हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल में उपचुनाव के लिए प्राप्त हुए 249 नामांकन, इस दिन होगा मतदान - Himachal Bypoll 2024

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Sep 14, 2024, 11:58 AM IST

Panchayati Raj Institutions Bypoll 2024: हिमाचल प्रदेश में पंचायती राज संस्थाओं के लिए कुल 141 पदों पर उपचुनाव होने है. अब तक कुल 249 नामांकन पत्र प्राप्त हुए हैं. 16 सितंबर को नामांकन पत्रों की छटनी होगी और 18 सितंबर को नाम वापस लिए जा सकेंगे.

Panchayati Raj Institutions Bypoll 2024
पंचायती राज संस्था उपचुनाव 2024 (File Photo)

शिमला: हिमाचल में पंचायती राज संस्थाओं के उपचुनाव के लिए अब 15 दिन शेष बचे हैं. प्रदेश में पंचायती राज संस्थाओं के लिए कुल 141 पदों के लिए उपचुनाव होने है. जिसके लिए कुल 249 नामांकन प्राप्त हुए हैं. जिसमें सबसे अधिक वार्ड सदस्यों के लिए नामांकन पत्र दाखिल हुए हैं. वहीं, उप प्रधान के लिए 48 उम्मीदवारों ने नामांकन भरा है. इसी तरह से प्रधान पद के लिए 26 नामांकन पत्र दाखिल हुए हैं. इसके अलावा पंचायत समिति सदस्य के लिए 3 व जिला परिषद सदस्य के लिए 10 नामांकन भरे गए हैं. नामांकन पत्रों की छंटनी 16 सितंबर को की जाएगी. जिसके बाद 18 सितंबर को नाम वापसी होगी. इस प्रक्रिया के पूरा होने के के बाद उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिए जाएंगे.

29 सितंबर को होगा मतदान

हिमाचल में पंचायती राज संस्थाओं के कुल 141 पदों के लिए 29 सितंबर को मतदान होगा. जो सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक चलेगा. प्रदेश में पंचायती राज संस्थाओं के कुल 141 पदों में से 9 पंचायत प्रधान, 17 उप प्रधान, एक पंचायत समिति सदस्य (बीडीसी), 2 जिला परिषद सदस्य और 112 पंचायत के वार्ड सदस्यों के लिए उपचुनाव होने जा रहे हैं. ऐसे में अधिसूचना जारी होने के साथ ही इन क्षेत्रों में चुनाव आदर्श आचार संहिता जारी है.

इस दिन होगी मतगणना

राज्य चुनाव आयुक्त अनिल कुमार खाची की ओर से जारी चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक 11 से 13 सितंबर तक सुबह 11 से सायं 3 बजे तक नामांकन पत्र दाखिल करने का तारीख रखी गई थी. इसके बाद अब नामांकन पत्रों की छंटनी 16 सितंबर को होगी. जिसके बाद 18 सितंबर को सुबह 10 से सायं 3 बजे तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकते हैं. पंचायत प्रधान, उपप्रधान व वार्ड सदस्यों के मतों की गणना मतदान के तुरंत बाद पंचायत मुख्यालय में की जाएगी. वहीं, बीडीसी व जिला परिषद सदस्य के लिए हुए चुनाव की मतगणना 30 सितंबर को संबंधित विकास खंड कार्यालय में सुबह 9 बजे शुरू होगी.

ये भी पढ़ें:प्रिविलेज मोशन लाने से भड़के सचिवालय कर्मचारी, सरकार के खिलाफ खोला मार्चा, 17 सितंबर को करेंगे गेट मीटिंग

ये भी पढ़ें: खजाना संभालने वाले अफसर गए विदेश, कर्मचारियों को अगली तनख्वाह देने से पहले वापिए आ जाएंगे हिमाचल प्रदेश

ABOUT THE AUTHOR

...view details