनप रही है तो वह काउंसलिंग के जरिए ठीक की जा सकती है. बता दें कि समाज में इस विकृति की एक दूसरी बड़ी वजह है पुरुष और महिलाओं के अनुपात में कमी है. इसलिए कई पुरुषों की ज्यादा उम्र तक शादी नहीं हो पाती और वे शादी करने के लिए महिलाओं को खरीदने तक को तैयार हो जाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details