उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

दो ट्रकों से 244 टिन सहित भारी मात्रा में लाखों का लीसा बरामद, तस्करों पर हुआ एक्शन

हल्द्वानी-नैनीताल मार्ग पर की गई कार्रवाई, तस्करों की जानकारी जुटाने में लगा वन विभाग

LISA SMUGGLED
दो ट्रकों से 244 टिन सहित भारी मात्रा में लाखों का लीसा बरामद (Etv Bharat)

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

हल्द्वानी: वन प्रभाग हल्द्वानी की छकाता रेंज की टीम ने अवैध लिसा खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए दो ट्रैकों से भारी मात्रा में लिसा बरामद किया है. पकड़ी गई लिसा की कीमत लाखों में बताई जा रही है.

प्रभागीय वनाधिकारी हल्द्वानी कुंदन कुमार सिंह ने बताया वन प्रभाग में हल्द्वानी और टनकपुर क्षेत्र में अवैध विषय पर कार्रवाई की गई है. डीएफओ ने बताया कि वन क्षेत्राधिकारी छकाता रेंज के नेतृत्व में मुखबिर की सूचना पर हल्द्वानी-नैनीताल मार्ग पर अवैध अवैध लिसे के खिलाफ कार्रवाई की गई है. काठगोदाम की तरफ से आ रहे ट्रक को रोककर तलासी ली गयी. जहां परमिट से अधिक मात्रा में लिसा रखा हुआ था. वाहन को परिसर छकाता रेंज तिकोनिया में लाया गया. जहां परमिट से 3000 अधिक लीटर लिसा (तारपीन) पाया गया.

एक अन्य मामले में उप-प्रभागीय वनाधिकारी, शारदा एवं वन क्षेत्राधिकारी, शारदा के नेतृत्व में मुखबिर खास की सूचना पर टनकपुर-चम्पावत राष्ट्रीय राजमार्ग में स्थित ककराली वन बैरियर पर वाहनों की जांच दौरान ट्रक की तलाशी के दौरान ट्रक के अन्दर केबिन (चैम्बर) बनाकर अवैध रूप से 244 टिन लीसा बरामद किया गया. पूरे मामले में वन विभाग द्वारा दोनों वाहनों व लिसा को जब्त करते हुए वाहन मालिकों और चालक के खिलाफ भारतीय वन अधिनियम 1927 यथासंशोधित 2001 के प्राविधानों के अन्तर्गत मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है. साथ ही पता लगाया जा रहा है कि अवैध रूप से लिसा कहां से लाया जा रहा था. अवैध लिसा तस्करों के विरुद्ध वन विभाग की कार्यवाही आगे भी जारी रहेगी.

पढ़ें-ANTF के हत्थे चढ़े नशा तस्कर, 10 लाख की स्मैक पकड़ी गई, 6 लाख की लीसा के साथ भी दो लोग पकड़े गए

ABOUT THE AUTHOR

...view details