मध्य प्रदेश

madhya pradesh

'कांग्रेस के विधानसभा क्षेत्र में ही बिजली संकट क्यों' विधायक लखन घनघोरिया ने घेरा बिजली कंपनी का दफ्तर - JABALPUR electricity crisis

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 24, 2024, 10:10 AM IST

जबलपुर पूर्व क्षेत्र के कांग्रेसी विधायक लखन घनघोरिया ने आरोप लगाया है कि जानबूझकर उनके क्षेत्र में बिजली की समस्या खड़ी की जा रही है. बिजली का मेंटेनेंस नहीं किया जा रहा है. लोगों को परेशान किया जा रहा है. दूसरी तरफ, बिजली कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि इन्हीं मोहल्लों में बिजली की खपत ज्यादा है और बिजली बिल कम मिल रहा है.

JABALPUR electricity crisis
जबलपुर में बिजली संकट पर भड़के विधायक लखन घनघोरिया (ETV BHARAT)

जबलपुर।मंगलवार को जबलपुर पूर्व विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक और कमलनाथ सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे लखन घनघोरिया ने अपने समर्थकों के साथ मिलकर जबलपुर के बिजली ऑफिस कार्यालय का घेराव किया. लखन घनघोरिया का आरोप है "जबलपुर के कुछ इलाके में स्मार्ट मीटर लगाए गए हैं और इन स्मार्ट मीटर में बिजली की खपत ज्यादा आ रही है. घनघोरिया का कहना है कि जानबूझकर उनके क्षेत्र के कुछ मोहल्ले में पुरानी बिजली की लाइन डाली गई हैं और ट्रांसफार्मर का मेंटेनेंस नहीं किया जा रहा है."

विधायक लखन घनघोरिया ने घेरा बिजली कंपनी का दफ्तर (ETV BHARAT)

बिजली कंपनी के ये सवाल भी गौर करने लायक

कांग्रेस विधायक का कहना है "उनके क्षेत्र में कई वार्ड ऐसे हैं जिनमें एक बार बिजली चली जाती है तो दिनभर नहीं आती. स्मार्ट मीटर में भी मीटर रीडिंग गड़बड़ी है. स्मार्ट मीटर ज्यादा रीडिंग बता रहा है." वहीं जबलपुर शहर के सिटी सर्किल के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर संजय अरोरा का कहना है "जबलपुर में 60% बिजली बिल ₹100 से कम के आते हैं. मतलब इन घरों में 100 यूनिट से कम बिजली चल रही है और सब्सिडी की वजह से इन्हें मात्र ₹100 का बिल देना है. यदि गर्मी के महीने में लोग एक अकेला पंखा भी लगातार चलेगा तो 3 यूनिट से ज्यादा बिजली खर्च हो जाएगी. सवाल यह उठता है कि इसके बाद भी इन घरों का बिजली बिल इतना कम क्यों आता है."

ये खबरें भी पढ़ें...

सतना में पानी और बिजली संकट गहराया, विरोध में पार्षद पहुंचे नगर निगम और खुले में नहाने लगे

ग्वालियर जिले के किसान भारी भरकम बिजली बिलों से त्रस्त, घेराव कर ऊर्जा मंत्री के बंगले के गेट पर क्यों चढ़ाए फूल

बिजली की खपत बढ़ी लेकिन बिल की राशि घटी

एग्जीक्यूटिव इंजीनियर संजय अरोड़ा का कहना है "जबलपुर में बिजली की खपत 25% ज्यादा बढ़ गई है लेकिन बिजली बिल नहीं बढ़ रहे हैं." संजय अरोरा सीधे तौर पर किसी पर आरोप नहीं लगाए, लेकिन उन्होंने प्रश्न चिह्न लगाया है कि कहीं ना कहीं बिजली चोरी हो रही है. स्मार्ट मीटर को लेकर कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि जिन घरों में स्मार्ट मीटर लग गए हैं, उनके बिजली बिल कम हो गए हैं. बिजली कंपनी जांच कर रही है कि आखिर स्मार्ट मीटर लगने के बाद खपत कैसे कम हो गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details