मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सोयाबीन के तेल में महंगाई की आग, 5 दिनों से लगातार बढ़ रहे रेट, जेब पर इतना पड़ेगा भार - Soyabean Oil Price

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 2 hours ago

सोयाबीन की फसल पर जहां कांग्रेस मूल्य वृद्धि को लेकर अलग-अलग तरह से प्रदर्शन कर रही है तो दूसरी ओर सोयाबीन तेल के दाम में लगातार इजाफा हो रहा है. इसका असर आने वाले दिनों में लोगों की जेब पर पड़ सकता है. माना जा रहा है कि सोयाबीन के दाम बढ़ने से किसानों को तो फायदा होगा पर आम आदमी को ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ सकती है.

SOYABEAN OIL PRICE HIKE
सोयाबीन के तेल में महंगाई की आग (Etv Bharat)

इंदौर : देश भर में कांग्रेस सोयाबीन की MSP को लेकर किसानों के साथ मिलकर आंदोलन कर रही है. वहीं दूसरी ओर सोयाबीन तेल के दामों में पिछले 5 दिनों से बढ़ोतरी हो रही है, इससे घर के खाने का जायका बिगड़ना निश्चित माना जा रहा है. सोयाबीन का तेल जो अबतक 100 रु प्रति लीटर मिल रहा था, उसकी कीमत बढ़कर 125 से 130 रुपए प्रति लीटर हो गई है. इस लिहाज से 5 लीटर हर महीने खपत करने वाले परिवार को 125 रु से 130 रु तक का भार पढ़ सकता है.

सालाना 1500-1800 रु का अतिरिक्त भार

सोयाबीन तेल के बढ़ते दामों से लोगों के किचन का बजट भी बिगड़ सकता है. फिलहाल सोयबीन की कीमतों में 25 रु तक की बढ़ोतरी हुई है. माना जा रहा है कि ये दाम 150 रु तक भी पहुंच सकते हैं. अगर ऐसा ही चला तो 5 लीटर प्रति माह खपत करने वाले परिवारों पर साला 1500 से 1800 रु का अतिरिक्त भार पड़ सकता है.

पिछले पांच दिनों से लगातार बढ़ रहे सोयाबनी तेल के रेट (Etv Bharat)

क्यों बढ़ रहे सोयाबीन तेल के दाम?

दरअसल, सोयाबीन तेल के दामों में लगातार उछाल के पीछे फूड ग्रेड ऑयल में इंपोर्ट ड्यूटी को भी बड़ी वजह माना जा रहा है. हाल ही में फूड ग्रेड ऑयल पर इंपोर्ट ड्यूटी को 5.5 प्रतिशत बढ़ाया गया है, जो अब 27.5 प्रतिशत हो गई है. इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने से सोयाबीन तेल के दाम 25 से 30 रु प्रति लीटर तक बढ़ गए हैं. इसे लेकर फूड ग्रेड ऑयल व सोयबीन के विशेषज्ञ अंकित कहते हैं, '' सोयाबीन के दामों में वृद्धि के साथ इंपोर्ट ड्यू़टी बढ़ने से सोयबीन तेल के रेट बढ़ रहे हैं. वर्तमान समय में ज्यादा फूड इंडस्ट्री बीज खरीदकर उससे उत्पादन करने की जगह बाहर से तेल इंपोर्ट कर उसे प्रॉसेस कर रही हैं.''

Read more -

सोयाबीन का जैकपॉट: उज्जैन, नागदा मंडी दाम 5000 रुपये क्विंटल, रेट जान इंदौर मंडी दौड़े किसान

सोयाबीन ऑयल रेट्स बढ़ने पर आने लगी प्रतिक्रियाएं

मल्हारगंज किराना व्यापारी एसोसिएशन के श्रीकृष्णा राय पुरोहित कहते हैं, '' निश्चित तौर पर सोयाबीन के तेल में बढ़ोतरी हो रही है और इसका असर आने वाले दिनों में देखने को भी मिलेगा.'' तो वहीं मेडिकल फील्ड से जुड़े हुए वैभव पांडे कहते हैं, '' कांग्रेस किसानों को लेकर तो मैदान में उतरी हुई है लेकिन वह आम आदमी की परेशानियों की ओर ध्यान नहीं दे रही है. जिस तरह से कांग्रेस किसानों की सोयाबीन की फसल को आंदोलन कर रही है और यदि सोयाबीन की कीमतों में और बढ़ोतरी हुई तो इसका सीधा असर सोयाबीन के तेल पर भी पड़ेगा. ऐसे में सोयाबीन के तेल के दाम में बढ़ोतरी हुई तो आम आदमी बुरी तरह से परेशान हो जाएगा.''

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details