हरियाणा

haryana

हरियाणा विधानसभा बजट सत्र 2024 अपडेट: सदन की कार्यवाही कल सुबह 11 बजे तक स्थगित

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Feb 20, 2024, 10:54 AM IST

Updated : Feb 20, 2024, 3:39 PM IST

Haryana budget session 2024
हरियाणा विधानसभा बजट सत्र 2024 अपडेट

15:34 February 20

Haryana budget session 2024: सदन की कार्यवाही कल सुबह 11 बजे तक स्थगित

सदन की कार्यवाही कल सुबह 11 बजे तक स्थगित

14:31 February 20

Haryana budget session 2024: हरियाणा विधानसभा बजट सत्र का आज पहला दिन है. राज्यपाल के अभिभाषण के बाद सदन में शोक प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया. सदन की कार्यवाही जारी है.

भोजनावकाश के बाद सदन की कार्यवाही शुरू हो गई है.

13:29 February 20

हरियाणा विधानसभा बजट सत्र का आज पहला दिन है. राज्यपाल के अभिभाषण के बाद सदन में शोक प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया. सदन की कार्यवाही भोजनावकाश के लिए स्थगित.

भोजनावकाश के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित हो गई है. विधानसभा की कार्यवाही 1 घंटे के लिए स्थगित की गई है. इसे पहले सदन में नेता प्रतिपक्ष और विधानसभा अध्यक्ष के बीच बहस बाजी भी हुई.

अविश्वास प्रस्ताव को मंजूरी: सदन में विधानसभा स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने कांग्रेस की ओर से लाये गये अविश्वास प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. कांग्रेस की ओर से बीजेपी जेजेपी गठबंधन के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है. कांग्रेस की ओर से लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर सदन में 22 फरवरी को चर्चा होगी.

13:14 February 20

राज्यपाल के अभिभाषण के बाद सदन में शोक प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया. इस दौरान सदन में नेता प्रतिपक्ष और विधानसभा अध्यक्ष के बीच बहस बाजी भी हुई

सदन में विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि 20 फरवरी से 28 फरवरी तक बजट सत्र है. सदन की कार्यवाही सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगी. 23 फरवरी को हरियाणा का बजट पेश होगा. वहीं, इस दौरान सदन की समयावधि को लेकर विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बीच कुछ देर तक बहस बाजी भी हुई.

12:56 February 20

हरियाणा विधानसभा बजट सत्र जारी है. सदन में राज्यपाल के अभिभाषण के बाद शोक प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया.

करीब 30 मिनट तक सदन की कार्यवाही स्थगित रहने के बाद एक बार फिर से विधानसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है. इस दौरान हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने सदन में शोक प्रस्ताव प्रस्तुत किया. सीएम के शोक प्रस्ताव पढ़ने के बाद नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने शोक प्रस्ताव पढ़ा, जिसके बाद सदन में 2 मिनट का मौन रखा गया.

11:48 February 20

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय के अभिभाषण के साथ हरियाणा विधानसभा बजट सत्र शुरू हुआ. सदन में राज्यपाल का अभिभाषण समाप्त हो गया है. सदन की कार्यवाही 30 मिनट के लिए स्थगित की गई है.

सदन में राज्यपाल का अभिभाषण

राज्यपाल का अभिभाषण समाप्त: सदन में राज्यपाल का अभिभाषण समाप्त हो गया है. राज्यपाल का अभिभाषण करीब 50 मिनट का रहा. अभिभाषण के बाद राष्ट्रगान हुआ. वहीं, विधानसभा अध्यक्ष ने अभिभाषण के लिए राज्यपाल का आभार प्रकट किया. सदन की कार्यवाही 30 मिनट के लिए स्थगित की गई है.

सदन में राज्यपाल का अभिभाषण: राज्यपाल ने हरियाणा की 14वीं विधानसभा के पांचवें बजट सत्र में सभी का स्वागत किया. इस दौरान राज्यपाल ने कहा "मेरी कामना है कि सभी प्रदेशवासी स्वस्थ हों, खुशहाल हों, स्वावलम्बी हों. यह सम्मानित सदन लगभग 2 करोड़ 85 लाख प्रदेशवासियों की आशाओं का ध्वजवाहक है. पिछले वर्ष राष्ट्र को कई ऐतिहासिक उपलब्धियां हासिल करने का गौरव प्राप्त हुआ. हमने चन्द्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग करवाकर भारतवर्ष का परचम लहराने का काम किया.

