हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

इस जिले में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट, एक्शन मोड में आया प्रशासन, आपातकालीन स्थिति के लिए ट्रोल फ्री नंबर जारी - Himachal Weather Forecast

Heavy Rain Alert in Kangra District: हिमाचल प्रदेश में तीन दिनों तक बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. कांगड़ा जिले में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी है. मानसून को लेकर प्रशासन भी अलर्ट मोड में है. ऐसे में डीसी कांगड़ा हेमराज बैरवा ने लोगों से नदी नालों के पास ने जाने की अपील की है.

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jun 29, 2024, 11:06 AM IST

Heavy Rain Alert in Kangra District
कांगड़ा में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी (ETV Bharat File Photo)

धर्मशाला:भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक कांगड़ा जिले में 3 जुलाई तक भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. ऐसे में जिला प्रशासन भी एक्शन मोड में आ गया है. डीसी कांगड़ा हेमराज बैरवा ने बताया कि बारिश के दौरान लैंडस्लाइड संभावित क्षेत्रों और ऊपरी क्षेत्रों में पहाड़ी भागों पर जाने से परहेज करें. ऐसे मौसम में पहाड़ों पर ट्रैकिंग करना खतरनाक हो सकता है और किसी भी तरह के हादसे होने का डर बना रहता है.

नदी-नालों के पास जाने से मनाही

डीसी कांगड़ा ने कहा कि बरसात के मौसम में लोगों को नदी-नालों और खड्डों के आसपास जाने से मनाही की गई है, ताकि जिले में किसी भी तरह से कोई अप्रिय घटना ने घटित हो. उन्होंने कहा कि सभी पंचायत प्रतिनिधियों को भी सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए अनावश्यक यात्रा न करें, सुरक्षित स्थानों पर रहें और किसी भी तरह का जोखिम न उठाएं.

राहत पुनर्वास को लेकर प्रशासन मुस्तैद

डीसी कांगड़ा हेमराज बैरवा ने कहा कि जिला प्रशासन मानसून सीजन के दौरान राहत और पुनर्वास के लिए पूरी तरह से मुस्तैद है. तमाम अधिकारियों को मशीनरी के साथ फील्ड में डटे रहने के निर्देश दिए गए हैं. जिले में जिन-जिन स्थानों पर लैंडस्लाइड को लेकर संभावना है, वहां पर पहले ही जेसीबी मशीनें तैनात करने के निर्देश दे दिए गए हैं.

आपदा स्थिति में कंट्रोल रूम में दें सूचना

डीसी कांगड़ा हेमराज बैरवा ने कांगड़ा जिले के लोगों से अपील की है किसी भी तरह की आपातकालीन स्थिति में तत्काल जिला आपदा प्रबंधन केंद्र के टोल फ्री नंबर 1077 पर संपर्क करें और इसकी सूचना दें. उन्होंने बताया कि मानसून सीजन के दौरान जिला मुख्यालय समेत सभी उपमंडलों में आपदा प्रबंधन केंद्र 24 घंटे चालू रहेंगे.

ये भी पढ़ें: नदी नालों में मस्ती करना पर्यटकों के लिए करना पड़ रहा भारी, एक माह में 7 की मौत

ये भी पढ़ें: हिमाचल के 7 जिलों में 72 घंटे तक भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details