मध्य प्रदेश

madhya pradesh

एक पेड़ मां के नाम थीम की राखी बांधेंगे बप्पा, खजराना गणेश मंदिर में की गई अर्पित - Indore Khajrana Temple Rakhi

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 19, 2024, 11:27 AM IST

आज रक्षाबंधन के मौके पर भगवान खजराना गणेश जी को सबसे बड़ी राखी अर्पित की गई. इस राखी में पर्यावरण सहेजने का खास संदेश भी दिया गया है. जो पीएम मोदी के एक पड़े मां के नाम है. 21 सालों से एक परिवार भगवान गणेश जी को रक्षाबंधन पर खास राखी अर्पित करता है.

INDORE KHAJRANA TEMPLE RAKHI
एक पेड़ मां के नाम थीम की राखी बांधेंगे बप्पा (ETV Bharat)

इंदौर:आज देश भर में राखी का त्यौहार बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. इसी कड़ी में इंदौर के खजराना गणेश मंदिर में सबसे बड़ी राखी भगवान खजराना गणेश को अर्पित की गई है. यह राखी पर्यावरण को सहजने का मैसेज देते हुए प्रथम पूज्य भगवान गणेशजी को अर्पित की गई है. वहीं महाकालेश्वर मंदिर में भी भस्म आरती के बाद महिलाओं ने बाबा महाकाल को राखी बांधी है.

भगवान खजराना को अर्पित की गई सबसे बड़ी राखी (ETV Bharat)

पीएम मोदी के थीम पर तैयार की गई राखी

इंदौर के खजराना मंदिर में भगवान गणेश जी को सबसे बड़ी राखी अर्पित की गई है. वहीं खजराना गणेशजी को जो राखी अर्पित की गई है. वही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जिस तरह से पर्यावरण को सहजने के लिए एक पेड़ मां के नाम अभियान की शुरुआत की गई है. उसी थीम पर इस राखी को बनाया गया है, इस राखी पर एक पेड़ मां के नाम अभियान को समर्थन देते हुए कुछ स्लोगन लिखे हुए हैं, जो भगवान खजराना गणेशजी को अर्पित की गई है.

21 सालों से ये परिवार खजराना गणेश को अर्पित कर रहा राखी

राखियों को बनाने वाले पलरेचा परिवार का कहना है कि 'वह पिछले 21 सालों से अलग-अलग थीम पर बड़ी राखी बनाकर भगवान खजराना गणेश को अर्पित करते हैं. इस साल पर्यावरण सहेजने की थीम पर रखी बनाकर खजाना गणेश को अर्पित की गई है.' इसी के साथ खजराना गणेश मंदिर के मुख्य पुजारी अशोक भट्टका भी कहना है कि 'श्रद्धालु राखी के दिन बड़ी से बड़ी राखी बनाकर लाते हैं और खजराना गणेश को अर्पित करते हैं. कई लोग भगवान खजराना गणेश को अपना भाई मानते हैं. उसी के चलते बड़ी संख्या में महिलाएं राखी लेकर खजराना गणेश मंदिर पर पहुंचती है.

यहां पढ़ें...

भस्म आरती के बाद महाकाल ने बंधवाई राखी, सजे-धजे भोले बाबा को एक टक निहारती रहीं बहनें

जबलपुर में लोगों ने अनोखे तरीके से मनाया रक्षाबंधन, पेड़ों को राखी बांध बचाने की लगाई गुहार

साथ ही आज खजराना गणेश को 101 फिट की राखी भी बांधी जाएगी और उसका वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनेगा. बता दें इंदौर का पालरेचा परिवार पिछले काफी सालों से भगवान खजराना गणेश को राखी अर्पित कर रहा है. हमेशा अलग-अलग थीम पर भगवान खजराना गणेश को यह राखी अर्पित की जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details