हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

16 अक्टूबर से शुरू होंगी 10वीं, 12वीं की पूरक और डीएलएड परीक्षाएं, परीक्षा केंद्रों के पास धारा 144 लागू

हरियाणा बोर्ड की 10वीं, 12वीं और डीएलएड की परीक्षाएं 16 अक्टूबर से शुरू होंगी. पूरे प्रदेश में 125 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 4 hours ago

HARYANA BOARD EXAMS
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (File Photo)

भिवानी: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की सेकेंडरी, सीनियर सेकेंडरी की पूरक तथा डीएलएड प्रथम प्रवेश वर्ष की परीक्षाएं 16 अक्तूबर से आरंभ होंगी. इन परीक्षाओं का समय दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक रहेगा. यह जानकारी देते हुए हरियाणा शिक्षा बोर्ड के प्रवक्ता ने बताया कि इन परीक्षाओं में प्रदेशभर के 125 परीक्षा केंद्रों पर करीब 58 हजार 497 परीक्षार्थी प्रविष्ठ होंगे.

बोर्ड प्रवक्ता ने बताया कि 10वीं की परीक्षा में 5417 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे, जिनमें 3418 छात्र, 1999 छात्राएं तथा 12वीं की परीक्षा में 7109 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे, जिनमें 4719 छात्र, 2390 छात्राएं शामिल हैं. इसी प्रकार 10वीं ओपन की परीक्षा में 20 हजार 751 तथा 12वीं ओपन की परीक्षा में 24 हजार 572 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे.

डीएलएड की परीक्षा में 648 छात्र-अध्यापक शामिल होंगे. ये परीक्षाएं भी 16 अक्तूबर से आरंभ होकर 26 अक्तूबर तक संचालित होंगी. परीक्षाओं को शान्तिपूर्वक ढंग से संपन्न करवाने और कानून व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से सभी परीक्षा केन्द्रों पर धारा-163 भी लागू कर दी गई है. नकल पर पूर्ण रूप से अंकुश लगाने के लिए शिक्षा बोर्ड द्वारा प्रश्र-पत्रों पर अल्फा न्यूमेरिक कोड, क्यू आर कोड और हिडन सिक्योरिटी फीचर अंकित किए गए हैं. यदि किसी परीक्षार्थी या अध्यापक द्वारा पेपर आउट किया जाता है तो उसकी तुरंत पहचान करके संबन्धित के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी.

बोर्ड सचिव के मुताबिक परीक्षार्थी प्रवेश-पत्र पर दिए गए दिशा-निर्देंशों की पालना करते हुए परीक्षा आरम्भ होने से 30 मिनट पूर्व परीक्षा केंद्र पर पहुंचना सुनिश्चित करें. परीक्षा केन्द्र में इलेक्ट्रॉनिक्स सामान जैसे मोबाईल, कैलकुलेटर, स्मार्ट वॉच आदि का प्रयोग वर्जित है. यदि कोई छात्र-अध्यापक नकल में संलिप्त पाया जाता है तो उसके विरूद्ध नियमानुसार कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

ये भी पढ़ें- अब ज्यादा काबिल बनेंगे आपके बच्चे, हरियाणा बोर्ड के पाठ्यक्रम में होने जा रहा बड़ा बदलाव

ये भी पढ़ें- हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने घोषित किया डीएलएड परीक्षा का परिणाम, यहां देख सकते हैं छात्र

ABOUT THE AUTHOR

...view details