हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

प्रदूषण से कैसे बचें, अपनाएं ये आसान उपाय, फौलादी हो जाएंगे फेफड़े

How to Avoid Pollution : त्योहारी सीज़न शुरू होने के साथ ही वातावरण जहरीला होने लगा है. ऐसे में जानिए कि प्रदूषण से कैसे बचें.

How to Avoid Pollution or Smog Remedies at Home Pradushan se bachne ke Upay
प्रदूषण से कैसे बचें ? (Etv Bharat)

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 4 hours ago

जींद :त्योहारी सीजन शुरू होने के साथ ही हरियाणा समेत दिल्ली-एनसीआर में अब शहरों के वातावरण में ज़हर घुल गया है. प्रदूषण के चलते लोगों का हाल बेहाल है और वातावरण में स्मॉग होने के चलते आंखों में जलन हो रही है. हवा में प्रदूषण का स्तर सेहत के लिए हानिकारक हो गया है. ऐसे में जानिए कि आप इस मौसम में प्रदूषण से खुद को और पूरे परिवार को कैसे बचा सकतें हैं. जानिए आसान से टिप्स.

मास्क का इस्तेमाल करें :जींद में सिविल अस्पताल के डॉक्टर राजेश भोला ने बताया कि इस समय हवा में प्रदूषण का स्तर कई जगहों पर डेंजरस लेवल पर पहुंच चुका है जो सेहत के लिए काफी ज्यादा हानिकारक है. ऐसे में सांस, दमा, एलर्जी के मरीजों की परेशानियां बढ़ जाती हैं. उन्होंने बताया कि प्रदूषण से बचाव के लिए लोगों को मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए. अगर कोई शख्स बाहर निकल रहा है तो उसे प्रदूषण को फेफड़ों तक पहुंचने से रोकने के लिए मास्क पहनना चाहिए. साथ ही बेहतर रहेगा अगर बाहर निकलने वाले लोग एन 95 मास्क का इस्तेमाल करें. साथ ही तेज बाइक चलाने से बचें. बाइक चलाते हुए चश्मे का इस्तेमाल करें. आंख से पानी आने या जलन की समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह लें

प्राणायाम करें :वहीं एलर्जी के मरीजों को भी घर से निकलना जितना हो सके कम कर देना चाहिए. लोगों को सुबह और शाम की सैर कुछ दिनों के लिए रोक देनी चाहिए. वहीं लोगों को फेफड़ों की मजबूती के लिए घर पर प्राणायाम करना चाहिए जिससे फेफड़ों को मजबूती मिलती है. प्रदूषण से अपने फेफड़ों को बचाने के लिए रोजाना प्राणायाम करना चाहिए. इसके अलावा आप कपालभाती, अनुलोम विलोम भी कर सकते हैं.

मास्क का इस्तेमाल करें (Etv Bharat)

भाप लें :प्रदूषण और स्मॉग का असर फेफड़ों पर काफी जल्दी पड़ता है. ऐसे में आपको अपने फेफड़ों को बचाने के लिए रोजाना भाप लेनी चाहिए. ऐसा आप भाप लेने वाली मशीन का इस्तेमाल कर या एक भगोने में पानी गर्म करने के बाद सिर पर तौलिया रखकर भाप ले सकते हैं. इससे फेफड़ों की सफाई हो जाएगी.

पेड़-पौधे लगाएं :प्रदूषण को कम करने में अगर कोई सबसे ज्यादा मदद करता है तो वो पेड़-पौधे हैं. पेड़ों से हमें पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीज़न भी मिलता है. आपके घर के आस-पास जिनते पेड़-पौधे होंगे, उतना प्रदूषण कम होगा.

बाहर निकलने से बचें (Etv Bharat)

डाइट में विटामिन सी शामिल करें :प्रदूषण से बचने के लिए आपको अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करना चाहिए. इसके लिए आप विटामिन सी वाले फलों और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

अदरक और शहद का इस्तेमाल करें :अदरक और शहद खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. ऐसे में फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए आप अदरक और शहद का सेवन भी कर सकते हैं, जिससे आपके फेफड़ों को भी फायदा मिलेगा.

हवा में प्रदूषण (Etv Bharat)

हरियाणा समेत देश की ताजा ख़बरें पढ़ने के लिए ईटीवी भारत ऐप डाउनलोड करें. यहां आपको मिलेंगी तमाम बड़ी ख़बरें, हर बड़ा अपडेट, वो भी सबसे सटीक और डिटेल एनालिसिस के साथ - Download App

ये भी पढ़ें :हरियाणा के यमुनानगर में बस का ब्रेक फेल, डिवाइडर से टकराने से हो गया बड़ा हादसा

ये भी पढ़ें :हरियाणा में मुर्गे को लेकर मर्डर, हिसार में हाथापाई के बीच धारदार हथियार से कर डाली हत्या

ये भी पढ़ें :डिप्थीरिया से रहिए सावधान, ऐसे बच सकती है आपकी जान

ABOUT THE AUTHOR

...view details