हरियाणा

haryana

HARYANA LIVE: हरियाणा कांग्रेस की पहली लिस्ट जारी, सीएम नायब सैनी के खिलाफ मेवा सिंह को बनाया प्रत्याशी, किसान कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष बने बजरंग पूनिया - HARYANA ASSEMBLY ELECTION

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Sep 6, 2024, 10:56 AM IST

Updated : Sep 7, 2024, 12:28 AM IST

हरियाणा की बड़ी खबरें
हरियाणा की बड़ी खबरें (Etv Bharat)

हरियाणा में विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक गतिविधियां लगातार बढ़ रही है. कांग्रेस अपने प्रत्याशियों के नाम पर लगातार मंथन कर रही है. वहीं बीजेपी ने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा तो कर दी लेकिन बगावत के सुर लगातार सुनने को मिल रहे हैं.

LIVE FEED

11:49 PM, 6 Sep 2024 (IST)

कांग्रेस ने एक और उम्मीदवार घोषित किया

कांग्रेस ने एक और नाम घोषित किया है. पार्टी ने इसराना आरक्षित सीट से बलबीर सिंह को उम्मीदवार बनाया है. अब कुल 32 उम्मीदवार कांग्रेस ने घोषित किया है. पहली लिस्ट में 31 उम्मीदवारों के नाम घोषित किये गये थे.

11:34 PM, 6 Sep 2024 (IST)

5 महिलाओं को टिकट

कांग्रेस की पहली लिस्ट में पांच महिलाएं हैं. इनमें नारायणगढ़ से शैली चौधरी, साढ़ौरा से रेनू बाला, जुलाना से विनेश फोगाट, कलानौर से शकुंतला खटक, झज्जर से गीता भुक्कल शामिल हैं. पार्टी ने भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा समेत 27 विधायकों पर फिर से भरोसा जताया है. कांग्रेस की लिस्ट में चार नए चेहरे शामिल हैं. विनेश फोगाट, नीलोखेड़ी से धर्मपाल गोंदर, शाहबाद सीट से रामकरण काला और इसराना से बलबीर सिंह चार नए चेहरे हैं.

11:00 PM, 6 Sep 2024 (IST)

लाडवा से मेवा सिंह टक्कर देंगे सीएम नायब सैनी को

कांग्रेस ने लाडवा से सीएम नायब सैनी के खिलाफ मेवा सिंह को टिकट दिया है. समाज सेवा और विधायक होने के नाते वह लाडवा विधानसभा में काफी लोकप्रिय है. 2019 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की लहर होने के बावजूद उन्होंने वहां पर पूर्व भाजपा विधायक डॉ. पवन सैनी को कड़ी टक्कर देते हुए हराया था. जिसके चलते एक बार फिर से मेवा सिंह पर कांग्रेस पार्टी ने विश्वास जताया और लाडवा विधानसभा से अपना प्रत्याशी बनाया.

10:52 PM, 6 Sep 2024 (IST)

विनेश फोगट और बजरंग पुनिया के कांग्रेस में शामिल होने पर हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी की प्रतिक्रिया सामने आयी है. रोहतक में मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि "हर व्यक्ति की अपनी राय होती है कि वह किस विचारधारा से जुड़ना चाहता है. कांग्रेस को इसके पीछे अपनी मंशा स्पष्ट करनी चाहिए. पीएम मोदी ने हमेशा राष्ट्रहित में फैसले लिए हैं. और कांग्रेस ने हमेशा उनके सभी फैसलों का विरोध किया है. इसलिए उन्हें स्पष्ट करना चाहिए क्योंकि. वे खिलाड़ियों, सैनिकों और किसानों पर राजनीति करते हैं."

10:46 PM, 6 Sep 2024 (IST)

कांग्रेस की पहली लिस्ट जारी

कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. विनेश फोगट जुलाना से और भूपेंद्र सिंह हुड्डा गढ़ी सांपला-किलोई से चुनाव लड़ेंगे.

