हरियाणा

haryana

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल की लिखित परीक्षा कल, तीन जिलों में बनाए गए परीक्षा केंद्र, अभ्यर्थियों के लिए रोडवेज बस सेवा फ्री - Haryana Police Constable Exam

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Aug 24, 2024, 8:24 AM IST

Haryana Police Constable Exam: हरियाणा पुलिस कांस्टेबल की लिखित परीक्षा कल यानी 25 अगस्त रविवार को आयोजित की जाएगी. प्रदेश के कुल 84 केंद्रों पर कुल 24003 उम्मीदवार परीक्षा दे सकेंगे.

Haryana Police Constable Exam
Haryana Police Constable Exam (Etv Bharat)

चंडीगढ़: हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) ने विज्ञापन संख्या 6/2024 के तहत हरियाणा पुलिस में पुरुष और महिला कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी) के पदों के लिए भर्ती (Haryana Police Recruitment) निकाली थी. इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा कल यानी 25 अगस्त रविवार को आयोजित की जाएगी. पुरुष कांस्टेबल की लिखित परीक्षा के लिए कुरुक्षेत्र और करनाल में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. जबकि महिला कांस्टेबल के लिए परीक्षा केंद्र पंचकूला में तय किए गए हैं.

कुल 84 केंद्रों पर होगी परीक्षा: प्रदेश के कुल 84 केंद्रों पर कुल 24003 उम्मीदवार परीक्षा (Haryana Police Constable Exam) दे सकेंगे. इनमें 19822 पुरुष और 4181 महिला उम्मीदवार शामिल हैं. परीक्षा केंद्रों के आसपास सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं. परीक्षा केंद्रों में प्रवेश के समय अभ्यर्थियों की स्क्रीनिंग की जाएगी और बायोमेट्रिक से ही प्रवेश हो सकेगा.

हरियाणा रोडवेज बस में फ्री यात्रा: अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए उन्हें परीक्षा केंद्रों तक आने व ले जाने के लिए हरियाणा परिवहन बसों में निशुल्क यात्रा (Roadways Bus Service Free) की सुविधा उपलब्ध कराई गई है. लिखित परीक्षा के लिए अभ्यर्थी आज से ही उक्त तीनों जिलों में पहुंचने शुरू हो गए हैं.

सीसीटीवी से होगी मॉनिटरिंग: आयोग के अध्यक्ष हिम्मत सिंह ने बताया कि परीक्षा संचालन की वीडियोग्राफी और सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी. इसकी मॉनिटरिंग पंचकूला में आयोग के मुख्यालय के कंट्रोल रूम से भी होगी. स्पष्ट है कि हर प्रकार की गतिविधि पर बारीकी से नजर रखी जाएगी.

परीक्षा संबंधी बैठक-सुपरविजन और निरीक्षण करेंगे अधिकारी: आयोग के सदस्य जिला मुख्यालयों पर 24 अगस्त की दोपहर 1 बजे उपायुक्तों, पुलिस अध्यक्ष और परीक्षा संचालन के लिए नामित जिला मजिस्ट्रेट व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. करनाल में आयोग के सदस्य भूपेंद्र चौहान, पंचकूला में सुभाष चंद्र, साधु राम जाखड़ व कुरुक्षेत्र में कपिल अत्रेजा व अमर सिंह बैठक लेंगे. इनके अलावा आयोग के सचिव विनय कुमार लिखित परीक्षा के प्रबंधों का सुपरविजन करेंगे. जबकि ओएसडी हरियाणा सिविल सेवा अधिकारी सुधांशु कुरुक्षेत्र और करनाल में लिखित परीक्षा संचालन का निरीक्षण करेंगे.

इन बातों का ध्यान रखें उम्मीदवार: परीक्षा केंद्र में प्रवेश के समय किसी को मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, हिडन कैमरा व अन्य उपकरण लाने की अनुमति नहीं है. महिला अभ्यर्थियों को सूचित किया गया है कि वो कानों की बाली, नोज पिन व अन्य ज्वेलरी पहनकर ना आएं. सचेत किया गया है कि परीक्षा के दौरान जो अभ्यर्थी अनुचित साधनों का प्रयोग करते पकड़ा जाएगा, उसके विरुद्ध सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें- हरियाणा में 13 सितंबर को होगी पीजीटी विषय ज्ञान परीक्षा, यहां लें पूरी जानकारी - pgt subject knowledge test

ABOUT THE AUTHOR

...view details