हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

509 महिलाओं के खाते में खटाखट आए ₹1500, डोडरा-क्वार में सीएम सुक्खू ने किया सुख सम्मान निधि का शुभारंभ

शिमला जिले के डोडरा क्वार की 509 महिलाओं के खाते में 1500 रुपए में डाले गए. सीएम सुक्खू ने सुख सम्मान निधि का शुभारंभ किया.

सीएम ने किया सुख सम्मान निधि का शुभारंभ
सीएम ने किया सुख सम्मान निधि का शुभारंभ (ETV Bharat)

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 5 hours ago

शिमला:सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शिमला जिले के दूरदराज क्षेत्र डोडरा-क्वार में इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि का शुभारंभ किया. इस दौरान 509 पात्र महिलाओं को 1 अप्रैल 2024 से 12 महीने की सम्मान निधि जारी की गई. सीएम ने लाभार्थी महिलाओं को 91.62 लाख रुपये की धनराशि जारी की.

इसके साथ ही सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त कर रही डोडरा-क्वार की 505 अन्य महिलाओं को इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख-सम्मान निधि योजना के अनुरूप दी जा रही 1500 रुपये प्रति माह पेंशन की दर से छः महीने की पेंशन के रूप में 45.45 लाख रुपये की धनराशि भी जारी की. सीएम सुक्खू ने कहा कि इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि के तहत राज्य सरकार द्वारा महिलाओं को प्रति वर्ष 18 हजार रुपये प्रदान किए जा रहे हैं.

डोडरा क्वार को ₹12 करोड़ की सौगात:मुख्यमंत्री ने डोडरा क्वार में करीब 12 करोड़ रुपये की परियोजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन किए. उन्होंने 5.43 करोड़ रुपये की लागत से बने गोसांग-जिसकुन सड़क का लोकार्पण किया. वहीं, 5.46 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले डोडरा-चमधार सड़क और 85 लाख रुपये की लागत से बनने वाली गोसांग-हरली सड़क की आधारशिला भी रखी. मुख्यमंत्री ने क्वार में पहले एटीएम का उद्घाटन भी किया, जिसे हिमाचल प्रदेश स्टेट कॉपरेटिव बैंक ने लगाया है.

इस मौके पर सीएम सुक्खू ने कहा, "यह मेरा डोडरा-क्वार का तीसरा दौरा है. सरकार डोडरा-क्वार की पांचों पंचायतों को सशक्त बनाने के लिए योजनाएं लाएंगी. जाखा तक सड़क बनाने के लिए युद्ध स्तर पर काम चल रहा है, जिसे दिसंबर तक पूरा कर दिया जाएगा. राज्य सरकार शिमला जिला में डोडरा-क्वार का अलग जिला परिषद बनाएगी. ताकि यहां के प्रतिनिधि बेहतर ढंग से राज्य सरकार तक क्षेत्र के समस्याओं को पहुंचा सकें".

सीएम सुक्खू ने डोडरा-क्वार की पांचों पंचायतों के विकास के लिए एक-एक करोड़ देने की भी घोषणा की. उन्होंने उत्तराखंड को जोड़ने के लिए बैली ब्रिज के लिए साढ़े चार करोड़ प्रदान करने की घोषणा की, जिससे डोडरा-क्वार को 12 महीने क्नेकटिविटी मिलेगी. उन्होंने जिस्कून और जाखा के बीच बनने वाले दो पुलों को पूरा धन उपलब्ध करवाने की घोषणा की.

सीएम सुक्खू ने कहा, "लड़ोट से डोडरा-क्वार तक 50 किमी सड़क को अक्टूबर 2025 तक पक्का कर दिया जाएगा. साथ ही क्वार में बन रहे लोक निर्माण विभाग के रेस्ट हाउस को पूरा करने के लिए पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया. डोडरा में निर्माणाधीन स्कूल का कार्य शीघ्र पूर्ण किया जाएगा और स्कूल में पर्याप्त स्टाफ तैनात किया जाएगा. इसके साथ ही डोडरा क्वार में डॉक्टर और नर्सों की नियुक्त की जाएंगी. ताकि यहां के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सके".

मुख्यमंत्री ने क्वार हेलीपोर्ट से एसडीएम कार्यालय तक सड़क को पक्का कराने के लिए 25 लाख रुपये देने की घोषणा की और जिस्कून तक बस चलाने की घोषणा की. सीएम सुक्खू ने कहा कि राज्य सरकार डोडरा क्वार क्षेत्र को ओबीसी का दर्जा प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार के सामने मामला उठाएगी.

ये भी पढ़ें:सीएम सुक्खू का दावा, दो साल में युवाओं के लिए किया गया 19,103 नौकरियों का इंतजाम

ABOUT THE AUTHOR

...view details