10:44 PM, 6 Sep 2024 (IST)

हरियाणा कांग्रेस की पहली लिस्ट जारी....पूरी ख़बर पढ़ने के लिए क्लिक करें -

हरियाणा में कांग्रेस ने 31 सीटों पर जारी की पहली लिस्ट, जुलाना से चुनाव लड़ेंगी रेसलर विनेश फोगाट

9:40 PM, 6 Sep 2024 (IST)

ऑल इंडिया किसान कांग्रेस के वर्किंग चेयरमैन बने बजरंग पूनिया

रेसलर बजरंग पूनिया को कांग्रेस ने बड़ी जिम्मेदारी दी है. बजरंग पूनिया को ऑल इंडिया किसान कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है. बजरंग पूनिया ने आज ही कांग्रेस जॉइन की थी.

9:08 PM, 6 Sep 2024 (IST)

थोड़ी देर में कांग्रेस जारी करेगी हरियाणा के लिए पहली लिस्ट

हरियाणा कांग्रेस अब से कुछ देर में हरियाणा के उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी करने वाली है. दीपक बाबरिया ने इसकी जानकारी दी है.

6:53 PM, 6 Sep 2024 (IST)

कर्णदेव कंबोज को बुलाया गया दिल्ली, हरियाणा सीएम से नहीं मिलाया था हाथ

सूत्रों के हवाले से बड़ी खबर आ रही है. टिकट न मिलने से नाराज चल रहे पूर्व मंत्री कर्णदेव कंबोज को दिल्ली बुलाया गया है. बताया जा रहा है कि बीजेपी उन्हें दूसरी लिस्ट में एडजस्ट कर सकती है. वहीं सूत्रों के मुताबिक घोषित उम्मीदवारों की सीट में भी कुछ तब्दीली देखने को मिल सकती है. आपको बता दें कि हरियाणा सीएम नायब सिंह सैनी खुद कर्णदेव कंबोज को मनाने के लिए उनके घर भी गए थे, लेकिन नाराज़गी के चलते कंबोज ने सीएम से हाथ भी नहीं मिलाया था, जिसका वीडियो भी सामने आया था

6:44 PM, 6 Sep 2024 (IST)

महेंद्रगढ़ से बीजेपी ने अब तक नहीं उतारा कोई उम्मीदवार, पहले ही दाखिल हो गया नामांकन

महेंद्रगढ़ विधानसभा से भारतीय जनता पार्टी के नाम से नामांकन कर दिया गया है. ख़बरों के मुताबिक कैलाश चंद नाम के एक शख्स ने यहां से नामांकन दाखिल कर दिया है. वे पाली गांव के रहने वाले हैं. आपको बता दें कि अभी तक बीजेपी ने महेंद्रगढ़ में टिकट का वितरण ही नहीं किया है, लेकिन इसके बावजूद पहले ही किसी की बीजेपी के नाम से नामांकन हैरान करने वाला है. आपको बता दें कि हरियाणा में 5 सितंबर से नामांकन शुरू हो चुके हैं. आज दूसरे दिन 18 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल कर दिया है. अभी तक दो दिनों में 29 नामांकन दाखिल हुए हैं.

महेंद्रगढ़ विधानसभा से कैलाशचंद का नामांकन (Etv Bharat)

4:12 PM, 6 Sep 2024 (IST)

कांग्रेस मुख्यालय से निकले विनेश-बजरंग

कांग्रेस पार्टी में शामिल होने के बाद विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया कांग्रेस मुख्यालय से निकल गये हैं.

3:53 PM, 6 Sep 2024 (IST)

बजरंग पुनिया का बीजेपी पर निशाना

कांग्रेस में शामिल होने के बाद बजरंग पुनिया ने कहा, 'जिस दिन विनेश ने फ़ाइनल के लिए क्वालिफाई किया उस दिन पूरा देश खुश था लेकिन अगले दिन सब दुखी थे. उस समय एक आईटी सेल जश्न मना रहा था.'

3:40 PM, 6 Sep 2024 (IST)

हमारी लड़ाई जारी है- विनेश फोगाट

कांग्रेस पार्टी में शामिल होने के बाद विनेश फोगाट ने कहा कि 'हमारी लड़ाई जारी है, अभी खत्म नहीं हुई है. आज हमें जो नया प्लेटफॉर्म मिल रहा है, उसके जरिए हम देश की सेवा के करेंगे. जिस तरह से हमने दिल से अपना खेल खेला है, उसी तरह से हम अपने लोगों के लिए काम करेंगे. मैं अपनी बहनों से कहना चाहती हूं कि मैं उनके साथ हूं. अगर आपके लिए कोई नहीं होगा, तो मैं वहां रहूंगी, कांग्रेस पार्टी वहां होगी'.

