झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

Amba Prasad Exclusive: बड़कागांव में कितना हुआ विकास, अगले पांच साल का क्या है रोडमैप, अंबा प्रसाद से सुनिए

अंबा प्रसाद ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. इस दौरान उन्होंने बताया कि बड़कागांव विधायक के रूप में उनका कार्यकाल कैसा रहा.

Amba Prasad Exclusive
ईटीवी भारत ग्राफिक्स इमेज (ईटीवी भारत)

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 5 hours ago

हजारीबाग:झारखंड की राजनीति में सबसे चर्चित विधायक अंबा प्रसाद एक बार फिर चुनावी मैदान में हैं. इंडिया ब्लॉक ने अंबा प्रसाद पर भरोसा जताते हुए उन्हें बड़कागांव से उम्मीदवार बनाया है. अंबा प्रसाद लगातार क्षेत्र के लोगों से मिल रही हैं. इस दौरान उनसे ईटीवी भारत संवाददाता ने खास बातचीत की. इस बातचीत में अंबा प्रसाद ने क्षेत्र में हुए कार्यों और आने वाले दिन में वह क्षेत्र का कैसे विकास करेंगी, इन तमाम पहलुओं पर बात की.

अंबा प्रसाद ने कहा कि 5 साल का कार्यकाल चुनौतियों से भरा रहा है. कई योजनाओं का क्रियान्वयन किया गया है. पूरे बड़कागांव में सड़कों का जाल बिछा दिया गया है. शायद ही कोई मोहल्ला या गली हो जहां नालियों का निर्माण न हुआ हो. उन्होंने यह भी कहा कि विकास एक सतत प्रक्रिया है. जो सदैव जारी रहेगी. उन्होंने कहा कि विधायक होने के नाते सभी के लिए सुलभ होना बड़ी बात है. पिछले 5 साल में जब भी बुलावा आया है, अंबा प्रसाद मौजूद रही हैं.

अंबा प्रसाद से बात करते संवाददाता गौरव प्रकाश (ईटीवी भारत)

कोरोना काल में किए कई काम

अंबा प्रसाद ने कहा कि देश में कोरोना ने कहर बरपाया और बड़कागांव भी इससे अछूता नहीं रहा. कोरोना काल में क्षेत्र में शत प्रतिशत उपस्थित रहते हुए प्रवासी मजदूरों को वापस लाने के लिए कॉल सेंटर योगेंद्र साव सहायता समिति की स्थापना की. साथ ही दूसरे राज्यों में फंसे झारखंड के लोगों और जरूरतमंदों को हर तरह की मदद पहुंचाई. कोरोना त्रासदी के दौरान उन्होंने अपने खर्च पर बड़कागांव में 30 बेड का ऑक्सीजन युक्त अंबा कोविड केयर सेंटर बनवाया. विधानसभा क्षेत्र के हर जरूरतमंद परिवार को राहत सामग्री उपलब्ध कराई, जिसमें कांग्रेस के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं की अहम भूमिका रही.

ये कार्य रहे प्रमुख

अंबा प्रसाद ने बताया कि उनके कार्यकाल में बहुत से काम हुए हैं. जिनमें बड़कागांव केरेडारी में 24 घंटे बिजली आपूर्ति उपलब्ध कराने और डीवीसी पर निर्भरता समाप्त करने के लिए लगभग 35 करोड़ की लागत से 220/33 विद्युत सब स्टेशन के निर्माण को कैबिनेट की मंजूरी, बड़कागांव चौक पर मॉडल लाइब्रेरी का निर्माण, बड़कागांव के हरली में 34 करोड़ की लागत से डिग्री कॉलेज के निर्माण को कैबिनेट की मंजूरी, पतरातू में डिग्री कॉलेज पॉलिटेक्निक कॉलेज और तारामंडल के निर्माण को मंजूरी, बड़कागांव प्रखंड के मेगालिथ स्थल, बुढ़वा महादेव गुफा और पलानी जलप्रपात को पर्यटन क्षेत्र घोषित किया गया.

वहीं उन्होंने बताया कि पतरातू में करीब 12 करोड़ की लागत से 50 बेड का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बड़कागांव सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को निजी अस्पताल की तर्ज पर मॉडल बनाने तथा 10 बेड का इमरजेंसी ट्रॉमा सेंटर, पतरातू में 108 करोड़ की लागत से रेलवे ओवरब्रिज निर्माण की स्वीकृति, बड़कागांव चौक पर भारी वाहनों के आवागमन के लिए बाइपास का निर्माण, पतरातू प्रखंड के टोकीसूद में 4.95 लाख लीटर क्षमता का वाटर फिल्टर प्लांट, विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक पंचायत में 1500 से अधिक हैंडपंप तथा डीप बोरिंग का अधिष्ठापन कराया है.

फिर से विधायक बनने के बाद की योजना

उन्होंने यह भी कहा कि अगर इस बार वह विधायक बनीं तो एक योजना है जिसे लागू करना है. इससे क्षेत्र में रोजगार की समस्या दूर होगी. दो-चार बड़ी फैक्ट्रियां लगाई जाए ताकि ग्रामीणों को गांव में ही रोजगार मिल सके. साथ ही बेरोजगारी और विस्थापन की समस्या का समाधान हो सके. उन्होंने यह भी कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करना है ताकि ग्रामीणों को बेहतर इलाज के लिए हजारीबाग या रांची न जाना पड़े.

इस दौरान उन्होंने भाजपा प्रत्याशी रोशन लाल चौधरी पर भी निशाना साधा और कहा कि वे 5 साल में सिर्फ एक बार चुनाव लड़ने के लिए क्षेत्र में आते हैं. इस दौरान उनका किसी से कोई संपर्क नहीं रहता. उन्होंने जो घोषणा पत्र दिया है, उसमें से आधे काम तो विधायक रहते हुए ही हो चुके हैं और अगर उनके द्वारा किए गए वादों पर नजर डालें तो वे हास्यास्पद हैं.

यह भी पढ़ें:

Jharkhand Election 2024: बड़कागांव विधानसभा से अंबा प्रसाद ने किया नामांकन, एनडीए प्रत्याशी पर कसा तंज

चुनाव से पहले बड़कागांव वासियों को सौगात, 2 दिन में दो योजनाओं का शिलान्यास

विधायक अंबा प्रसाद के आवास में होली जैसा माहौल, जानिए आखिर क्या है कारण

ABOUT THE AUTHOR

...view details