उत्तराखंड

uttarakhand

राजीव गांधी नवोदय विद्यालय गैरसैंण में लगी भीषण आग, छात्रों ने भागकर बचाई जान - fire at navodaya vidyalaya

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Sep 19, 2024, 11:51 AM IST

Updated : Sep 19, 2024, 12:48 PM IST

Fire at Rajiv Gandhi Navodaya Vidyalaya in Gairsain गैरसैंण के राजीव गांधी नवोदय विद्यालय में गुरुवार सुबह 4 बजे के आसपास शॉर्ट सर्किट होने के कारण आग लग गई. बताया गया कि बिल्डिंग हाल जो कि टिन और फाइबर का बना हुआ है, इस फैब्रिकेटेड हाल में शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगी है.

GAIRSAIN NAVODAYA SCHOOL FIRE
गैरसैंण समाचार (Photo- ETV Bharat)

गैरसैंण (उत्तराखंड):उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में गुरुवार की सुबह हड़कंप मच गया. यहां राजीव गांधी नवोदय विद्यालय में भीषण आग लग गई. तड़के शॉर्ट सर्किट से आग लगते समय कई बच्चे वहां सोए हुए थे. आग की ऊंची लपटें से हुई तपिश से छात्रों की नींद खुल गई और उन्होंने भाग कर जान बचाई.

गैरसैंण के नवोदय विद्यालय में आग (Video- ETV Bharat)

नवोदय विद्यालय में लगी आग:बताया गया कि बिल्डिंग हाल जो कि टिन और फाइबर का बना हुआ है इस फैब्रिकेटेड हाल में शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगी है. हाल के कुल चार पार्ट बने हुए हैं, जिसमें तीन भाग में बच्चे रात में सोते हैं. चौथे भवन के चौथे हिस्से में बच्चों के रजाई गद्दे, सामान तथा खेल का सामान रखा हुआ था. बताया जा रहा है कि उसी स्टोर वाले कमरे से आग शुरू हुई. देखते ही देखते पूरे फैब्रिकेटेड हाल में लग गई, जिससे पूरे विद्यालय में अफरा तफरी मच गई.

नवोदय विद्यालय में भीषण आग लगी (Photo- ETV Bharat)

फायर ब्रिगेड ने बुझाई आग:इस दौरान घटना की सूचना विद्यालय प्रबंधन द्वारा थाना गैरसैंण पुलिस और फायर सर्विस को दी गयी. बताया गया कि नवोदय विद्यालय परिसर में टिन और फाइबर से बने हॉल में पार्टीशन कर बनाये गये चार कमरों वाले एक भवन में शॉर्ट सर्किट से आग भड़क गई. इस दौरान भवन के तीन कमरों में बच्चे सो रहे थे. अग्निकांड के समय वहां करीब 50 छात्र और स्टाफ के लोग थे.

आग के बाद विद्यालय का हाल (Photo- ETV Bharat)

नवोदय विद्यालय के सभी छात्र सुरक्षित:गनीमत रही कि अन्य कमरों के आग पकड़ने से पहले सभी बच्चे कमरे खाली कर बाहर भाग गये. बताया गया कि गैरसैण नवोदय विद्यालय के फैब्रिकेटेड हाल के एक कमरे में शार्ट सर्किट से आग लग गई. घटना के वक्त कमरों में सो रहे सभी बच्चों, कर्मचारियों सहित टीचर को कोई नुकसान नहीं हुआ है. फायर ब्रिगेड की टीम और स्थानीय पुलिस और प्रशासन मौके पर रहे. स्टोर में रखे बच्चों के रजाई, कपड़े, बैग्स तथा खेल सामग्री जलकर राख हो गई है. फायर ब्रिगेड द्वारा आग लगने की घटना के बाद मौके पर पहुंचकर उस पर काबू कर लिया गया था.

पुलिस ने क्या कहा: गैरसैंण के उपनिरीक्षक सुमित कुमार ने कहा कि जैसे ही आग लगने की सूचना मिली, हमारी और फायर की टीम मौके पर पहुंच गई थी. आग पर घंटों की मशकत के बाद काबू पा लिया गया है. आग शॉर्ट सर्किट से लगी है, ऐसा अभी तक बताया गया है.

बच्चों के रजाई गद्दे भी राख (Photo- ETV Bharat)
ये भी पढ़ें:हल्द्वानी में कृषि सेवा केंद्र की दुकान में लगी आग, फायर ब्रिगेड ने पाया काबू
Last Updated : Sep 19, 2024, 12:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details