हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

जंगल की आग बुझाने के लिए खुद आगे आए सुक्खू सरकार के ये कैबिनेट मंत्री, देखें वीडियो - Shillai Forest Fire

हिमाचल प्रदेश में गर्मी के सीजन में आए दिन जंगल में आग लगने की घटनाएं सामने आ रही हैं. लाखों-करोड़ों की वन संपदा आग में जल कर राख हो रही है. इस बीच एक ऐसा वीडियो सामने आया, जिसमें सुक्खू सरकार के कैबिनेट मंत्री खुद ग्रामीणों के बीच जंगल की आग बुझाते हुए नजर आए.

HIMACHAL FOREST FIRE
जंगल में आग बुझाते हुए उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान (ETV Bharat)

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jun 16, 2024, 8:35 AM IST

सिरमौर: इस बार भीषण गर्मी के बीच मैदानी राज्यों की तहत जहां देवभूमि हिमाचल प्रदेश के पहाड़ भी तप रहे हैं. वहीं, जंगलों में भी लगातार आग लगने की घटनाएं सामने आ रही हैं. जिससे आए दिन बेशुमार वन संपदा जलकर राख हो जा रही है. इसी बीच एक ऐसा वीडियो भी सामने आया है, जिसमें प्रदेश की सुक्खू सरकार में शामिल कैबिनेट मंत्री हर्षवर्धन चौहान स्वयं ही ग्रामीणों के बीच जंगल में लगी आग पर काबू करते हुए दिखाई दे रहे हैं.

फेसबुक पर वीडियो शेयर कर दिया संदेश

यह वीडियो शनिवार देर शाम उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने अपने फेसबुक पेज पर भी शेयर किया. उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने इस वीडियो के साथ ये संदेश भी दिया कि "वनों को आग से बचाएं". साथ ही लिखा कि नाया गांव के आस पास जंगल में फैली आग की सूचना मिलते ही ग्रामीणों के साथ आग बुझाने का प्रयास किया.

दो दिवसीय प्रवास पर शिलाई पहुंचे हैं मंत्री

दरअसल उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान सिरमौर जिले के शिलाई विधानसभा क्षेत्र से ही ताल्लुक रखते हैं और वो यही से विधायक भी हैं. वह अपने दो दिवसीय प्रवास के तहत शिलाई पहुंचे हैं. इसी बीच उन्होंने शिलाई के नाया क्षेत्र के जंगल में आग लगी देखी और खुद ही ग्रामीणों के साथ आग बुझाने के लिए उतर गए. इस दौरान वह जहां आग पर काबू पाने का प्रयास करते हुए दिखाई दिए, तो वहीं, जंगल में फैली सुखी पत्तियों को भी साफ करते नजर आए, ताकि आग ज्यादा न भड़क सके. अलबत्ता आग पर तो काबू पा लिया गया, लेकिन मंत्री का यह प्रयास देख स्थानीय लोग भी उनकी सराहना करते नजर आए.

शिलाई में नहीं है फायर स्टेशन

बता दें कि शिलाई विधानसभा क्षेत्र दुर्गम क्षेत्रों में शुमार है और यहां आग की घटनाओं पर काबू पाने के लिए कोई भी फायर स्टेशन नहीं है. लिहाजा आग लगने की सूरत में पांवटा साहिब आदि इलाकों से ही फायर ब्रिगेड के ट्रेंकर जाते हैं. ऐसे में उद्योग मंत्री ने जंगल में लगी पर काबू पाने के लिए ग्रामीणों के साथ मिलकर खूब पसीना बहाया. गर्मी के इस सीजन में सिरमौर सहित हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों के जंगलों में आज की घटनाएं आए दिन सामने आ रही हैं और अब तक प्रदेश भर में वन संपदा का एक बड़ा हिस्सा आग की चपेट में आ कर नष्ट हो चुका है.

ये भी पढ़ें:आग की चपेट में हिमाचल के प्राणदायक वन, आखिर किन कारणों से जल रहे जंगल?

ये भी पढे़ं: हिमाचल में जंगल में आग लगने की 1318 घटनाएं दर्ज, अब तक 4 करोड़ से अधिक का नुकसान

ये भी पढ़ें: सोलन में फिर आग की चपेट में जंगल, बिजली की तारों पर गिरे पेड़, कई इलाकों में छाया अंधेरा

ABOUT THE AUTHOR

...view details