3:30 PM, 6 Sep 2024 (IST)

कांग्रेस में शामिल

विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया कांग्रेस में शामिल हो गये.

2:56 PM, 6 Sep 2024 (IST)

विनेश फोगट और बजरंग पुनिया के कांग्रेस में शामिल होने पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष और पंचकूला विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा, 'यह उनकी निजी पसंद है कि वे चुनाव लड़ना चाहते हैं या नहीं. विनेश फोगट ने देश को गौरवान्वित किया है. बजरंग पुनिया भी बहुत अच्छे पहलवान थे. खेल और राजनीति अलग-अलग चीजें हैं. अगर विनेश फोगट ने फैसला किया है कि उनका खेल करियर खत्म हो गया है, तो हम उनके राजनीति में आने के फैसले का स्वागत करते हैं. मुझे उम्मीद है कि वे दोनों राजनीति के लिए कुछ अच्छा करेंगे."

2:54 PM, 6 Sep 2024 (IST)

कांग्रेस मुख्यालय में विनेश फोगाट

विनेश फोगाट कांग्रेस मुख्यालय पहुंच गयी है.

1:51 PM, 6 Sep 2024 (IST)

मेरी लड़ाई जारी रहेगी- रेसलर साक्षी मलिक

बजरंग पुनिया और विनेश फोगट के कांग्रेस में शामिल होने के बारे में पहलवान साक्षी मलिक ने कहा कि 'पार्टी में शामिल होना उनका निजी फैसला है. मेरा मानना ​​है कि हमें त्याग करना चाहिए. हमारे आंदोलन, महिलाओं की लड़ाई को गलत छवि नहीं दी जानी चाहिए. मेरी तरफ से आंदोलन जारी है. मुझे भी ऑफर मिले थे. जब तक फेडरेशन साफ ​​नहीं हो जाता और महिलाओं का शोषण बंद नहीं हो जाता, मेरी लड़ाई जारी रहेगी. लड़ाई सच्ची है और यह जारी रहेगी.'

1:47 PM, 6 Sep 2024 (IST)

विनेश फोगाट का इस्तीफा

रेसलर विनेश फोगाट ने रेलवे की नौकरी से इस्तीफा दे दिया है.

1:34 PM, 6 Sep 2024 (IST)

राम रहीम को पैरोल के मामले में चर्चा में आए दादरी विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार सुनील सांगवान ने सफाई दी है. उन्होंने कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा कि "मेरा परिवार पिछले तीस सालों से भाजपा से जुड़ा हुआ है. जिस क्षण से मेरी उम्मीदवारी की घोषणा हुई, कांग्रेस पार्टी को लगा कि वे दादरी विधानसभा क्षेत्र से हार जाएंगे. मैंने 2019 में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह की पैरोल दो बार खारिज कर दी है. मैंने कभी उनकी पैरोल की सिफारिश नहीं की."

1:29 PM, 6 Sep 2024 (IST)

अनुराग दलाल बने पंजाब यूनिवर्सिटी छात्र संघ के अध्यक्ष

पंजाब यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव में प्रेसिडेंट पद पर आजाद उम्मीदवार अनुराग दलाल ने बाजी मारी है. उनका सीधा मुकाबला आम आदमी पार्टी के स्टूडेंट विंग CYSS के प्रिंस चौधरी से रहा. चुनाव में तीसरे नंबर ABVP की अर्पिता मलिक रही जबकि एनएसयूआई उम्मीदवार चौथे नंबर पर रहा. पंजाब यूनिवर्सिटी स्टूडेंट काउंसिल के नए प्रेसिडेंट बने अनुराग दलाल ने बताया कि उनके परिवार का राजनीति से कोई संबंध नहीं रहा है. वह हरियाणा के रोहतक के रहने वाले हैं. अनुराग दलाल ने बताया कि अभी किसी भी पार्टी को ज्वाइन करने का अभी इरादा नहीं है.

