उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड में आफत की बारिश, ऋषिकेश में उफान पर गंगा, काशीपुर में अस्त व्यस्त हुआ जन जीवन - Heavy rain in Uttarakhand

Heavy rain in Uttarakhand उत्तराखंड में इन दिनों कुदरत ने जमकर उत्पात मचाया है. आलम ये है कि नदी-नाले उफान पर चल रहे हैं. जिससे स्थानीय लोगों और चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि पुलिस द्वारा अनाउंसमेंट करके श्रद्धालुओं को सचेत किया जा रहा है.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jul 7, 2024, 5:55 PM IST

Updated : Jul 7, 2024, 7:15 PM IST

Etv Bharat
उत्तराखंड में आफत की बारिश (Etv Bharat)

उत्तराखंड में आफत की बारिश (video-ETV Bharat)

काशीपुर /ऋषिकेश:उत्तराखंड में बारिश का दौरा जारी है, जिससे आम जनजीवन अस्त- व्यस्त हो गया है. भारी बारिश के कारण भूस्खलन की घटनाएं सामने आ रही हैं. साथ ही गंगा का जलस्तर बढ़ गया है. जिससे त्रिवेणी घाट पर सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस द्वारा अनाउंसमेंट करके श्रद्धालुओं को नदी किनारे ना जाने की हिदायत दी जा रही है. साथ ही मौसम विज्ञान केंद्र ने 8 जुलाई (सोमवार )को गढ़वाल मंडल के सभी जिलों में भारी से भारी बर्षा होने की संभावना जताई है.

ऋषिकेश से आगे यात्रा न करें यात्री:बता दें उत्तराखंड पुलिस ने चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं से अपील की है कि वो 7 जुलाई (रविवार) को ऋषिकेश से आगे यात्रा न करें. वहीं, जो श्रद्धालु यात्रा के लिए जिस जगह पर पहुंच गए हैं, वह वहीं, विश्राम करें. रामनगर स्थित गार्जिया देवी मंदिर के नीचे दुकान लगाने वाले प्रसाद विक्रेताओं ने अपनी-अपनी दुकानें खाली करना शुरू कर दिया है.

काशीपुर में जलभराव की स्थिति (photo- ETV Bharat)

काशीपुर में जलभराव की स्थिति:काशीपुर में हो रही बारिश से रतन सिनेमा रोड, नगर निगम रोड, मुख्य बाजार, स्टेशन रोड, टांडा उज्जैन, मुरादाबाद रोड, डिजाइन सेंटर के पास, मोहल्ला महेशपुरा की पुलिया, लक्ष्मीपुर पट्टी, काली बस्ती, मुंशीराम का चौराहा, पोस्ट ऑफिस रोड, पटेल नगर, पंजाबी सराय और अल्ली खां समेत शहर के इलाकों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है. मुख्य बाजार में दुकानों के अंदर पानी घुस गया है, जिससे दुकानदारों को भारी नुकसान हुआ है. ऐसे में जिला प्रशासन को लेकर व्यापारियों में रोष देखा गया है.

बाढ़ से निपटने के लिए प्रशासन तैयार:काशीपुर के तहसीलदार पंकज चंदोला ने कहा कि बाढ़ से निपटने के लिए 8 बाढ़ चौकियां तहसील में बनाई गई हैं. आपदा क्विक रिस्पांस टीम भी पूरी तरह से सतर्क है. उन्होंने कहा कि दो आपदा राहत केंद्र भी शहर में बनाए गए हैं और जहां से भी जलभराव की गंभीर स्थिति की सूचना आ रही है, वहां पर तुरंत पहुंचा जा रहा है.

हल्द्वानी में खेत हुए जलमग्न:वहीं, हल्द्वानी में लगातार हो रही भारी बरसात के बाद अब मैदानी क्षेत्रों में काफी जलभराव हो गया है. आलम यह है कि ग्रामीण क्षेत्र प्रेमपुर लोषज्ञानी क्षेत्र में खेत जलमग्न हो गए हैं और कॉलोनी में जलभराव हो गया है. यहां तक की लोगों के घरों में पानी घुस गया है, जिसके चलते लोगों को नुकसान हो रहा है. घरों में पानी घुसने की सूचना मिलते ही तहसीलदार सचिन कुमार टीम के साथ मौके पर पहुंचे और नगर निगम की टीम को जलभराव वाले क्षेत्र से पानी की निकासी करने के निर्देश दिए. जिसके बाद नगर निगम द्वारा मोटर लगाकर कॉलोनी और खेत से पानी निकालकर नहर में डाला जा रहा है. वहीं, प्रशासन का कहना है कि क्षेत्र में राहत कार्य किया जा रहा है. साथ ही जिन घरों या खेतों में जलभराव से नुकसान हुआ है, उन लोगों को मुआवजा दिया जा रहा है और स्थिति का निरीक्षण किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Jul 7, 2024, 7:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details