हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

हरियाणा सरकार के शपथ ग्रहण में पंचकूला पहुंची जींद की 139 बसें, दिनभर परेशान रहे यात्री

पंचकूला में शपथ ग्रहण समारोह में जींद डिपो से 139 बसें रवाना हुई. जिसकी वजह से दिनभर यात्री परेशान रहे.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 4 hours ago

Haryana oath ceremony side effects
Haryana oath ceremony side effects (Etv Bharat)

जींद:पंचकूला में वीरवार को हरियाणा की नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में जींद डिपो से 139 बसें रवाना हुई. हालांकि डिपो में कुल 169 बसें ही हैं. ऐसे में बसों की कमी के चलते अल सुबह लंबे रूट पर चलने वाली बसों के टाइम मिस रहे. सबसे पहले अल सुबह चार बजे जींद से कैथल के लिए 40 बस रवाना की गई. जबकि 99 बस जींद से पंचकूला के लिए रवाना हुई. यह 99 बस रैली में जाने वाले 4300 से ज्यादा लोगों को लेकर सुबह पांच बजे पंचकूला के लिए रवाना हुई. वहीं, जींद बस स्टैंड से वीरवार को छह बजे भिवानी, रोहतक व कैथल के लिए भेजी गई. नरवाना, असंध, गोहाना जैसे रूट पर प्राइवेट बस चलने से यात्रियों को राहत मिली. वहीं, रोडवेज बस नहीं चलने के कारण रोहतक रूट पर भी प्राइवेट बस चलती हुई देखी गई. जबकि रोहतक रूट पर प्राइवेट बस का कोई परमिट नहीं है.

30 से अधिक बसों के टाइम हुए मिस:बसों की कमी के चलते जींद से अल सुबह मथुरा, हरिद्वार, पटियाला, दिल्ली जैसे लंबे रूट पर चलने वाली 30 से अधिक बसों के टाइम मिस रहे. हालांकि मुख्यालय ने मुख्यमंत्री के शपथ समारोह के लिए जींद डिपो से 120 बस मांगी थी. जिसमें से 40 बस कैथल भेजी जानी थी. 80 बस जींद से पंचकूला के लिए रवाना होनी थी. लेकिन पंचकूला में शपथ समारोह में जाने वाले लोगों की संख्या ज्यादा थी.

वहीं, जींद से 120 की जगह 139 बस पंचकूला के लिए भेजी गई. जिसके चलते यात्रियों के लिए गुरुवार को केवल 30 बस ही बची. जबकि जींद डिपो में आमतौर पर 169 बस ऑनरूट रहती हैं. जिसमें हर रोज लगभग 17 हजार यात्री सफर करते हैं. जिससे डिपो को एक दिन में लगभग 13 लाख रुपए का राजस्व प्राप्त होता है. लेकिन रोडवेज बसों की कमी के चलते वीरवार को यात्री परेशान रहे. पंचकूला से देर शाम लगभग सात बजे के बाद बस डिपो में पहुंची.

अल सुबह लंबे रूट पर टाइम पर मिस:रोडवेज बसों की कमी के चलते अल सुबह लंबे रूट पर चलने वाली बसों का संचालन बाधित रहा. जिसमें सुबह 4 बजकर 20 मिनट पर चंडीगढ़, 5 बजकर 10 मिनट पर दिल्ली, 5 बजकर 20 मिनट पर चंडीगढ़, 5 बजकर 30 मिनट पर गुरुग्राम, 5 बजकर 50 मिनट पर पौंटा साहिब, 5 बजकर 50 मिनट पर हरिद्वार, सुबह छह बजे डबवाली, 6 बजकर 20 मिनट पर दिल्ली, हरिद्वार, 7 बजकर 30 पर यमुनानगर, 7 बजकर 50 पर चंडीगढ़, 7 बजकर 55 मिनट पर हरिद्वार, 9 बजकर 25 पर हरिद्वार, 11 बजकर 40 मिनट पर गुरुग्राम व दोपहर 12 बजे चंडीगढ़ सहित लुधियाना के रूट शामिल हैं.

माकपा जिला सचिव ने जताया रोष: माकपा जिला सचिव रमेश चंद्र ने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह के लिए बेशर्मी की हद तक सरकारी मशीनरी और सार्वजनिक धन का दुरुपयोग किया गया है. हरियाणा रोडवेज की दो हजार से ज्यादा बसों को इस समारोह में जनता को ढोने के लिए लगाया गया है. साथ ही जिला उपायुक्तों को इन बसों में सफर करने वालों के लिए खाने की व्यवस्था के आदेश दिए हैं.

उन्होंने कहा कि यह सब सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग नहीं तो और क्या है. इतनी बड़ी संख्या में रोडवेज की बसों को इस काम पर लगाने से रोजमर्रा की यात्रा करने वाले नागरिकों को जो परेशानी उठानी पड़ी है. उसके प्रति भाजपा नेताओं की संवेदनशीलता मर चुकी है. पहले ही भाजपा शासन के दौरान रोडवेज बसों की संख्या सार्वजनिक जरूरतों के मुताबिक बेहद कम की जा चुकी हैं.

ये भी पढ़ें:हरियाणा सरकार में कैबिनेट मंत्री बने कृष्ण लाल पंवार, जीटी रोड बेल्ट के कद्दावर नेता माने जाते हैं पंवार

ये भी पढ़ें:एक क्लिक में देखें नायब कैबिनेट की लिस्ट, जातीय और क्षेत्रीय समीकरणों का रखा गया ध्यान, 13 में से 11 कैबिनेट मंत्री


ABOUT THE AUTHOR

...view details