मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मध्य प्रदेश में मौसम का अलर्ट, इन शहरों के स्कूलों में छुट्टियां, 45 जिलों में मौसम बेहद खराब - HEAVY RAIN ALERT IN MP

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 24, 2024, 9:14 AM IST

Updated : Aug 24, 2024, 10:53 AM IST

इंदौर सहित मध्य प्रदेश के 20 से ज्यादा जिलों में शुक्रवार को भारी बारिश हुई. वहीं बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव होने के कारण मौसम विभाग ने प्रदेश के 23 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इंदौर और शहडोल में पूरे दिन बारिश होने के कारण जिला प्रशासन ने 24 अगस्त को सभी स्कूलों का अवकाश घोषित कर दिया है.

HEAVY RAIN ALERT IN MP
पानी-पानी हुआ मध्य प्रदेश (ETV Bharat)

इंदौर/शहडोल: इन दिनों मध्य प्रदेश में तेज बारिश का दौर जारी है. 23 अगस्त को राजधानी भोपाल, इंदौर सहित 20 से ज्यादा जिलों में जमकर बारिश हुई. अब तक पर्याप्त पानी के लिए तरस रहे इंदौर में आखिरकार शुक्रवार को भारी बारिश हुई. लगभग सुबह से कुछ इलाकों में तेज बारिश के बाद दोपहर बाद पूरे शहर में भारी बारिश होने लगी. इसी वजह से कई जगहों पर जल भराव की स्थिति निर्मित हो गई. यही हाल भोपाल में रहे. दिन भर से जारी बारिश के कारण कई इलाके पानी से तरबतर हो गए और शहर की सारी सड़कें पानी से लबालब हो गईं. वहीं लगातार पानी गिरने के कारण इंदौर और शहडोल जिला प्रशासन ने 24 अगस्त को सभी स्कूलों की छुट्टी की घोषणा की है. साथ ही भारी बारिश के कारण शुक्रवार को यशवंत सागर डैम के गेट खोलने पड़े.

इंदौर में जमकर हुई बारिश (ETV Bharat)

इन जिलों के लिए जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने 24 अगस्त को प्रदेश के 45 जिलों में वर्षा होने का चेतावनी जारी की है. साथ ही 23 जिलों में झमाझम बारिश होने की आशंका जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर कम प्रेशर क्षेत्र होने की वजह से बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव हो चुका है. इस वजह से प्रदेश के पश्चिमी हिस्से यानि इंदौर, उज्जैन सहित अन्य हिस्सों ज्यादा बारिश हो सकती है. अभी 4 दिनों तक भारी बारिश हो सकती है. इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आगर-मालवा, राजगढ़, मंदसौर, रतलाम, उज्जैन, श्योपुर, शिवपुरी, गुना, शाजापुर, इंदौर, सीहोर, देवास, धार, बुरहानपुर, हरदा, बैतूल, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, खरगोन,बड़वानी, झाबुआ.

शहडोल में आफत की बारिश (ETV Bharat)

शहडोल में आफत की बारिश, पहली से आठवीं तक बच्चों की छुट्टी

शहडोल जिले में आफत वाली बारिश से लोग तो परेशान है. अब इस बारिश को देखते हुए कलेक्टर डोक्टर केदार सिंह ने शहडोल जिले के पहले से आठवीं कक्षा तक के सभी शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों में अवकाश घोषित कर दिया है. उन्होंने कहा है कि, ''सभी शिक्षक विद्यालय पहुंचकर शासकीय कार्य संपादित करेंगे लेकिन बच्चों की छुट्टी रहेगी. बता दें कि रात भर हुई झमाझम बरसात से चारों ओर पानी ही पानी हो गया है. आलम यह है कि लोगों के घरों में पानी घुस चुका है. इसके अलावा खेत खलियान सभी पानी से डूब चुके हैं तालाब नदी सभी उफान पर चल रहे हैं.

विजयनगर थाने में घुसा पानी

मौसम विभाग के मुताबिक, इंदौर शहर में शुक्रवार को करीब 3 इंच बारिश हुई है. सुबह से ही बारिश के आसार थे, हालांकि मौसम विभाग ने पश्चिमी मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में हल्की और भारी बारिश की चेतावनी दी थी, जिसके बाद 11 बजे से शुरु हुई तेज बारिश का दौर देर रात तक जारी रहा. इस दौरान शहर के निचले इलाकों में पानी भर गया. वहीं सड़कों से पानी की पर्याप्त निकासी नहीं होने के कारण सड़कें भी नदी में तब्दील होती नजर आई. वहीं पानी निकालने के लिए नगर निगम की टीम को मोर्चा संभालना पड़ा. जल भराव की स्थिति के कारण इंदौर के विजयनगर थाने में पानी घुस गया. जिसके कारण पुलिसकर्मियों को भी जरूरी कागजात सहित इलेक्ट्रॉनिक सामान को दूसरी जगहों पर शिफ्ट करना पड़ा.

ये भी पढ़ें:

मध्यप्रदेश में शुरू हुआ भारी बारिश का दौर, बुरहानपुर में जमकर बरसे बदरा, कई गांवों से संपर्क टूटा

बालाघाट, बैतूल, सिवनी, छिंदवाड़ा समेत 31 जिलों में गिरेगी बिजली, झमाझम बारिश का रेड अलर्ट

खोला गया यशवंत सागर डैम का गेट

इंदौर जिला प्रशासन और पुलिस ने बारिश के मद्देनजर अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं. इधर लगातार हो रही बारिश के कारण कलेक्टर आशीष सिंह ने शनिवार 24 अगस्त को इंदौर जिले के समस्त आंगनवाड़ी केंद्रों और शासकीय व अशासकीय स्कूलों की छुट्टी घोषित की है. वहीं यशवंत सागर डैम के गेट खोलने पड़े हैं. रात 9 बजे यहां जलस्तर बढ़ने के कारण यशवंत सागर डैम का एक गेट खोलना पड़ा. जिसको लेकर नागरिकों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं.

Last Updated : Aug 24, 2024, 10:53 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details