हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की रद्द हुई परीक्षाओं की तारीख घोषित, जानिए कब से होंगी - HARYANA BOARD CANCELED EXAM DATE

HARYANA BOARD CANCELED EXAM DATE: हरियाणा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की रद्द हुई परीक्षाओं की तारीख घोषित कर दी गई है. हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष वीपी यादव ने परीक्षा को लेकर विस्तार से जानकारी दी है.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Mar 27, 2024, 11:04 PM IST

HARYANA BOARD CANCELED EXAM DATE
HARYANA BOARD CANCELED EXAM DATE

भिवानी: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉक्टर वीपी यादव ने बताया कि सेकेंडरी (10वीं) और सीनियर सेकेंडरी (12वीं) की परीक्षा की पवित्रता भंग होने के कारण कुछ परीक्षा केंद्रों की रद्द हुई विषयों की पुन: परीक्षाओं का संचालन 4 से 6 अप्रैल को जिला मुख्यालयों पर करवाया जाएगा. शिक्षा बोर्ड की वार्षिक परीक्षाएं 27 फरवरी से आरंभ हुई थी. ये परीक्षाएं 2 अप्रैल तक संचालित होंगी.

बोर्ड अध्यक्ष वीपी यादव ने बताया कि 10वीं परीक्षा में रद्द हुए विषयों हिन्दी, उर्दू, शारीरिक शिक्षा, अंग्रेजी, विज्ञान, संस्कृत और सामाजिक विज्ञान की पुन: परीक्षाओं का संचालन 4 अप्रैल को संबन्धित जिला मुख्यालयों पर करवाया जाएगा. इसके अतिरिक्त जो परीक्षार्थी राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खेलों में भाग लेने व अन्य कारणों से 10वीं की परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए, ऐसे परीक्षार्थियों की हिन्दी, शारीरिक शिक्षा, अंग्रेजी और गणित विषय की परीक्षाएं बोर्ड मुख्यालय पर स्थित सर्वपल्ली राधाकृष्णन विद्यालय में 4 से 7 अप्रैल तक संचालित होंगी.

इसी प्रकार 12वीं कक्षा में रद्द हुए विषयों उर्दू, रसायन विज्ञान, लेखाकंन, हिन्दी, राजनीतिक विज्ञान की पुन: परीक्षाएं 5 अप्रैल और अंग्रेजी कौर विषय की परीक्षा 6 अप्रैल को संबन्धित जिला मुख्यालय पर संचालित होगी. सेकेण्डरी की पुन: परीक्षा में करीब 4 हजार 88 तथा सीनियर सेकेण्डरी परीक्षा में 2395 परीक्षार्थी भाग लेंगे.

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि परीक्षाओं का समय दोपहर 12:30 बजे से शाम 3:30 बजे तक रहेगा. उन्होंने बताया कि जिन परीक्षार्थियों की कुछ विषयों की परीक्षाएं रद्द हुई हैं, ऐसे परीक्षार्थी शिक्षा बोर्ड द्वारा पूर्व में जारी किए गए अनुक्रमांक अनुसार ही निर्धारित तिथि व समय पर परीक्षा केन्द्र पर पंहुचना सुनिश्चित करें.

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष वीपी यादव ने बताया कि बुधवार को संचालित करवाई गई हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 12वीं की गणित विषय की परीक्षा में नकल के कुल 29 मामले दर्ज किए गए. वहीं 28 मार्च को संचालित होने वाली 1079 परीक्षा केंद्रों पर 12वीं की समाजशास्त्र व उद्यमशीलता विषयों की परीक्षा में 54 हजार 365 परीक्षार्थी प्रविष्ट होगें.

हरियाणा बोर्ड की डीएलएड प्रायोगिक परीक्षाओं की तारीख घोषित, यहां लीजिए पूरी जानकारी
HSSC ने बताया कब घोषित होंगे ग्रुप डी टेक्निकल पदों के नतीजे, 500 से ज्यादा पदों पर होनी है नियुक्ति

ABOUT THE AUTHOR

...view details