हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

हिमाचल में इस दिन मिलेगी प्रचंड गर्मी से राहत, बारिश-बर्फबारी को लेकर येलो अलर्ट जारी - Himachal Weather

Himachal Weather Forecast: हिमाचल प्रदेश में इस साल गर्मी के सारे रिकॉर्ड टूट गए. प्रदेश में हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी किया गया, लेकिन अब हिमाचल में लोगों को गर्मी से राहत मिलने वाली है. आगामी कुछ दिनों में हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी की आशंका जताई गई है.

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jun 3, 2024, 9:14 AM IST

HIMACHAL WEATHER UPDATE
हिमाचल में बदलेगा मौसम (File Photo)

शिमला: देशभर में इन दिनों गर्मी से हाल बेहाल है. वहीं, पहाड़ों में भी सूर्य देवता प्रचंड है. हिमाचल में बढ़ते तापमान के चलते लोग गर्मी की मार झेलने को मजबूर हैं. हालांकि अब प्रदेश में मौसम करवट लेने जा रहा है. भीषण गर्मी के बाद प्रदेश में राहत की बूंदे बरसने वाली हैं. जिससे लोगों को चिलचिलाती धूप और गर्मी से निजात मिलेगी.

बारिश-बर्फबारी को लेकर येलो अलर्ट

मौसम विभाग शिमला के अनुसार प्रदेश में आगामी 4 दिन मौसम बिगड़ने वाला है. जिसके चलते प्रदेश में 4 जून से 7 जून तक बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई गई है. 4 और 5 जून को मौसम विभाग ने प्रदेश में बारिश और बर्फबारी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. जबकि 6 और 7 जून को भी प्रदेश के ऊंचाई वाले हिस्सों में बारिश-बर्फबारी और मध्यवर्ती व निचले इलाकों में बारिश को लेकर आशंका जताई गई है.

हिमाचल में मौसम का हाल (ETV Bharat GFX)

ऊना सबसे गर्म और काजा रहा सबसे ठंडा

रविवार को भी प्रदेश में लोग गर्मी से परेशान रहे. हालांकि प्रदेश में कुछ हिस्सों में आसमान में हल्के बादल भी छाए रहे. हिमाचल में पारा 40 के ऊपर चला गया है. 43.6 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ ऊना सबसे गर्म रहा. जबकि 2 डिग्री सेल्सियस के साथ काजा सबसे ठंडा स्थान रहा.

प्रदेश में चढ़ा रहा पारा

वहीं, शिमला में तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस, धर्मशाला में 36.6, सोलन में 34, नाहन में 37.7, चंबा में 38.8, कुल्लू में 37, मनाली में 27.9, केलांग में 19, बिलासपुर में 40, हमीरपुर में 39.6, कल्पा में 24.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा.

वनों की आग ने बढ़ाया पारा

देशभर में जहां भीषण गर्मी और हीटवेव से लोग परेशान हैं. वहीं, हिमाचल में भी इस साल गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. प्रदेश में तापमान कम रखने और वातावरण को अनुकूलित रखने वाले जंगल इस दिनों आग में धू-धू कर जल रहे हैं. जिससे पारा और ज्यादा बढ़ गया. प्रदेश में फायर सीजन के दौरान अधिकांश जंगल आग की चपेट में आ गए, जिसके कारण पहाड़ों में हीटवेव को और ज्यादा बढ़ाने का काम किया.

ये भी पढ़ें: दिल्ली-यूपी-बिहार में लू का कहर, बारिश के भी आसार, जानें देशभर के मौसम का हाल

ये भी पढ़ें: भारत के मौजूदा 5 सबसे गर्म स्थान, जहां आसमान से बरस रही आग

ABOUT THE AUTHOR

...view details