हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

हरियाणा में गर्मी से नहीं मिलेगी निजात, 4-5 दिन तक हीटवेव का प्रकोप, जानें कब दस्तक देगा मानसून - Haryana Weather Report

Haryana Weather Report: हरियाणा में बारिश के बाद भी लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली. मौसम विभाग के मुताबिक आज यानी सोमवार से हीट वेव चलेगी. 4-5 दिनों तक हीट वेव चलने की संभावना जताई गई है. वहीं, 20 जून के बाद मौसम में बदलाव देखा जा सकता है.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Jun 10, 2024, 7:28 AM IST

Haryana Weather Report
Haryana Weather Report (ईटीवी भारत हरियाणा डेस्क)

चंडीगढ़:हिमाचल में दो दिन पहले हुई बरसात के बाद मैदानी इलाकों में गर्मी से थोड़ी राहत मिल रही है. वहीं, हरियाणा में तीन दिन से राहत के बाद आज फिर भीषण गर्मी की शुरुआत हो गई. मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि प्री मानसून आने तक पारा 45 डिग्री पार जाने का अनुमान है. मई महीने में लू का प्रकोप रहा. हालांकि 25 मई से नौतपा ने भी कहर ढाया. जिससे ज्यादा गर्मी का एहसास हुआ. वहीं, बीते दिन मौसम विभाग द्वारा चंडीगढ़ का तापमान 40 के पार दर्ज किया गया है.

हरियाणा में मानसून की दस्तक: मौसम विभाग के अनुसार अभी प्रदेश में लू का दौर लगातार जारी रहने वाला है. मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि अभी कुछ दिन और लू चल सकती है. कृषि विभाग के मौसम विज्ञान के मुताबिक हरियाणा से मानसून की दूरी अभी 1300 किमी है. हालांकि इस बार उसकी स्पीड काफी अच्छी है. प्रदेश में मानसून 28 जून से जुलाई के पहले सप्ताह में कभी भी दस्तक दे सकता है.

प्री मानसून बारिश की दस्तक: उससे पहले प्री मानसून की बारिश की संभावना जताई जा रही है. उन्होंने संभावना जताई कि 20 जून के करीब मौसम में जबरदस्त बदलाव देखने को मिल सकता है. इस बार हरियाणा में 36 में 102 फीसदी बारिश का अनुमान है, जो सामान्य है. यदि सामान्य बारिश हुई तो खरीफ की फसलों की बुवाई समय पर हो सकेगी.

इन जिलों में मिली राहत: बीते दिनों सोनीपत, पानीपत, जींद, कैथल, कुरुक्षेत्र, हिसार, सिरसा, करनाल, फतेहाबाद, यमुनानगर, अंबाला और पंचकूला में कहीं-कहीं तेज हवा व गरज चमक के साथ बूंदाबांदी हुई. जाहिर है भीषण गर्मी से लोगों को निजात मिली. वहीं, तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई.

ये भी पढ़ें:हरियाणा के 12 जिलों में बारिश और तूफान का ऑरेंज अलर्ट, 10 जिलों में हीटवेव की चेतावनी - Haryana Weather Update

ये भी पढ़ें:आज हरियाणा में बारिश का ऑरेंज अलर्ट, अगले तीन दिन फिर सताएगी गर्मी, हीट वेव का येलो अलर्ट - Haryana weather update

ABOUT THE AUTHOR

...view details