झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

केदारनाथ आपदा में शहीद संतोष पासवान की प्रतिमा का अनावरण, आईटीबीटी के टॉप अधिकारी हुए शामिल - ITBP Martyr

Martyr statue unveiled in Koderma.कोडरमा में आईटीबीपी के शहीद जवान की प्रतिमा का अनावरण किया है. इस दौरान आईटीबीपी के टॉप अधिकारियों के साथ शहीद जवान के माता-पिता मौजूद थे.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Oct 1, 2024, 3:21 PM IST

Martyr Statue Unveiled In Koderma
कोडरमा में शहीद संतोष पासवान की प्रतिमा. (फोटो-ईटीवी भारत)

कोडरमा: जिले के सतगावां प्रखंड की कटैया पंचायत के भाखरा गांव में मंगलवार को शहीद जवान संतोष पासवान की प्रतिमा का अनावरण किया गया. दिल्ली और रांची से आए आईटीबीपी के अधिकारियों ने डिप्टी कमांडेंट ज्योति प्रकाश की अगुआई में संतोष पासवान के परिजनों के साथ प्रतिमा का अनावरण किया.

भाखरा गांव में संतोष पासवान के घर से कुछ दूरी पर ही आईटीबीपी के द्वारा शहीद स्मारक का निर्माण कराया गया था, जहां मंगलवार को उनकी प्रतिमा स्थापित की गई और उसका अनावरण किया गया. मौके पर शहीद संतोष पासवान के माता-पिता समेत पूरा परिवार और काफी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे.

कोडरमा में शहीद संतोष पासवान की प्रतिमा का अनावरण के दौरान बयान देते आईटीबीपी के डिप्टी कमांडेंट ज्योति प्रकाश और परिजन. (वीडियो-ईटीवी भारत)

हेलीकॉप्टर दुर्घटना में गई थी संतोष की जान

बता दें कि 25 जून 2013 को उत्तराखंड के केदारनाथ में आई प्राकृतिक आपदा के बीच वहां फंसे लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाने के लिए राहत और बचाव कार्य चलाया जा रहा था. जिसमें एनडीआरएफ की टीम के साथ संतोष पासवान भी हेलीकॉप्टर से खराब मौसम के बीच लोगों को रेस्क्यू कर रहे थे. इसी क्रम में हेलीकॉप्टर खराब मौसम के कारण क्रैश हो गया था और इस घटना में संतोष पासवान की मौत हो गई थी.

कार्यक्रम में मौजूद ग्रामीणों की भीड़. (फोटो-ईटीवी भारत)

संतोष पासवान ग्रामीणों के लिए बने प्रेरणा स्त्रोत

गांव के बीच शहीद स्मारक में संतोष पासवान की प्रतिमा स्थापित किए जाने को लेकर लोग गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं और इस कार्य के लिए आइटीबीपी की सराहना कर रहे हैं. ग्रामीणों ने कहा कि शहीद संतोष पासवान ग्रामीणों के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं.

प्रतिमा अनावरण कार्यक्रम में मौजूद आईटीबीपी के अधिकारी और ग्रामीणों की भीड़. (फोटो-ईटीवी भारत)

गौरवान्वित महसूस करने वाला पलः डिप्टी कमांडेंट

वहीं कार्यक्रम में शामिल आईटीबीपी के डिप्टी कमांडेंट ज्योति प्रकाश ने कहा कि प्राकृतिक आपदा में फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए संतोष पासवान ने अपने प्राण न्योछावर कर दिए थे. आज उनके गांव में आकर उन्हें भी गौरवान्वित महसूस हो रहा है.

ये भी पढ़ें-

सीआरपीएफ सब इंस्पेक्टर उमा चरण पासवान का पार्थिव शरीर पहुंचा कोडरमा, अंतिम दर्शन को उमड़ी भीड़, लोगों ने नम आंखों से दी शहीद को विदाई - Martyr Dead Body Reaches Koderma

हजारीबाग में शहीद स्मारक पर मनाया गया दीपोत्सव, 'एक दीया शहीदों के नाम' के जरिए दी गई श्रद्धांजलि

पुलवामा में सीआरपीएफ जवान शहीद, गिरिडीह के रहने वाले थे अजय

ABOUT THE AUTHOR

...view details