हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jun 8, 2024, 6:34 PM IST

ETV Bharat / state

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका पदों पर होगी भर्ती, 9 जुलाई को होंगे साक्षात्कार - Himachal Anganwadi Post

Himachal Anganwadi Worker And Assistant Post Vacany: शिमला में आंगनबाड़ी केंद्रों में आगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के 6 रिक्त पदों पर भर्ती होगी. इन पदों पर भर्ती के लिए 9 जुलाई को साक्षात्कार उपमंडल दंडाधिकारी शिमला शहरी के कार्यालय में साक्षात्कार होंगे. पढ़िए पूरी खबर...

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका पदों पर भर्ती
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका पदों पर भर्ती (ETV Bharat)

शिमला: महिला एवं बाल विकास हिमाचल प्रदेश के तहत बाल विकास परियोजना शिमला (शहरी) के अधीनस्थ संचालित किए जा रहे आंगनबाड़ी केंद्रों में कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के 6 रिक्त पदों पर भर्ती होगी. इन पदों पर भर्ती के लिए 9 जुलाई को साक्षात्कार होंगे. 9 जुलाई को साक्षात्कार उपमंडल दंडाधिकारी शिमला शहरी के कार्यालय में सुबह 11 बजे साक्षात्कार आयोजित होंगे. बाल विकास परियोजना अधिकारी शिमला शहरी ने इस बारे में जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि ढली-2 केंद्र और इंजन घर केंद्र में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और कौमली बैंक, लद्दाखी मोहल्ला, विकास नगर-2 और अप्पर कैथू केंद्रों में आंगनबाड़ी सहायिका के पद रिक्त हैं. जिन अभ्यर्थियों ने पहले ही कार्यालय में आवेदन किया है, वे सभी अभ्यर्थी साक्षात्कार के लिए मान्य है. वाक-इन-इंटरव्यू होने के कारण साक्षात्कार के दिन भी आवेदन पत्र स्वीकार किए जाएंगे और अभ्यर्थी साक्षात्कार में भाग ले सकेगें. इन पदों के लिए केवल वही महिला उम्मीदवार ही पात्र होंगी, जो उपरोक्त रिक्तियों के लिए केवल संबंधित आंगनबाड़ी केंद्र के लाभान्वित क्षेत्र में 1 जनवरी 2024 को सामान्य रूप से रह रहे परिवार से संबंध रखती हो.

इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए और न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता कार्यकर्ता और सहायिका दोनों के लिए 12वीं पास होनी चाहिए. उम्मीदवार के परिवार की वार्षिक आय 50,000 रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए. जिसका प्रमाणपत्र तहसीलदार/नायब तहसीलदार द्वारा जारी/प्रति हस्ताक्षरित किया होना चाहिए.

उन्होंने बताया कि उच्च शैक्षणिक योग्यता, दिव्यांग, विधवा, स्टेट होम/बालिका आश्रम के इनमेट्स, अनाथ, असहाय एवं परित्यक्ता, जिनके पति पिछले सात वर्ष से अनट्रेसेबल हो, एससी/एसटी, ओबीसी और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता/सहायिका/बाल सेविका/बालवाड़ी टीचर/नर्सरी टीचर/उसी वार्ड में कार्य कर रही सिलाई अध्यापिका/शिशुपालक और उन परिवारों की अविवाहित लड़कियों को जिसमें दोनों ही लडकियां हो और कोई बालक न हो, उन्हें निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार अंक दिए जाएंगे. इसके अलावा विवाहित महिलाएं जिसकी दो पुत्रियां हो और कोई पुत्र न हो, उन्हें भी निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार अंक दिए जाएंगे. जिसके लिए प्रार्थी को सक्षम अधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने होंगे.

आंगनबाडी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं को सरकार द्वारा समय-समय पर निर्धारित मानदेय देय होगा. अधिक जानकारी के लिए नजदीक के आंगनबाड़ी केंद्र और बाल विकास परियोजना अधिकारी शिमला शहरी, लटावा हाउस निगम विहार शिमला कार्यालय के टेलीफोन नंबर:- 7018800702 पर संपर्क कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:दुनिया के सबसे लंबे रूट पर दौड़ेगी HRTC बस, सर्पीले रास्ते पर रोमांच से भरा रहता है सफर

ABOUT THE AUTHOR

...view details