राज्यपाल ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा अकुषल श्रमिकों का न्यूनतम वेतन प्रत्येक 6 माह में बढ़ाया. पंजीकृत श्रमिकों को बेटे की शादी में दी जाने वाली राषि बढ़ाकर 21,000 रुपए और बेटी की शादी के लिए वित्तीय सहायता बढ़ाकर 50,000 रुपए की गई. 'मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना' में गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले अनुसूचित जातियों, विमुक्त जनजातियों और टपरीवास जातियों के परिवारों के लिए शगुन राषि 51 हजार रुपए से बढ़ाकर 71 हजार रुपए की गई.

राज्यपाल ने कहा "हरियाणा के कण कण में वीरों की कुर्बानियां हैं. हमारे बहादुर जवान देश की सीमाओं पर हर क्षण चैकस तो वहीं हमारे किसानों और खिलाड़ियों ने भी देश का मान बढ़ाया. मेरी सरकार शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, स्वावलंबन, स्वाभिमान, सेवा और सुशासन को आधार बनाकर प्रदेश के सर्वांगीण, सर्वस्पर्शी और सर्वसमावेशी विकास के लिए दिन प्रतिदिन कार्यरत है. हरियाणा की सरकार गरीबों, किसानों, युवाओं और महिलाओं के कल्याण-उत्थान को निरंतर सर्वोच्च प्राथमिकता देकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय के 'अंत्योदय दर्शन व्यवस्था के अनुरूप चल रही है. 'सुशासन से सेवा' ही मेरी सरकार का संकल्प, इस वर्ष को मेरी सरकार ‘संकल्प से परिणाम वर्ष‘ के रूप में मना रही है.

राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को डी.बी.टी. पोर्टल के माध्यम से अब तक 74679.57 करोड़ रुपए भेजे. इसके माध्यम से 36.75 लाख फर्जी लाभार्थियों को हटाया गया, जिससे 1182.23 करोड़ रुपए वार्षिक की बचत होती है. उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जनता को विभिन्न सेवाएं और सूचनाएं अब मोबाइल फोन पर प्रदान करने के लिए 'जन सहायक हेल्प मी ऐप' शुरू किया गया. भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो द्वारा वर्ष 2023 में 205 मामले दर्ज किए गए, 152 छापेमारी की गई और 186 सरकारी कर्मचारी (156 गैर-राजपत्रित अधिकारी, 30 राजपत्रित अधिकारी) और 40 निजी व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया.

डॉ. बी.आर. अम्बेडकर आवास नवीनीकरण योजना के तहत गरीब परिवारों को 80,000 रुपए का अनुदान दिया जा रहा है. इस योजना के तहत वर्ष 2022-23 के दौरान 11,700 से अधिक लाभार्थियों को लगभग 95 करोड़ 79 लाख रुपए की राशि दी गई. इसके साथ ही सरकार ने 'प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मान धन योजना' के तहत खुदरा विक्रेताओं और दुकानदारों के लिए मासिक पेंशन सुनिश्चित की. 'प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना' के तहत 1,32,000 से अधिक रेहड़ी फड़ी वालों को 10 हजार रुपये तक का ब्याज रहित ऋण दिया गया. व्यापारियों के लिए 'मुख्यमंत्री व्यापारी सामूहिक निजी दुर्घटना बीमा योजना' और 'मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना' शुरू की.

'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना' के तहत प्रदेश में 44 लाख 87 हजार परिवारों को गेहूं और बाजरा मुफ्त दिया जा रहा है. राज्य सरकार द्वारा 'अंत्योदय आहार योजना' के तहत सरसों/सूरजमुखी का 2 लीटर तेल और एक किलोग्राम चीनी भी दी जाती है, ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के तहत 12.05 लाख मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए.

