दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

साइबर ठगी मामला: अरेस्ट 43 आरोपियों ने गिरफ्तारी को दी चुनौती, कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा - 43 accused arrested in cyber fraud

Hearing on petition in cyber fraud: हाल ही में ऑपरेशन चक्र पार्ट 2 के तहत गिरफ्तार किए गए साइबर ठगी के 43 आरोपियों ने अपनी गिरफ्तारी को चुनौती दी है. राऊज एवेन्यू कोर्ट ने 3 आरोपियों की 7 दिनों की हिरासत और 40 आरोपियों की न्यायिक हिरासत की मांग पर फैसला सुरक्षित रख लिया है. पढ़ें पूरी खबर..

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jul 27, 2024, 8:21 AM IST

Updated : Jul 27, 2024, 4:47 PM IST

राऊज एवेन्यू कोर्ट
राऊज एवेन्यू कोर्ट (ETV Bharat)

नई दिल्ली:आपरेशन चक्र पार्ट 2 के तहत गिरफ्तार 43 कथित साइबर ठगों की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है. सीबीआई ने 3 आरोपियों की 7 दिनों की हिरासत और 40 आरोपियों की न्यायिक हिरासत की मांग की है. आरोपियों ने कोर्ट से अपनी गिरफ्तारी को चुनौती देते हुए जमानत की मांग की है.

इससे पहले राऊज एवेन्यू कोर्ट ने ऑपरेशन चक्र पार्ट 2 के तहत गिरफ्तार 43 साइबर ठगों को एक दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा था. इन सभी आरोपियों को सीबीआई ने गुरुग्राम से गिरफ्तार किया गया था. आरोपियों ने अपनी गिरफ्तारी को राऊज एवेन्यू कोर्ट में चुनौती दी है. याचिका पर राऊज एवेन्यू कोर्ट ने शनिवार को सुनवाई करते हुए फैसला सुरक्षित रख लिया.

सीबीआई के मुताबिक, ये सभी साइबर ठग गुरुग्राम में कॉल सेंटर का संचालन करते थे और यहीं से विदेशी नागरिकों से ऑनलाइन ठगी की वारदात को अंजाम देते थे. सीबीआई ने इस मामले में 22 जुलाई, 2024 को केस दर्ज किया था और इस फ्रॉड के खुलासे के लिए जांच शुरू की थी. सीबीआई ने दिल्ली और साइबर सिटी गुरुग्राम में सात ठिकानों पर छापेमारी की थी. जांच में खुलासा हुआ कि डीएलएफ गुरुग्राम से साइबर ठगी को अंजाम दिया जा रहा था. इसका संचालन डीएलएफ गुरुग्राम स्थित एक कॉल सेंटर किया जा रहा था.

यह भी पढ़ें-तीन करोड़ की क्रिप्टो करेंसी की चोरी, दोस्त निकली मास्टरमाइंड, मर्चेंट नेवी के दो अधिकारी भी अरेस्ट

साइबर ठगों के कब्जे से 130 कंप्यूटर हार्ड डिस्क, 65 मोबाइल फोन और 5 लैपटॉप बरामद किया. इसके अलावा बड़ी संख्या में पीड़ितों की जानकारी, दस्तावेज, कॉल रिकॉर्डिंग और ट्रांसक्रिप्ट बरामद किया है. वारदात को अंजाम देने के लिए आरोपी लोगों के कंप्यूटर पर एक पॉप अप भेजकर संदिग्ध सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए कहते थे. इसके बाद वह उनके सिस्टम को रिस्टोर करने के नाम पर पैसे ट्रांसफर करवाते थे.

यह भी पढ़ें-200 करोड़ के घोटाले में PWD के पूर्व एडीजी गिरफ्तार, ACB की बड़ी कार्रवाई, जानें पूरा मामला

Last Updated : Jul 27, 2024, 4:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details