हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

टूरिस्टों से मनाली हुआ गुलजार, पटरी पर लौटने लगा पर्यटन कारोबार, दशहरे की तैयारियों में जुटे कारोबारी - Himachal Tourism

इस वीकेंड पर हिमाचल प्रदेश का मनाली पर्यटकों से गुलजार रहा. वहीं, कुल्लू दशहरे को लेकर पर्यटन कारोबारियों ने तैयारियां शुरू कर दी है.

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 4 hours ago

मनाली में बढ़ने लगी पर्यटकों की संख्या
मनाली में बढ़ने लगी पर्यटकों की संख्या (FILE)

कुल्लू:हर सालहिमाचल प्रदेश में लाखों सैलानी आते हैं. यहां आने वाले सैलानी कुल्लू, मनाली, शिमला और डलहौजी जैसी हसीन वादियों का दीदार करते हैं और अपने साथ कभी न भूलने वाली यादें सहेज के साथ ले जाते हैं. यही वजह है कि जिला कुल्लू की पर्यटन नगरी मनाली में अब पर्यटन कारोबार फिर से गति पकड़ने लगा है. वीकेंड पर मनाली में पर्यटकों की संख्या में इजाफा देखने को मिला. जिससे पर्यटन कारोबार में वृद्धि देखने को मिल रही है.

जिला कुल्लू की अगर बात करे तो पर्यटन नगरी मनाली में बीते सप्ताह 4 दिन में 1800 छोटे वाहन अन्य राज्यों से पहुंचे थे. इसके अलावा लग्जरी बस भी 4 दिनों तक बाहरी राज्यों से 15 से 25 की संख्या में पहुंच रही थी. वहीं, दशहरा उत्सव नजदीक आने के चलते अब इन वाहनों की संख्या भी बढ़ गई है. इसके अलावा मणिकर्ण घाटी में भी अब सैलानी नजर आ रहे हैं. इससे अब घाटी के मंदे पड़े हुए पर्यटन कारोबार में भी तेजी आएगी और कारोबारियों को भी इसका फायदा होगा.

टूरिस्टों से मनाली हुआ गुलजार (FILE)

बीते तीन दिनों में ढाई हजार से अधिक पर्यटकों की गाड़ियां अन्य राज्यों से मनाली पहुंची. इसके अलावा लग्जरी बसों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है. रविवार को भी सात सौ से अधिक पर्यटक वाहनों ने मनाली में दस्तक दी. इसके अलावा प्रदेश के धर्मशाला, शिमला और डलहौजी से भी हर रोज तीन सौ से अधिक हिमाचल के पर्यटक वाहन मनाली पहुंच रहे हैं. मनाली में अब वीकेंड पर लग्जरी बसों की संख्या भी बढ़कर 30 से 40 हो गई है. दशहरा और दिवाली के नजदीक आते ही पर्यटन कारोबार ने गति पकड़ ली है. हर रोज बाहरी राज्यों से तीन हजार से अधिक पर्यटक मनाली पहुंचने लगे हैं.

मनाली माल रोड के पर्यटन कारोबारी रमन, रमेश, रणजीत और सुरेश ने कहा, वीकेंड पर मनाली में पर्यटकों की आमद बढ़ी है. होटल कारोबारी हैप्पी, दिनेश, बंशी, रवि और किशन ने कहा कि होटलों में ऑक्यूपेंसी 50 प्रतिशत के पार हो गई है. अन्य राज्यों से आने वाले पर्यटक गाड़ियों में बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में अब यहां के होटलों में भी 50 प्रतिशत से ज्यादा ऑक्यूपेंसी हो गई है.

कुल्लू मनाली में आगामी सीजन में पर्यटकों की संख्या और बढ़ने की उम्मीद है. पर्यटकों को पर्यटन स्थलों में आधारभूत सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं:-सुनयना शर्मा, पर्यटन विकास अधिकारी, जिला कुल्लू

ये भी पढ़ें:मॉर्निंग वॉक से सीधे IGMC पहुंचे सीएम सुखविंदर, मेडिसिन डिपार्टमेंट और ट्रामा सेंटर का किया निरीक्षण

ABOUT THE AUTHOR

...view details