सरकार ने अनुसूचित जाति के कर्मचारियों के लिए उच्च पदों पर भी पदोन्नति के अवसर बढ़ाने के उद्देष्य से ग्रुप-ए और बी पदों पर पदोन्नति में 20 प्रतिशत आरक्षण देने का ऐतिहासिक काम किया. 'मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना' में गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले अनुसूचित जातियों, विमुक्त जनजातियों और टपरीवास जातियों के परिवारों के लिए शगुन राशि 51 हजार रुपए से बढ़ाकर 71 हजार रुपए की गई. डॉ. अम्बेडकर मेधावी छात्र योजना के तहत वार्षिक पारिवारिक आय 2.50 लाख रुपए से बढ़ाकर 4.00 लाख रुपए की गई, सभी वर्गों के छात्र-छात्राओं को योजना के तहत प्रतिवर्ष 8,000 रुपए से 12,000 रुपए तक छात्रवृत्ति दी जाती है.

11:31 February 20

Haryana budget session 2024: राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय के अभिभाषण के साथ हरियाणा विधानसभा बजट सत्र शुरू हुआ. सदन में राज्यपाल का अभिभाषण जारी है.

सदन में राज्यपाल का अभिभाषण
हरियाणा विधानसभा बजट सत्र 2024.

हाउसिंग फॉर ऑल और पीएम सम्मान निधि योजना' की तारीफ: अपने अभिभाषण में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा है "आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए 'हाउसिंग फॉर ऑल' की योजना शुरू की गई. गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों को 80 हजार रुपए का अनुदान दिया जा रहा है. HSVP में रेहड़ी फड़ी वालों के लिए मार्केट बनाई जा रही है, इसकी शुरुआत पंचकूला से की गई है. सरकार अनुसूचित जातियों के कर्मचारियों की पदोन्नति के लिए योजना लेकर आई है. किसानों के कल्याण के लिए 'पीएम सम्मान निधि योजना' के तहत 19.94 लाख किसानों के खाते में 157.73 करोड़ की राशि उनके खातों में जमा करवाई गई है."

11:18 February 20

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने अपने अभिभाषण में कहा कि साल 2023 को अन्त्योदय उत्थान के रूप में मनाया गया.

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय का सदन में अभिभाषण:सदन में प्रदेश के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय का अभिभाषण जारी है. राज्यपाल ने कहा है " मेरी कामना है कि हरियाणा प्रगति के पथ पर अग्रसर रहे. गत वर्ष राष्ट्र ने कई उपलब्धियां हासिल की. विश्व ने हमारे नेतृत्व क्षमता का लोहा माना. लगभग 500 वर्ष के लंबे इंतजार के बाद पीएम मोदी ने राम मंदिर का निर्माण करवाया. इसके लिए पीएम को साधुवाद. हरियाणा के कण-कण में वीरों की कुर्बानियां समाई हुई हैं. हामारे खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में देश का नाम रौशन कर रहे हैं. प्रति व्यक्ति आय की बात हो, किसानों को खुशहाल करने की बात हो, हर क्षेत्र में हरियाणा की उपलब्धि दिखती है. शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, सेवा और सुशासन को आधार बनाकर काम कर रही है. व्यवस्था परिवर्तन से सुशासन किया जा रहा है."

राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में कहा कि वर्ष 2023 को अन्त्योदय उत्थान के रूप में मनाया गया. प्रशासन में मानव हस्तक्षेप को कम करने के लिए कार्य किए गए. सुशासन का मकसद आमजन के जीवन को सरल बनाना है, इसके लिए हरियाणा सरकार ने बेहतरीन कार्य किए हैं. आमजन के साथ संवाद करके उनकी समस्याओं का समाधान किया जा रहा है, इसके लिए जन संवाद सरकार द्वारा किया गया. 15 नवंबर 2023 को विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ किया था. इसका उद्देश्य केंद्र और राज्य सरकार को नीतियों के बारे आमजन को अवगत करवाना था.

राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से 6225 गांव पंचायतों में 6803 कार्यक्रम आयोजित किए गए. हरियाणा के 71.42 लाख परिवार के लोगों का परिवार पहचान पत्र में रजिस्ट्रेशन किया गया. सरकार द्वारा उपलब्ध करवाए जाने वाली सूचनाएं और जानकारी एक क्लिक से मोबाइल पर आमजन के लिए उपलब्ध करवाई है. अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत 1 लाख 80 हजार वार्षिक आय वाले परिवारों को, कैंसर रोगियों, विधवाओं, वृद्धों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन दे रही है. साथ ही 1 लाख 80 हजार वार्षिक आय परिवारों के लिए आयुष्मान चिरायु कार्ड बनाए गए हैं.

