राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: 25 अक्टूबर को होगी हेरिटेज निगम की बोर्ड बैठक, डिप्टी मेयर के खिलाफ लाया जा सकता है अविश्वास प्रस्ताव

हेरिटेज नगर निगम की बोर्ड बैठक की तिथि तय हो गई है. इस बार पहली बार बोर्ड बैठक नगर निगम से बाहर होगी.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

Heritage Nagar Nigam Jaipur
हैरिटेज नगर निगम की बोर्ड बैठक की तिथि तय (Photo Etv Bharat Jaipur)

जयपुर:शहर के हेरिटेज नगर निगम की साधारण सभा की बैठक 25 अक्टूबर को होगी. इसे लेकर नोटिस जारी किया जा चुका है. इस बार साधारण सभा पहली बार निगम से बाहर आरआईसी में होगी. इसमें डिप्टी मेयर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया जा सकता है. साथ ही समितियों के गठन का 4 साल का इंतजार भी खत्म हो सकता है. हालांकि बीजेपी के विधायकों और सांसद से सलाह करने के बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा.

हेरिटेज नगर निगम के 4 साल के कार्यकाल में अब तक महज दो बोर्ड बार बैठकों का आयोजन हुआ है. पहली बोर्ड बैठक में बीजेपी पार्षदों ने बॉयकॉट कर दिया था. इसके बाद प्रस्तावों को एक तरफा पारित किया गया था. दूसरी बोर्ड बैठक में हंगामे हुआ था. इसमें बीजेपी के साथ-साथ कांग्रेसी पार्षदों ने भी तत्कालीन महापौर का विरोध जताया था. इस कारण एक भी प्रस्ताव पारित नहीं हो पाया था.

पढ़ें: नगरीय निकायों में बदलेगा सिस्टम, स्वायत्त शासन विभागों ने 6 कमेटियों का किया गठन

लंबे समय से थी बोर्ड बैठक की मांग: विकास कार्यों और अपनी बात को बोर्ड के पटल पर रखने के लिए पार्षद लगातार बोर्ड बैठक बुलाने की मांग करते आ रहे थे. ऐसे में अब हेरिटेज नगर निगम की कार्यवाहक महापौर कुसुम यादव ने 25 अक्टूबर बोर्ड बैठक आहूत की है. पार्षदों से भी एजेंडे आमंत्रित किए गए हैं.

दो प्रस्ताव आ सकते हैं:इस बोर्ड बैठक में दो महत्वपूर्ण प्रस्ताव आने के आसार हैं. इसमें से एक समितियों के गठन का है. पार्षद समितियों के गठन का लंबे समय से इंतजार कर रहे थे. अब पार्षदों का इंतजार खत्म हो सकता है. माना जा रहा है कि इस बोर्ड बैठक में 23 से 27 समितियों का गठन हो सकता है. इसमें कांग्रेस, बीजेपी और निर्दलीय पार्षदों को चेयरमैन बनाया जा सकता है. हालांकि, इस पर अंतिम फैसला बीजेपी के विधायकों और सांसद की सहमति पर ही लिया जाएगा. बोर्ड में प्रस्ताव पारित होने के बाद इन समितियों के गठन को लेकर सूची डीएलबी भेजी जाएगी.

यह भी पढ़ें: मंत्रोच्चार के बीच कुसुम यादव ने संभाली महापौर की कुर्सी, कहा - अब राम राज्य स्थापित होगा

डिप्टी मेयर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव की संभावना:बोर्ड मीटिंग में डिप्टी मेयर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव आने की भी संभावना है. इसे लेकर बीजेपी के साथ-साथ कांग्रेस के भी कुछ पार्षद लामबंद हुए हैं. हेरिटेज नगर निगम में महापौर पद पर हुए घटनाक्रम के बाद डिप्टी मेयर की खिलाफत होना भी तय माना जा रहा है. बहरहाल, आमतौर पर हेरिटेज नगर निगम की साधारण सभा की बैठक ग्रेटर नगर निगम के सभासद भवन में आयोजित होती आई है, लेकिन बारिश के दिनों में ग्रेटर नगर निगम के सभासद भवन का कुछ हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया था. जिसकी मरम्मत का काम जारी है. यही वजह है कि हेरिटेज नगर निगम की बोर्ड बैठक आरआईसी में करने की तैयारी की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details