राजस्थान

rajasthan

सावन के पहले सोमवार को राहत लेकर आई बरसात, बारिश से किसानों के खिले चेहरे - Heavy Rain in Ajmer

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 22, 2024, 5:03 PM IST

सावन के पहले सोमवार को दोपहर में अजमेर में बारिश का दौर शुरू हुआ. करीब पौने घंटे की जोरदार बारिश ने अजमेर को तरबतर कर दिया.

अजमेर में बारिश
अजमेर में बारिश (ETV Bharat Ajmer)

अजमेर में बारिश का दौर (ETV Bharat Ajmer)

अजमेर. सावन के पहले सोमवार को लंबे समय के इंतजार के बाद बारिश ने अजमेर को तरबतर कर दिया. यह संयोग ही है कि सावन की शुरुआत बारिश के साथ हुई है. करीब पौन घंटे की बारिश में कई जगहों पर पानी भर गया. इससे लोगों को आवाजाही में परेशानी का सामना करना पड़ा. वहीं, कई नालों के उफनने से सड़कों पर भी पानी भर आया. अजमेर सिंचाई विभाग में लगे वर्षा मापक में सोमवार दोपहर को 36 एमएम बारिश दर्ज हुई है.

सावन का पहला सोमवार अजमेर के लिए राहत लेकर आया है. सावन के पहले सोमवार को अजमेर में झमाझम बारिश हुई. बारिश से तापमान में गिरावट आने से लोगों को उमस और भीषण गर्मी से राहत मिली है. वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं. अजमेर शहर की बात करें तो सुबह से गर्मी और उमस से लोग बेहाल थे. दोपहर 1 बजे काले बादल आसमान में छा गए. दोपहर 1:30 बजे झमाझम बारिश होने लगी. करीब पौने घंटे की जोरदार बारिश ने अजमेर को तरबतर कर दिया. बारिश से मौसम सुहाना हो गया. बारिश के कारण शहर के कई क्षेत्रों में पानी सड़कों पर भर आया. इनमें जयपुर रोड स्थित पटेल स्टेडियम के सामने, स्टेशन रोड, श्रीनगर रोड, महावीर सर्किल, मेडिकल कॉलेज चौराहा आदि क्षेत्र शामिल हैं.

पढ़ें.राजस्थान में मौसम का बदला मिजाज, पहले सावन सोमवार पर राजधानी में मेघ मेहरबान - rain in jaipur

किसानों के खिले चेहरे :सोमवार को हुई बारिश से ग्रामीणों के चेहरे खिल गए हैं. दरअसल, कई किसानों ने पूर्व में हुई बारिश के बाद फसल के लिए बुआई कर दी थी. इसके बाद बारिश में लंबा गैप हो गया, जिससे किसानों में फसल के सूखने की चिंता थी. सोमवार की बारिश ने फसलों को जीवनदान दिया है. वहीं, जो किसान पूर्व में बुआई नहीं कर पाए वह अब खेतों में बीज ( बुआई ) डालेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details