हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : May 29, 2024, 8:42 PM IST

Updated : May 30, 2024, 10:06 AM IST

ETV Bharat / state

हिमाचल में आज से 1 जून तक रहेगा ड्राई डे, चुनाव के दौरान प्रदेश से जुड़ी सीमाएं भी होंगी सील - Himachal Dry Day During Election

Himachal Dry Day During Election: हिमाचल प्रदेश में चुनाव को लेकर आबकारी विभाग ने 30 मई से एक जून तक राज्य में ड्राई डे घोषित किया है. इस दौरान प्रदेश से लगने वाली दूसरे राज्यों की सीमाएं भी सील होंगी. चार जून वोट परिणाम के दिन भी शराब पूरी तरह से स्टेट में प्रतिबंधित होगा.

Himachal Dry Day During Election
हिमाचल प्रदेश में चुनाव के दौरान शराब पर रहेगा प्रतिबंद (फाइल फोटो)

कांगड़ा:हिमाचल प्रदेश में आज (30 मई) से शराब की दुकानें आगामी तीन दिन के लिए बंद हो जाएंगी. निर्वाचन विभाग ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर ड्राई डे घोषित किया है. साथ ही हिमाचल से लगने वाली दूसरे राज्यों की सीमाओं को भी सील कर दिया जाएगा. इसके बाद आबकारी एवं कराधान विभाग ने प्रदेश के सभी शराब विक्रेताओं को इन तीन दिनों में, शराब नहीं बेचने की हिदायत जारी कर दी है.

4 जून को भी बंद रहेंगी शराब के ठेके

यदि कोई दुकानदार शराब बेचता नजर आता है तो उसका लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा. आबकारी विभाग की यही व्यवस्था मतगणना वाले दिन चार जून को भी बरकरार रहेगी. चार जून को मतगणना होगी और उसके बाद नतीजे सामने आएंगे. गौरतलब है कि हिमाचल में पहली जून को वोट डाले जाएंगे. इसके लिए आज 30 मई से प्रचार अभियान का शोर थम जाएगा. हिमाचल में लोकसभा की चार सीटों पर होने वाले चुनाव और विधानसभा की छह सीटों पर होने वाले उपचुनाव प्रभावित नहीं हो, इसे देखते हुए विभाग की ओर से यह कदम उठाए गए हैं.

यहां भी बंद रहेगी शराब

ड्राई डे के दौरान शराब के ठेकों के अलावा रेस्तरां, बार और होटल में भी शराब परोसने पर मनाही रहेगी. अबकारी एवं कराधान विभाग के अनुसार इन आदेशों का सख्ती से पालन हो, इसके लिए फील्ड को आवश्यक दिशानिर्देश दे दिए गए हैं. विभागीय टीम ड्राई के दौरान दबिश अभियान चलाएंगी. संदिग्ध गतिविधियों पर पैनी नजर रखी जाएगी. साथ ही हिमाचल के बाहर से आने वाली गाड़ियों की जांच का दायरा भी बढ़ाया जाएगा.

एक्टिव मोड में आबकारी विभाग

इतना ही नहीं अवैध रूप से तैयार की जा रही शराब की भी निगरानी होगी. जो लोग शराब बनाने में शामिल पाए जाएंगे, उन पर आबकारी अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी. प्रदेश भर में आबकारी विभाग की टीमें दबिश अभियान में हिस्सा ले रही हैं. अब तक बड़ी मात्रा में शराब समेत अन्य सामग्री बरामद की जा चुकी है.

ये भी पढ़ें:शराब नीति पर जयराम ने सुखविंदर सरकार को घेरा, कहा- ऐसी पॉलिसी केजरीवाल की भी थी, AAP के तीन नेता जेल में हैं

Last Updated : May 30, 2024, 10:06 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details