मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कैंसर से जीत की जंग, दिव्यांग पूजा गर्ग मोटरसाइकिल से करेंगी हिमालय के नाथुला दर्रे की चढ़ाई - Indore Cancer Survivor Nathula Pass

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 31, 2024, 8:53 AM IST

Updated : Aug 31, 2024, 11:19 AM IST

इंदौर की रहने वाली कयाकिंग और कैनो खिलाड़ी पूजा गर्ग के जज्बे को सलाम है. जहां कैंसर जैसी बीमारी का नाम सुनते ही लोग डर जाते हैं, वहीं शारीरिक रूप से दिव्यांग पूर्जा ने घातक बोन कैंसर को हराने के लिए नाथुला दर्रे की चढ़ाई करने का फैसला किया है.

Indore Cancer Survivor Nathula Pass
कैंसर पीड़ित कैनो खिलाड़ी पूजा गर्ग करेंगी दर्रे की चढ़ाई (ETV Bharat)

इंदौर:कहते हैं बुलंद हौसले और जिंदादिली से किसी भी मुश्किल से जीता जा सकता है, कुछ ऐसी ही है इंदौर की कयाकिंग कैनोइंग प्लेयर पूजा गर्ग की कहानी है. जो घातक कैंसर बीमारी के साथ शारीरिक रूप से दिव्यांग होने के बावजूद भी हिमालय की 14000 फीट ऊंचाई पर स्थित नाथुला दर्रे की चढ़ाई चढ़ने जा रही हैं.

पैराप्लेजिक पूजा गर्ग के जज्बे को सलाम (ETV Bharat)

दिव्यागंता के साथ बीमारी से लड़ने का किया फैसला

2010 के पहले इंटरनेशनल कयाकिंग कैनोइंग प्लेयर रहते उन्होंने कई नेशनल और इंटरनेशनल प्रतियोगिताओं में भारत का प्रतिनिधित्व किया, लेकिन एक दुर्घटना में उनकी रीड की हड्डी टूटने के कारण वे चलने में असमर्थ होकर हो गईं और व्हीलचेयर पर आ गईं. इसी बीच स्पाइन फैक्चर के कारण ही उन्हें बोन कैंसर हो गया, लेकिन वह बीमारियों से घबराकर इलाज के दौरान घर बैठने के बजाय अपनी दिव्यांगता के साथ कैंसर का डटकर मुकाबला कर रही हैं.

नुष्य अपने विश्वास से निर्मित होता है: पूजा

पूजा गर्ग का मानना है कि "पॉजिटिविटी के साथ मन में बीमारियों से लड़ने की हिम्मत हो, तो कोई भी बीमारी आपको हरा नहीं सकती. क्योंकि कोई भी मनुष्य अपने विश्वास से निर्मित होता है. जैसा वह विश्वास करता है, वैसा बन जाता है. लिहाजा उन्होंने खुद को एक बड़ा चैलेंज देते हुए अपनी बीमारी को हराने की जिद के तहत सिक्किम की पहाड़ी श्रृंखला पर हिमालय की चोटी पर मौजूद नाथुला दर्रा की चढ़ाई चढ़ने का फैसला किया है. पूजा के मुताबिक 24 दिन की इस यात्रा में वह 24 किलोमीटर का सफर तय करेंगी और मोटरसाइकिल चलाते हुए 14140 फीट की ऊंचाई पर नाथुला दर्रे की राइड करेगी."

मां के साथ करेंगी कठिन यात्रा

पूजा के पिता के स्वर्गवास के बाद उनकी हर मुश्किल में उनकी मां रेखा गर्ग साथ रही हैं. इसलिए वह अपनी मां के साथ ही यह यात्रा आरंभ करेंगी. इसके लिए उन्होंने रॉयल एनफील्ड हिमालयन बाइक को मॉडिफाई करने की तैयारी की है. जिसके लिए वह स्पॉन्सरशिप भी तलाश रही हैं. यात्रा में उनके साथ चार बाइकर की टीम रहेगी. जिसमें इंदौर के बाइकर मोहित राव जाधव सहित अन्य लोग शामिल होंगे.

यहां पढ़ें...

जबलपुर की वर्षा ऑस्ट्रेलिया में करेंगी पहाड़ की चढ़ाई, 15 अगस्त को सबसे ऊंची चोटी पर लहराएंगी तिरंगा

मुस्कान ने नापा ऑस्ट्रेलिया का बर्फिला पहाड़, ज्योतिरादित्य सिंधिया की फोटो लहरा की दिल की बात

प्रशासन से की आर्थिक मदद की अपील

पूजा के मुताबिक, उनकी यह यात्रा अक्टूबर माह में कलेक्ट्रेट से शुरू होगी. वहीं यात्रा खर्च के लिए उन्होंने जिला प्रशासन से भी मदद मांगी है. इस मामले में इंदौर कलेक्टर आशीष सिंहका कहना है कि "पूजा गर्ग ने अपनी यात्रा के लिए स्पॉन्सरशिप मांगी है. जिसके लिए वे सेवा सेतु एप के जरिए मदद का प्रयास करेंगे."

Last Updated : Aug 31, 2024, 11:19 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details