मध्य प्रदेश

madhya pradesh

साबूदाना और आलू टिक्की हुई बेकाबू, पूरे शहर ने ऐसे खाया कि रेट ने लगी आग - Aloo Sabudana Prices

शारदीय नवरात्रि की शुरुआत के साथ बढ़ी आलू-साबूदाना की बिक्री. इंदौर में और महंगा होगा फलाहार.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Published : 4 hours ago

Updated : 2 hours ago

Sharadiya Navratri Falahar
नवरात्रि में बढ़े फलाहार के दाम (ETV Bharat)

इंदौर: शारदीय नवरात्रि की शुरुआत होते ही फलाहारी के सामान की बिक्री में बढ़ोतरी होने लगी है. इन दिनों आलू, साबूदाना और मूंगफली के दामों में लगातार उछाल आ रहा है. इंदौर के व्यापारियों का कहना है कि इस बार नवरात्रि में रिकॉर्ड तोड़ फलहारी के सामान बिक सकते हैं और इससे दामों में भी निश्चित तौर पर बढ़ोतरी होने की उम्मीद है.

बढ़ सकते हैं साबूदाना के दाम

देश भर में गुरुवार से नवरात्रि की शुरुआत हो गई है. इन दिनों कई भक्त माता की आराधना में व्रत भी रखते हैं और उपवास के दौरान अधिकतर भक्त फलाहारी का प्रयोग करते हैं, जिसमें साबूदाना, आलू से व्यंजन शामिल रहते हैं. इसी वजह से साबूदाना 120 रुपए प्रति किलो बिक रहा है. वहीं व्यापारियों को उम्मीद है कि 9 दिन में साबूदाने के और भी दाम बढ़ सकते हैं. इंदौर में तकरीबन हजार क्विंटल साबूदाना 9 दिन में बिकने की उम्मीद भी व्यापारियों के द्वारा आकी जा रही है.

ये भी पढ़ें:

सब्जियों में 'ऑलराउंडर' आलू के ताजा दाम उड़ा देंगे आपके होश, जानिए आखिर क्यों हो रहा इतना महंगा

आलू प्याज टमाटर की लंबी छलांग, हरी सब्जियां हुईं लाल, जेब काटते वेजिटेबल्स के लेटेस्ट रेट

आलू के दामों में होगी बढ़ोतरी

इसी कड़ी में यदि हम अन्य फलाहारी की बात करें तो अन्य फलाहारियों में सबसे अधिक आलू का प्रयोग किया जाता है. इंदौर की सबसे बड़ी चोइथराम मंडी के व्यापारी राजेंद्र राख्वचंद्र चंद जैन का कहना है कि अभी आलू की निश्चित तौर पर सामान्य तरीके से बिक्री हो रही है, लेकिन नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है तो निश्चित तौर पर फलाहारी में आलू का प्रयोग सबसे अधिक होता है और इसमें भी 10 से 20% की बिक्री में बढ़ोतरी होगी. इसलिए आलू के दामों में भी उछाल देखने को मिल सकता है, जहां अभी मालवी आलू तकरीबन 27 रुपए से 28 रुपए प्रति किलो बिक रहा है यह आने वाले दिनों में 32 रुपए प्रति किलो तक बिक सकता है. इसी तरह से आगरे का आलू भी बाजार में आया हुआ है जो खाने में मीठा होता है, लेकिन इसके दाम में भी अभी बढ़ोतरी होने की उम्मीद है. इसी के साथ ही अन्य फलाहारी व्यंजन में भी बढ़ोतरी होने की उम्मीद व्यापारियों के द्वारा आंकी जा रही है.

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details