राजस्थान

rajasthan

हाईटेंशन बिजली के तार से टच हुआ किसान, करंट से मौत.. बुवाई के लिए खेत में जा रहा था - Death due to electric current

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 1, 2024, 11:31 AM IST

धौलपुर के पीलुआ शाहपुरा गांव में खेतों में पड़े हाईटेंशन लाइन के तार के सम्पर्क में आने से एक किसान की मौत हो गई. परिजनों ने विद्युत विभाग से मुआवजे की मांग की है.

DEATH DUE TO ELECTRIC CURRENT
करंट से किसान की मौत (Photo : Etv Bharat)

धौलपुर. मनियां थाना क्षेत्र के पीलुआ शाहपुरा गांव में सोमवार तड़के फसल की बुवाई करने जा रहा किसान जमीन पर पड़े हाई टेंशन लाइन की चपेट में आ गया, जिससे किसान की मौके पर ही झुलस कर मौत हो गई. परिजन उसे जिला अस्पताल भी लेकर पहुंचे थे, लेकिन चिकित्सकों ने पुलिस को सूचित कर डेड बॉडी को मुर्दाघर में रखवा दिया है.

परिजनों ने बताया कि बारिश थमने के बाद सोमवार तड़के किसान 38 वर्षीय कमल सिंह पुत्र ओम प्रकाश खेतों पर खरीफ फसल की बुवाई करने जा रहा था. जमीन पर पहले से ही हाई टेंशन लाइन का तार टूटा हुआ पड़ा था. खेत में चलते समय किसान को हाई टेंशन लाइन का तार दिखाई नहीं दिया और पैर उस तार से स्पर्श हो गया, जिससे किसान की मौके पर ही मौत हो गई. उसकी चीख-पुकार सुन खेतों में काम कर रहे अन्य किसान मौके पर पहुंचे, जिन्होंने घटना से परिजनों को अवगत कराया. जीएसएस से शट डाउन लेकर किसान को करंट से अलग किया गया, लेकिन तब तक किसान की मौत हो चुकी थी. परिजन आनन फानन में जिला अस्पताल भी लेकर पहुंचे. चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर पुलिस को सूचना देकर डेड बॉडी को मुर्दाघर में रखवा दिया है.

किसान की मौत से परिजनों में कोहराम मच गया है. जिला अस्पताल पर परिजन और रिश्तेदारों की भीड़ जमा हो गई है. उधर, घटना को लेकर मनिया थाना प्रभारी नरेश कुमार शर्मा ने बताया कि करंट की चपेट में आने से किसान की मौत हुई है. परिजनों की मौजूदगी में पोस्टमार्टम कराया जाएगा. हादसे के कारणों की पुलिस जांच कर रही है.

इसे भी पढ़ें :खेत पर चारा लेने गए किसान की मौत, परिजन की रिपोर्ट पर जांच में जुटी पुलिस

विद्युत निगम के खिलाफ आक्रोश : किसान कमल सिंह की करंट हादसे में मौत हो जाने के बाद परिजन और ग्रामीणों ने विद्युत निगम के खिलाफ आक्रोश जताया. पिता ओमप्रकाश ने बताया कि खेतों में गुजर रहे हाई टेंशन लाइन के तार जर्जर और जीर्ण हो चुके हैं. आए दिन बिजली के तार टूट कर जमीन पर गिर जाते हैं. जिस वजह हादसे हो रहे हैं. विद्युत निगम पर परिजनों ने लापरवाही का आरोप लगाया है. परिजन और ग्रामीण मृतक के आश्रितों के लिए मुआवजे की भी मांग कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details