ये भी पढ़ें:लोकसभा चुनाव 2024: जानिए हरियाणा में क्या है जातिगत आंकड़ा, सूबे में जाट वोट बैंक पर सबकी नजर!

11:04 February 20

Haryana budget session 2024: राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय के अभिभाषण के साथ हरियाणा विधानसभा बजट सत्र शुरू हो गया है. बजट सत्र में सरकार को घेरने के लिए विपक्ष पूरी तरह से तैयार है. वही, सत्ता पक्ष ने भी विपक्ष के वार से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर रखी है. विपक्ष सत्र के दौरान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी में है.

हरियाणा विधानसभा बजट सत्र शुरू हो गया है. सदन में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय का अभिभाषण जारी है. राज्यपाल की अभिभाषण के बाद शोक प्रस्ताव रखे जाएंगे. राज्यपाल के अभिभाषण पर आज और कल चर्चा होगी. 22 फरवरी को विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होगी. वहीं, 23 फरवरी को मुख्यमंत्री मनोहर लाल बजट पेश करेंगे.

10:58 February 20

बजट सत्र से पहले BJP-JJP विधायक दल की बैठक

बजट सत्र से पहले BJP-JJP विधायक दल की बैठक: हरियाणा विधानसभा बजट सत्र से पहले सीएम मनोहर लाल की अध्यक्षता में बीजेपी और जेजेपी विधायक दल की बैठक हो रही है. इस बैठक में विपक्ष के सवालों के जवाब देने को लेकर रणनीति बनाई जा रही है. थोड़ी देर में बजट सत्र शुरू होने वाला है.

10:45 February 20

हरियाणा विधानसभा बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है. विपक्ष बजट सत्र में सरकार को घेरने के लिए पूरी तैयारी में है. वही, सत्ता पक्ष ने भी विपक्ष के हर सवाल का जवाब देने के लिए रणनीति तैयार कर लिया है.

चंडीगढ़: हरियाणा विधानसभा बजट सत्र 2024 आज से शुरू हो रहा है. सुबह 11 बजे राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय के अभिभाषण से बजट सत्र शुरू होगा. बजट सत्र को लेकर सरकार पूरी तरह से तैयारी है. सरकार कई अहम विधेयक लाने की तैयारी में. इनमें सबसे प्रमुख शव सम्मान विधेयक, कबूतरबाजी के खिलाफ विधेयक और कोचिंग संस्थानों को लेकर विधेयक शामिल है. वहीं, दूसरी ओर विपक्ष भी सरकार के खिलाफ बेरोजगारी, घोटाले और अन्य विषयों को लेकर अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी में है.

सत्र हंगामेदार रहने के आसार: राज्यपाल के अभिभाषण के बाद सदन की कार्यवाही शोक प्रस्ताव के साथ शुरू होगी. हरियाणा विधानसभा बजट सत्र हंगामेदार रहने के आसार है. चुनावी साल में बजट सत्र होने के चलते विपक्ष भी कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी में है. माना जा रहा है कि किसानों के मुद्दे पर सदन में हंगामा हो सकता है.

सत्र से पहले कांग्रेस की बैठक: विधानसभा बजट सत्र से पहले सोमवार, 19 फरवरी को बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक के बाद नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कांग्रेस विधायक दल की बैठक की. बैठक के दौरान विधानसभा में बजट सत्र की तैयारी को लेकर चर्चा की गई. इस दौरान सदन में उठाए जाने वाले मुद्दों पर भी मंथन किया गया. इसके अलावा बैठक में यह भी तय किया गया कि विधायक सदन में किन-किन मुद्दों को उठाएंगे.

ये भी पढ़ें:बजट सत्र में होगा संग्राम, कांग्रेस विधायक दल की बैठक में बनी रणनीति, 22 को अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा

ये भी पढ़ें:हरियाणा बजट सत्र 2024, सरकार सत्र के दौरान ला सकती है ये विधेयक

Last Updated : Feb 20, 2024, 3:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details