बिहार

bihar

ETV Bharat / state

खुशखबरी! गया हवाई अड्डे से इंटरनेशनल फ्लाइटों की आवाजाही शुरू, थाई एयरलाइंस से 140 यात्री पहुंचे

भगवान बुद्ध की ज्ञान भूमि बोधगया में पर्यटन सीजन शुरू हो गया है. यह मार्च तक चलेगा. इसी बीच थाई एयरलाइंस पहुंची. पढ़ें पूरी खबर.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

थाई एयरलाइंस की फ्लाइट.
थाई एयरलाइंस की फ्लाइट. (Etv Bharat)

गया : बिहार के गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से इंटरनेशनल फ्लाइटों की आवाजाही शुरू हो गई है. 10 अक्टूबर से शुरू अंतरराष्ट्रीय उड़ाने मार्च महीने के अंतिम दिनों तक चलेगी. पहले दिन थाई एयरलाइंस की पहली विमान 140 विदेशी पर्यटकों को लेकर गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंची. दोपहर के करीब 12:40 पर गया एयरपोर्ट पर थाई एयरलाइंस पहुंची और इसके बाद वापस भी रवाना हुई. 37 यात्रियों को लेकर थाइलैंड एयरलाइंस वापस रवाना हो गई.

इंटरनेशनल फ्लाइटों की आवाजाही शुरू : यह नियमित उड़ानें मार्च महीने के अंतिम सप्ताह तक चलेगी. पर्यटन सीजन बेहद अच्छा रहा और यात्रियों की तादाद अच्छी रही, तो अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइटों की आवागमन का शेड्यूल आगामी कुछ और महीने तक बढ़ाया जा सकता है. भगवान बुद्ध की ज्ञान भूमि बोधगया में पर्यटन सीजन ठंड की दस्तक के साथ शुरू हो जाता है और बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक श्रद्धालुओं का यहां आना होता है.

गया हवाई अड्डे पर पहुंची थाई एयरलाइंस की फ्लाइट. (Etv Bharat)

इस तरह रहेगा शेड्यूल :अंतरराष्ट्रीय विमानों की आवाजाही का शिड्यूल कुछ इस प्रकार है. 16 अक्टूबर से म्यानमार इंटरनेशनल एयरलाइंस, 16 नवंबर से भूटान एयरलाइंस, 30 अक्टूबर से म्यांमार एयरवेज इंटरनेशनल, 2 दिसंबर से ड्रुग एयरवेज की उड़ान शुरू होगी. म्यांमार एयरवेज की उड़ान महीने में 24 दिन होगी. अंतरराष्ट्रीय फ्लाइटों के नियमित उड़ान से गया- बोधगया का मंदा पड़ा पर्यटन कारोबार भी चढ़ेगा. वहीं, अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइटों की सेवा शुरू होने के बाद गया एयरपोर्ट पर भी चहल-पहल बढ़ गई है.

''बोधगया अंतरराष्ट्रीय स्थली है. विश्व प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय धरोहर महाबोधि मंदिर यहां स्थित है. भगवान बुद्ध की ज्ञान भूमि में तथागत को नमन करने के लिए पर्यटन सीजन में काफी संख्या में विदेशी यात्रियों का आगमन होता है. यही वजह है कि पर्यटन सीजन शुरू होते ही गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से इंटरनेशनल फ्लाइटों की आवाजाही शुरू हो जाती है.''- बंगजीत साहा, निदेशक, गया एयरपोर्ट

गया हवाई अड्डा. (Etv Bharat)

3 नवंबर से कठिन चीवरदान पूजा :पर्यटन सीजन के शुरू होने और विदेशी पर्यटकों के आवागमन बढ़ने से गया-बोधगया के पर्यटन कारोबारियों में भी काफी खुशी है. गौरतलब हो कि 16 अक्टूबर को त्रैमासिक वर्षावास अनुष्ठान समाप्त हो जाएगा. इसके बाद 3 नवंबर से कठिन चीवरदान पूजा शुरू होने जा रही है. कठिन चीवरदान पूजा को लेकर कई देशों से श्रद्धालुओं का बोधगया आगमन होगा.

16 अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट होगी ऑपरेट :अक्टूबर माह में अधिकांश अंतरराष्ट्रीय विमानों की उड़ानें शुरू हो जाएंगी. गया इंटरनेशनल हवाई अड्डे से 16 अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट होंगी. अंतरराष्ट्रीय फ्लाइटों की आवाजाही से बोधगया में विभिन्न देशों जैसे स्विट्जरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, चीन, रूस, ताइवान, पोलैंड, सिंगापुर, मलेशिया, डेनमार्क, कनाडा, हांगकांग, जर्मनी, भूटान, इसराइल, नेपाल, ब्राजील, थाईलैंड, कोरिया, जापान, बांग्लादेश, वियतनाम, श्रीलंका समेत कई बौद्ध देशों और गैर बौद्ध देशों से श्रद्धालु और पर्यटक आते हैं.

ये भी पढ़ें :-

गया एयरपोर्ट से शुरू होने वाली है अंतर्राष्ट्रीय उड़ान, 10 अक्टूबर को पहुंचेगी थाई एयरवेज की पहली फ्लाइट - Gaya Airport

दिल्ली में मंकीपॉक्स की दस्तक, गया एयरपोर्ट पर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, डॉक्टरों की स्पेशल टीम तैनात - Monkeypox in India

ABOUT THE AUTHOR

...view details