छत्तीसगढ़

chhattisgarh

रामानुजगंज फॉरेस्ट रेंज में अवैध कब्जा, 50 डिसमिल वन भूमि अतिक्रमण मुक्त - Ramanujganj range

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 13 hours ago

Ramanujganj forest range बलरामपुर जिले के रामानुजगंज फॉरेस्ट रेंज में वन विभाग की ने टीम ने वन भूमि को कब्जा मुक्त कराया है.वन विभाग ने कंपार्टमेंट P 3446 में ये कार्रवाई की है.Land encroachment free

Ramanujganj forest range
रामानुजगंज फॉरेस्ट रेंज में अवैध कब्जा (ETV Bharat Chhattisgarh)

बलरामपुर-रामानुजगंज फॉरेस्ट रेंज के कनकपुर गांव में वन विभाग की टीम ने अवैध अतिक्रमण पर कार्रवाई करते हुए लगभग पचास डिसमिल वन भूमि को कब्जा मुक्त कराया है.वन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक कनकपुर में ललन गुप्ता नाम के व्यक्ति ने प्लांटेशन एरिया में लगाए गए पौधों को नष्ट कर दिया था. इसके बाद अवैध तरीके से वन विभाग की जमीन पर कब्जा करके मकान बनाया था. वन विभाग के तरफ से नोटिस देने के बावजूद अतिक्रमण खाली नहीं कर रहा था और कब्जे को बढ़ाते जा रहा था.इसके बाद गुरुवार सुबह वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर कब्जे को हटाया है साथ ही घर को जल्द खाली करने का नोटिस दिया गया है.


वन भूमि अतिक्रमण मुक्त :इस मामले में डिप्टी रेंजर विजय कुमार सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि कनकपुर में कंपार्टमेंट P 3446 अंतर्गत प्लांटेशन एरिया में पौधों को नष्ट कर अवैध कब्जा किया जा रहा था. विभाग के नोटिस जारी करने के बावजूद कब्जा खाली नहीं करने पर हमारी टीम ने मौके पर पहुंचकर कार्रवाई करते हुए लगभग 50 डिसमिल वन भूमि को कब्जा मुक्त कराया है.

रामानुजगंज फॉरेस्ट रेंज में अवैध कब्जा (ETV Bharat Chhattisgarh)

''प्लांटेशन एरिया में अवैध तरीके से एक कच्चा मकान भी निर्माण किया गया है. मकान को जल्द खाली करने के लिए नोटिस जारी किया गया है. अगर जल्द कब्जा खाली नहीं किया गया तो फिर विभाग के द्वारा बेदखली की कार्रवाई किया जाएगा.''-विजय कुमार सिंह, डिप्टी रेंजर

वन विभाग की टीम लगातार कर रही कार्रवाई :बलरामपुर रामानुजगंज जिले में हरे-भरे जंगलों को उजाड़कर वन भूमि पर कब्जा करने की होड़ मची हुई है. वन विभाग भी लगातार अवैध अतिक्रमण पर कार्रवाई कर रहा है. बीते तीन महीने से रामानुजगंज फॉरेस्ट रेंज में वन विभाग के तरफ से अवैध कब्जा करने वालों पर लगातार कार्रवाई करते हुए वन भूमि को कब्जा मुक्त कराया जा रहा है.

रामानुजगंज फॉरेस्ट रेंज में वन विभाग ने 2 एकड़ जमीन कराई अतिक्रमण मुक्त

मैनपाट में वन भूमि पर दबंगों के कब्जे का आरोप ! ग्रामीणों ने दी आंदोलन की चेतावनी
अतिक्रमण के खिलाफ प्रशासन की सख्ती , शासकीय भूमि हुई कब्जा मुक्त - Encroachment in Sonhat

ABOUT THE AUTHOR

...view details