मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

इंद्र लोक से आया 'गुड़हल', चंद पलों में अमीर बनाने की ताकत रखता है यह फूल, पैसों में खेलेंगे आप

लाल गुड़हल इंद्र की बगिया से लाया गया फूल है. इसे घर में रखने और मां लक्ष्मी पर अर्पित करने से गरीबी दूर होती है.

GUDHAL KE PHOOL KE FAYDE
स्वर्ग से आया गुड़हल का फूल (ETV Bharat)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 5 hours ago

VASTU TIP HIBISCUS FLOWER: आज एक ऐसे फूल की बात करेंगे, जिसके बारे में कहा जाता है कि ये फूल इंद्र की बगिया से लाया गया फूल है. माता लक्ष्मी को इतना प्रिय है, कि अगर ये फूल उन्हें विधि विधान से पूजा पाठ करके अर्पित कर दें, तो माता प्रसन्न होती हैं. उस फूल को अर्पित करने वाले के घर में धन की बारिश करती हैं. उस घर में धन की कभी भी कमी नहीं होती है.

गरीबी दूर करने वाला फूल
ज्योतिष आचार्य पंडित सुशील शुक्ला शास्त्री बताते हैं कि, लाल गुड़हल के फूल को इंद्रदेव ने अपने बगिया में लगवाया था. ये फूल इंद्र की बगिया से स्वर्ग लोक से लाया गया फूल है. इस फूल का जीवनकाल 10 से 15 साल का होता है.''

लक्ष्मी जी को अर्पित करें गुड़हल का फूल (ETV Bharat)

लाल गुड़हल का कैसे करें उपयोग
- लाल गुड़हल के फूल को लेकर ज्योतिष आचार्य पंडित सुशील शुक्ला शास्त्री बताते हैं कि, ''शास्त्रों में लिखा है कि लाल गुड़हल का फूल घर में लगा देने से जैसे जैसे पौधा आगे बढ़ता है, घर में उसी तरह से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है, और घर में तरक्की के बहुत ही शुभ संकेत मिलते रहते हैं.''
- लाल गुड़हल अगर लक्ष्मी जी को अर्पित करें तो लक्ष्मी जी बहुत प्रसन्न होती हैं. लाल गुड़हल की पंखुड़ियां जैसे चारों ओर से फैली होती हैं, ठीक उसी तरह से उस घर की बरक्कत चारों ओर से होती है. चारों ओर यश फैलता है और चारो ओर से धन का आगमन होता है.
- गुड़हल कई प्रकार के होते हैं, बैगनी, लाल, पीला गुलाबी. उसमें सबसे उत्तम लाल गुड़हल का फूल माना जाता है. शास्त्रों में ऐसा वर्णित है की लाल गुड़हल का फूल अगर कहीं भी हो उसको तोड़कर अगर मां लक्ष्मी को चढ़ाया जाए, विशेष कर अगर दीपावली के दिन लाल गुड़हल के फूल की माला बनाकर माता लक्ष्मी को चढ़ाया जाए तो लक्ष्मी जी बहुत प्रसन्न होती हैं. उस घर में धन की वर्षा करती हैं.
- अगर गुड़हल का फूल घर में लगा दें और हमेशा लगा रहे तो उस घर में रहने वालों का भाग्य खुल जाता है. गुड़हल के पेड़ की 14 से 15 वर्ष तक उम्र होती है. सूखने पर फिर लगा दें, तो उस घर में गरीबी दूर होती है, धन का आगमन होता है. सभी देवता प्रसन्न होते हैं, विशेषकर लक्ष्मी जी स्थिर होकर के उस घर में बैठती हैं.

Also Read:

खुशियों की चाबी 'मधुकामिनी', शादीशुदा जोड़े दशमी पर स्वर्ग का फूल घर ला करें अचूक उपाय

दशहरे में क्यों बढ़ जाती है इस फूल की डिमांड, विजय के प्रतीक इस पुष्प में क्या खास गुण हैं

ग्रहों को करता है मजबूत
- लाल गुड़हल का फूल अगर रविवार के दिन तोड़कर सूर्य देव को चढ़ा दें, तो उस जातक का सूर्य प्रबल होता है, और उस घर में शांति बनी रहती है.
- लाल गुड़हल का पौधा अगर शुक्रवार के दिन लगाया जाए तो शुक्र, राहु और शनि ये सब प्रबल होते हैं.
- गुड़हल का फूल जो लगाता है और जिस घर आंगन में लगे हुए हैं, उनकी कुंडली में अगर कोई अशुभ ग्रह होते हैं, वो शुभ हो जाते हैं. सभी ग्रह अच्छा फल देते हैं.

कुल मिलाकर इंद्रदेव की बगिया से लाया हुआ गुड़हल का ये फूल देवी जी को अगर चढ़ाते हैं तो लक्ष्मी माता प्रसन्न होती हैं. उस घर में लक्ष्मी स्थिर होती हैं, और घर में सुख शांति बनी रहती है.

Last Updated : 5 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details