उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

रामलीला में राजा जनक और सुनयना का किरदार निभा रहे असल जिंदगी के पति-पत्नी, लोगों ने जमकर सराहा - Uttarkashi Ramlila

उत्तरकाशी में रामलीला में असल जिंदगी के पति-पत्नी शानदार किरदार निभा रहे हैं. जिनके किरदार को लोगों द्वारा काफी सराहा जा रहा है.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 5 hours ago

Updated : 5 hours ago

Uttarkashi Ramlila
उत्तरकाशी रामलीला का मंचन (Photo- ETV Bharat)

उत्तरकाशी: जनपद की रामलीला में साल 2015 से दंपतियों की ओर से भी विभिन्न पात्रों के अभिनय किया जा रहा है, जो परंपरा बदस्तूर जारी है. दंपतियों द्वारा राजा जनक और उनकी पत्नी सुनयना के किरदार को बखूबी निभाया और उनके अभिनय को भी लोगों ने खूब पसंद किया है. जिनके किरदार को देखने लोग दूर-दूर से आते हैं.

श्री आदर्श रामलीला समिति के सदस्य जयेंद्र पंवार ने बताया कि 73 साल की हो चुकी जनपद की रामलीला में समय के साथ कई बदलाव देखने को मिले हैं. पहले महिलाओं के किरदार भी पुरुष ही निभाते थे. उसके बाद युवतियां और महिलाओं ने भी अपने अभिनय की मिसाल इस मंच पर पेश की. वहीं, साल 2015 से रामलीला में एक नई शुरुआत हुई, जब किसी दंपति जोड़े ने पहली बार एक साथ अभिनय करने की अपनी इच्छा प्रकट की.

रामलीला में किरदार निभा रहे असल जिंदगी के पति-पत्नी (Video- ETV Bharat)

जयेंद्र पंवार ने बताया कि पहली बार बड़ेथी गांव निवासी शांति प्रसाद भट्ट और उनकी धर्मपत्नी प्रमिला देवी ने राजा जनक और सुनयना का किरदार निभाया. उन्होंने पांच वर्षों तक निरंतर इस परंपरा को बनाए रखा. हर वर्ष वह अपने घर रामबारात ले गए, इसलिए उन्होंने अपने घर का नाम ही जनकपुरी रख दिया. उसके बाद कामर गांव निवासी विजय चौहान और उनकी धर्मपत्नी राजवंती चौहान ने तीन वर्ष तक राजा जनक और सुनयना का किरदार निभाया.

इस वर्ष नए कलाकारों के आने पर इन दोनों दंपतियों ने शिव और पार्वती के पात्रों के रूप में अभिनय किया. इस वर्ष की रामलीला में वरूणाघाटी के साल्ड गांव के संतोष नौटियाल और उनकी पत्नी पुनीता जनक और सुनयना के रूप में नजर आ रहे हैं. दर्शकों की ओर से इन दंपतियों के किरदारों को खूब सराहा गया.
पढ़ें-हरिद्वार जेल में निकली राम बारात, बैंड की धुन पर जमकर नाचे कैदी, देखिये वीडियो

Last Updated : 5 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details