हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

अग्निवीरों को लिए हरियाणा सरकार की योजना पर पीएम मोदी ने दिखाई रुचि, सीएम नायब सैनी ने इन मुद्दों पर की चर्चा - Nayab Saini met Narendra Modi

Nayab Saini met Narendra Modi: शुक्रवार को हरियाणा के सीएम नायब सैनी ने दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. सीएम नायब सैनी ने बताया कि हरियाणा सरकार ने अग्निवीरों के लिए जो ऐलान किए हैं. उसमें उन्होंने रुचि ली.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Jul 20, 2024, 8:39 AM IST

Nayab Saini met Narendra Modi
Nayab Saini met Narendra Modi (Etv Bharat)

चंडीगढ़: शुक्रवार को हरियाणा के सीएम नायब सैनी दिल्ली दौरे पर रहे. यहां उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. इस दौरान हरियाणा के सीएम ने पीएम को हरियाणा में चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी. प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री से अग्निवीर व प्रदेश व केन्द्र सरकार द्वारा गरीब कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं पर विस्तार से चर्चा की.

सीएम नायब सैनी ने पीएम मोदी से की मुलाकात: प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में बताया कि हरियाणा के अग्निवीरों को प्रदेश सरकार द्वारा बड़ा लाभ देने का फैसला किया गया है. अग्निवीरों को सरकारी नौकरियों की भर्ती में 10 प्रतिशत हॉरिजेंटल आरक्षण का लाभ व आयु में 5 और 3 साल की नियमानुसार छूट, रोजगार के लिए 5 लाख तक ऋण बिना ब्याज देने सहित विभिन्न फैसले लिए गए हैं.

अग्निवीरों के लिए की घोषणाओं पर चर्चा: मुख्यमंत्री ने कहा कि अग्निवीर योजना पर प्रधानमंत्री का फोकस है. हरियाणा की कोई इंडस्ट्रीज अग्निवीर को नौकरी देती है, तो उस संस्थान को 60 हजार रुपये की रिबेट देंगे. प्रधानमंत्री ने अग्निवीरों के कल्याण के लिए राज्य सरकार द्वारा चलाई गई योजना के बारे में ध्यानपूर्वक सुना. मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब व्यक्ति को चिंता करने की जरूरत नहीं है. पीएम एक-एक योजना की बारीकी से फीडबैक ले रहे हैं.

पीएम ने योजनाओं की ली जानकारी: उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने हरियाणा में संचालित की जा रही योजनाओं की विस्तार से जानकारी ली है. वहीं केन्द्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन पर भी फीडबैक लिया है. मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री का विजन देश को विकसित राष्ट्र बनाने और गरीब व्यक्ति को खुशहाल और मजबूत बनाने का है, इसमें हरियाणा अपना योगदान देगा. हरियाणा में विकास कार्यो को गति देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा तीसरी बार सरकार बनाएगी.

सीएम सैनी ने विपक्ष पर साधा निशाना: मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान विपक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रोकना चाहता था, लेकिन वे उसमें नाकाम हो गए. नरेन्द्र मोदी तीसरी बार प्रधान सेवक बने हैं. विपक्ष के लोगों की अलग-अलग विचारधाराएं हैं और उनके पास कोई मुद्दे नहीं है. विपक्ष केवल झूठ का सहारा लेता है और जनता उनके झूठ को समझ चुकी है.

डबवाली को जिला बनाने की मांग पर क्या बोले सीएम? डबवाली को जिला बनाने की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने इसके लिए कमेटी गठित कर रखी है, जो भी मांग आई है. उसे कमेटी के पास भेज दिया जाता है. कमेटी पैरामीटर के आधार पर फैसला लेगी चाहे जिला बनाने की मांग हो या फिर किसी क्षेत्र को खण्ड बनाने की मांग आए. डबवाली की मांग को भी कमेटी के पास भेजेंगे.

ये भी पढ़ें- विधानसभा चुनाव से पहले हरियाणा बीजेपी में बड़े नेताओं की नाराजगी, कितनी पड़ेगी भारी? - Haryana Assembly Election

ABOUT THE AUTHOR

...view details