छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / state

छत्तीसगढ़ में पीएम श्री योजना में कितने स्कूल, जानिए पूरी डिटेल्स - PM SHRI SCHOOL

PM SHRI SCHOOL पीएम श्री योजना के चौथे चरण में छत्तीसगढ़ के और 78 स्कूलों को शामिल किया गया है. मुख्यमंत्री साय ने पीएम श्री योजना में छत्तीसगढ़ के स्कूलों को शामिल करने पर प्रधानमंत्री का आभार जताया है.PM SHRI YOJANA IN CHHATTISGARH

PM SHRI SCHOOL
छत्तीसगढ़ में पीएम श्री योजना (ETV Bharat Chhattisgarh)

रायपुर: छत्तीसगढ़ में पहले 263 पीएम श्री स्कूल स्वीकृत हुए थे. अब और 78 स्कूल जोड़े गए हैं. यानी अब छत्तीसगढ़ में कुल 341 स्कूल पीएम श्री की लिस्ट में शामिल हो चुके हैं. मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने इन स्कूलों को मॉडल स्कूल के रूप में विकसित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताया है.

सीएम विष्णुदेव साय ने कहा है कि ''प्रधानमंत्री मोदी ने साल 2047 तक विकसित भारत बनाने का संकल्प लिया है. इस दिशा में लगातार नए फैसले ले रहे हैं. पीएम श्री योजना के माध्यम से शैक्षणिक अधोसंरचना और शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने का प्रयास विकसित भारत के निर्माण में अहम भूमिका निभाएगा.''

छत्तीसगढ़ में पीएम श्री योजना: छत्तीसगढ़ में पीएम श्री योजना का शुभारंभ 19 फरवरी 2024 को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने किया था. इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ में पहले चरण में 211, तीसरे चरण में 52 और चौथे चरण में 78 स्कूल शामिल किए गए हैं. चौथे चरण में शामिल सभी 78 स्कूल में कक्षा पहली से 12 वीं तक क्लास हैं. पहले चरण में पीएम श्री योजना के तहत शामिल किए गए स्कूलों को अपग्रेड किया जा चुका है. तीसरे चरण में स्वीकृत स्कूलों को अपग्रेड किया जा रहा है.

पीएम श्री स्कूलों में सुविधाएं:राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत पीएम श्री योजना में शामिल स्कूलों को मॉडल स्कूल के रूप में विकसित करने का लक्ष्य है. पीएम श्री योजना में शामिल स्कूलों में स्मार्ट क्लासरूम, विज्ञान और गणित के लिए अत्याधुनिक लैब्स, खेल सुविधाएं और डिजिटल लाइब्रेरी जैसी सुविधाएं विकसित की जा रही हैं. पीएम श्री के तहत प्रति स्कूल 2-2 करोड़ रु खर्च कर आदर्श स्कूल के रूप में विकसित करने की योजना है.

अपनी जेब से रुपये खर्च कर टीचर ने बनाया कोरबा के आदिवासी गांव में स्मार्ट स्कूल - Teachers Day Special
भरतपुर वनांचल क्षेत्र में पीएम श्री स्कूल, जानिए क्या है हाल - Condition of PM Shri School
शिक्षा का हाल: स्कूल में नहीं मिले हेडमास्टर, DEO ने लिया ये एक्शन - Korba DEO Action

ABOUT THE AUTHOR

...view details