हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बजट सत्र 14 फरवरी से, सीएम सुखविंदर सिंह 17 फरवरी को पेश करेंगे बजट, इस बार होंगी 13 बैठकें

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jan 24, 2024, 8:10 PM IST

Updated : Jan 25, 2024, 1:41 PM IST

Himachal Assembly Budget Session: इस बार 14 फरवरी से हिमाचल प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र शुरू होने जा रहा है. इसको लेकर राज्यपाल की अनुमति से अधिसूचना जारी कर दी गई है. सीएम सुक्खू इस बार अपना दूसरा बजट पेश करेंगे. पढ़िए पूरी खबर...

हिमाचल विधानसभा का बजट सत्र
हिमाचल विधानसभा का बजट सत्र

शिमला: हिमाचल विधानसभा का बजट सत्र 14 फरवरी से शुरू होगा. इस बार सीएम सुखविंदर सिंह 17 फरवरी को बजट पेश करेंगे. इस सत्र में कुल 13 बैठकें होंगी. सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू का ये दूसरा बजट होगा. बजट सत्र 14 फरवरी से शुरू होकर 29 फरवरी तक चलेगा. लीप इयर होने के कारण इस बार फरवरी महीना 29 दिन का है. बजट सत्र की अधिसूचना 24 जनवरी को जारी की गई.

बजट सत्र में 14 फरवरी को पूर्वाह्न 11 बजे राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल का अभिभाषण होगा. फिर 15 फरवरी को दूसरे दिन अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा. सदन में 15 व 16 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा आरंभ होगी. 17 फरवरी को सीएम सुक्खू बजट पेश करेंगे. सेशन 29 फरवरी को संपन्न हो जाएगा. इस बार सेशन में 18, 24 व 25 फरवरी को अवकाश होगा. इस तरह कुल तेरह सीटिंग होंगी.

14 फरवरी से बजट सत्र

चूंकि इस साल लोकसभा चुनाव भी होने हैं, लिहाजा हिमाचल विधानसभा का बजट सत्र जल्द हो रहा है. पिछली बार बजट सत्र मार्च महीने में हुआ था और सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सीएम के रूप में अपना पहला बजट पेश किया था. राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल की अनुमति से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि चौदहवीं विधानसभा का पांचवां सत्र बुधवार 14 फरवरी को पूर्वाह्न 11 बजे से शुरू होगा.

इस बार के बजट सत्र में सुखविंदर सिंह सरकार स्वरोजगार व रोजगार सृजन पर फोकस करेगी. पिछला बजट ग्रीन स्टेट की अवधारणा के पहलुओं पर केंद्रित था. बजट सत्र के लिए सभी विभागों को तैयारी करने के लिए कह दिया गया है. इसके साथ ही कर्मचारियों के अवकाश पर जाने पर रोक लग जाएगी, क्योंकि विधायकों की तरफ से पूछे जाने वाले सवालों के जवाब तैयार करने होते हैं. साथ ही विधानसभा अध्यक्ष ने भी विधानसभा सचिवालय को बजट सत्र की तैयारियों के लिए निर्देश दे दिए हैं.

शिमला में विधानसभा सचिवालय में इसके साथ ही सत्र की तैयारियां शुरू हो जाएंगी. पुलिस विभाग भी सुरक्षा व अन्य मुद्दों को लेकर बैठकों का दौर शुरू करेगा. अब विधायक भी तय अवधि में विधानसभा सचिवालय में सवाल भेजना शुरू करेंगे. सवाल ऑफलाइन व ऑनलाइन भेजे जा सकेंगे.

ये भी पढ़ें:विरोध के बावजूद एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रिब्यूनल को फंक्शनल करने की तैयारी, चेयरमैन सहित सदस्यों की नियुक्ति प्रक्रिया तेज

Last Updated : Jan 25, 2024, 1:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details