हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल विधानसभा का बजट सेशन आज से, राज्यपाल के अभिभाषण के बाद होगी कैबिनेट मीटिंग

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Feb 13, 2024, 9:09 PM IST

Updated : Feb 14, 2024, 8:05 AM IST

Himachal Pradesh Budget Session 2024, Himachal Budget Session 2024 Start Date: हिमाचल प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र आज यानि 14 फरवरी से शुरू हो रहा है. बजट सत्र की शुरुआत राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल के अभिभाषण से होगी. पढ़ें पूरी खबर...

Himachal Pradesh Budget Session 2024
Himachal Pradesh Budget Session 2024

शिमला: हिमाचल विधानसभा का बजट सेशन बुधवार यानी 14 फरवरी से शुरू हो रहा है. सेशन का आरंभ राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल के अभिभाषण से होगा. बुधवार पूर्वाह्न 11 बजे राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल सदन में अपना अभिभाषण पढ़ेंगे. उसके बाद सदन की पहले दिन की कार्यवाही सम्पन्न होगी. वैसे सेशन से पहले मंगलवार को सर्वदलीय बैठक में स्पीकर ने सभी सदस्यों से कहा था कि अभिभाषण के बाद दिवंगत सदस्य दीनानाथ शास्त्री के देहांत पर शोक उद्गार भी कार्यवाही में शामिल किया जाए, लेकिन इस पर सहमति नहीं हुई. ऐसे में सदन में राज्यपाल के अभिभाषण के बाद शाम को चार बजे कैबिनेट मीटिंग होगी. कैबिनेट में सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू के बजट भाषण को एप्रूव किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-हिमाचल विधानसभा के बजट सत्र में डिप्टी सीएम के विभाग को देखेंगे ये तीन मंत्री, सदन में देंगे प्रश्नों के जवाब

वहीं, मंगलवार देर रात शिमला के राज्य अतिथि गृह पीटरहॉफ में कांग्रेस विधायक दल की बैठक हुई. सीएम सुखविंदर सिंह की अगुवाई में हुई बैठक में सदन में सत्ता पक्ष की रणनीति पर विचार हुआ. मीटिंग में पीसीसी चीफ प्रतिभा सिंह भी शामिल हुईं. मीटिंग के बाद सीएम सुक्खू ने विपक्ष को सलाह दी कि वो जनहित के मुद्दे सदन में उठाये न कि वॉक आउट का रास्ता चुने. बजट सेशन के लिए अब तक विधानसभा सचिवालय को 830 सवालों की सूचना मिली है. इसमें 600 तारांकित और 230 सवाल अतारांकित हैं. विधानसभा सचिवालय को निजी कार्य दिवस के लिए भी 11 विषय मिल चुके हैं. साथ ही नियम 130 के तहत 15 सूचनाएं आयी हैं. सदन का सत्र हंगामेदार होगा. खासकर कांग्रेस की चुनाव पूर्व गारंटियों को लेकर विपक्ष फिर से सरकार को घेरेगा. इस समय जेओए आईटी पोस्ट कोड 817 के अभ्यर्थी रिजल्ट न निकाले जाने को लेकर आंदोलनरत है. विपक्ष इसे मुद्दा बनाएगा.

डिप्टी सीएम नहीं होंगे सेशन में शामिल:बजट सत्र के दौरान डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री सदन में नहीं होंगे. शनिवार 10 फरवरी की रात उनकी हार्ट अटैक से मौत हो गयी थी. डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री की गैर मौजूदगी में तीन मंत्री उनके विभागों से जुड़े सवालों के जवाब देंगे. इस बारे में सामान्य प्रशासन विभाग ने विधानसभा सचिवालय को सूचित किया है. रोहित ठाकुर, हर्षवर्धन चौहान व राजेश धर्माणी डिप्टी सीएम के विभागों से सम्बन्धित सवालों के जवाब देंगे.

ये भी पढ़ें-Himachal Budget 2024: बजट से जुड़ा उम्मीदों का 'पहाड़', क्या पूरा कर पाएगी सुक्खू सरकार?

Last Updated : Feb 14, 2024, 8:05 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details