झारखंड

jharkhand

लोहरदगा में हाथियों के झुंड ने मचाया उत्पात, ग्रामीण भी दिखा रहे लापरवाही, देखें वीडियो - Elephant terror in Lohardaga

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Aug 26, 2024, 7:23 PM IST

Updated : Aug 26, 2024, 8:18 PM IST

Wild Elephants Create Havoc. लोहरदगा जिला के अलग-अलग थाना क्षेत्र में पिछले तीन महीने से जंगली हाथी उत्पात मचा रहे हैं. अब तक हाथियों ने दर्जनों घरों को ध्वस्त कर दिया. सैकड़ों एकड़ में लगी हुई फसल को बर्बाद कर दिया. लोगों के घरों में रखे अनाज को बर्बाद कर दिया. अब जंगली हाथियों का झुंड जिले के भंडरा थाना क्षेत्र के एक गांव में पहुंच गया.

herd-of-elephants-created-ruckus-in-lohardaga
लोहरदगा में जंगली हाथी (ETV BHARAT)

लोहरदगा:जिला में कैरो थाना क्षेत्र के नरौली गांव के रास्ते होते हुए जंगली हाथियों का झुंड भंडरा थाना क्षेत्र के गांव में पहुंच गया है. लगभग 22 की संख्या में हाथियों का झुंड घूमता हुआ दिखाई दिया, जिसमें से एक हाथी अपने झुंड से बिछड़कर भंडरा थाना क्षेत्र के सेमरा पाहन पतरा और उसके आसपास के गांव में पहुंच गया. वहीं, अन्य हाथी भंडरा थाना क्षेत्र के तिलसिरी पतरा में डेरा जमाए हुए है.

ग्रामीण का बयान (ETV BHARAT)

जंगली हाथियों के झुंड ने किसान जुगल भगत, रामू लोहरा, एतवा उरांव, संतोष उरांव, अनिल उरांव समेत अन्य किसानों की धान और मक्का की फसल को बर्बाद कर दिया है. हाथियों के डर से ग्रामीण रात भर जागने को मजबूर दिख रहे हैं. हाथियों का झुंड कभी इस गांव में तो कभी उस गांव में घूम रहा है. हालांकि ग्रामीण भी लापरवाही दिखा रहे हैं. हाथियों का वीडियो बना रहे हैं तो कोई सेल्फी ले रहे हैं. कई लोग तो हाथियों के काफी नजदीक चले जा रहे हैं.

इधर, वन विभाग अब तक हाथियों को गांव से खदेड़ने में नाकाम दिख रहे हैं. वन कर्मी नवीन चौहान ने ग्रामीणों से हाथियों को परेशान नहीं करने की अपील की है. इसके बावजूद ग्रामीण हाथियों के पीछे भीड़ लगा रहे हैं. लोहरदगा में जंगली हाथियों का झुंड लगातार अलग-अलग क्षेत्र में भटक रहा है. हाथियों का झुंड अपने गृह क्षेत्र से भटक गया है, जो वन विभाग अब तक उनके गृह क्षेत्र में नहीं भेज पाए. जिसके चलते हाथी आबादी वाले क्षेत्र में चले जा रहे हैं और फसल के साथ-साथ घर को नुकसान पहुंचा रहे हैं. इस भय से ग्रामीण रात भर जागने को विवश नजर आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें:सरायकेला के ईचागढ़ प्रखंड में हथिनी की मौत, सूचना पर भी नहीं पहुंचे वन विभाग के अधिकारी

ये भी पढ़ें:हजारीबाग में हाथियों के आतंक से बचाएगा 'हाथी ऐप', वन विभाग की ओर से ग्रामीणों को किया जा रहा जागरूक

Last Updated : Aug 26, 2024, 8:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details