12:16 PM, 6 Sep 2024 (IST)

कांग्रेस में शामिल होंगे विनेश और बजरंग- केवल ढींगरा

विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया आज कांग्रेस में शामिल होंगे. इस बारे में और जानकारी देते हुए हरियाणा कांग्रेस प्रवक्ता केवल ढींगरा ने कहा, "आज वे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर कांग्रेस में शामिल होंगे. पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व जीतने की संभावना जैसे कारकों को ध्यान में रखते हुए तय करेगा कि वे चुनाव लड़ेंगे या नहीं।"

12:09 PM, 6 Sep 2024 (IST)

सोनीपत में हत्या से सनसनी

सोनीपत में हत्याओं का सिलसिला नहीं रुक रहा है. सोनीपत के मुरथल रोड पर खेत में युवक की लाश बरामद हुई. वारदात की सूचना मिलने के बाद सेक्टर 27 थाना पुलिस मौके पर पहुंची. पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सिविल अस्पताल भिजवा दिया है. मृतक युवक की पहचान नहीं हुई है.

12:01 PM, 6 Sep 2024 (IST)

कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा आज करेंगे नामांकन

बल्लभगढ़ विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी और कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा आज नामांकन करेंगे. नामांकन करने से पहले पूजा पाठ का दौर जारी है. उनके मामांकन में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी भी मौजूद रहेंगे.

11:49 AM, 6 Sep 2024 (IST)

हाईकमान का आभार

बीजेपी ने दादरी जिला के बाढड़ा विधानसभा से उमेद पातुवास को उम्मीदवार बनाया गया है. पूर्व विधायक व भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष सुखविंद्र मांढी की टिकट काटकर उमेद पातुवास को टिकट दिया गया. उमेद ने हाईकमान का आभार जताते हुए कहा कि वे पार्टी की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे. उन्होंने कहा कि कुछेक नेता के जाने से कोई फर्क नहीं पड़ेगा और बाढड़ा की जनता उनका पूरा साथ देगी.

10:58 AM, 6 Sep 2024 (IST)

कब आएगी कांग्रेस की लिस्ट?

विधानसभा चुनाव में टिकट को लेकर कांग्रेस में मंथन का दौर जारी है. सूत्रों के मुताबिक करीब दो दर्जन से अधिक सीटों पर पेंच फंसा हुआ है. आज शाम पांच बजे केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी. उससे पहले सब कमेटी की बैठक होगी. भाजपा की लिस्ट आने के बाद हुई बगावत को देखते हुए कांग्रेस आलाकमान पूरी सतर्कता बरत रहा है.

10:49 AM, 6 Sep 2024 (IST)

बीजेपी पानी के बुलबुले की तरह फूट गई - दुष्यंत चौटाला

हरियाणा के पूर्व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि उम्मीदवारों की घोषणा के साथ ही बीजेपी पानी के बुलबुले की तरह फूट गई है और चुनाव में बीजेपी का सफाया तय है. उन्होंने कहा कि टिकट बांटने पर कांग्रेस का बीजेपी से भी बुरा हाल होगा. उन्होंने कहा कि बीजेपी के तीन मंत्री, दो प्रदेश अध्यक्ष, करीब 13 विधायक, अनेक जिला अध्यक्ष, सैकड़ों पदाधिकारी मैदान छोडक़र भाग गए है और यह तो अभी शुरुआत है. उन्होंने कहा कि जेजेपी से केवल कई विधायक ही पार्टी छोडक़र गए थे, लेकिन भाजपा का संगठन और उनके विधायक दोनों कमजोर निकले.

10:26 AM, 6 Sep 2024 (IST)

विनेश और बजरंग आज कांग्रेस में हो सकते शामिल

सूत्रों के मुताबिक विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया आज कांग्रेस पार्टी में शामिल हो सकते हैं. कुछ दिन पहले दोनों ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी से मुलाकात की थी. तभी से उनके कांग्रेस में शामिल होने की चर्चा है. माना जा रहा है कि कांग्रेस ने उन्हें जिन सीटों पर चुनाव लड़वाया जा सकता है उसके बारे में भी जानकारी दी है. बजरंग को सोनीपत जिले की एक विधानसभा सीट से तो विनेश के पास चरखी दादरी, जुलाना व बढ़ाडा से चुनाव लडने का विकल्प दिया गया है.

Last Updated : Sep 7, 2024, 12:28 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details

संबंधित ख़बरें