हरियाणा

haryana

हरियाणा विधानसभा चुनाव: मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने की चुनाव तैयारियों की समीक्षा, 5 सितंबर से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया - Haryana Election Nomination Process

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Sep 3, 2024, 9:40 PM IST

Updated : Sep 4, 2024, 10:00 AM IST

Haryana Election Nomination Process: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 5 सितंबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी. इसे देखते हुए मंगलवार को हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने तैयारियों की समीक्षा की.

Haryana Election Nomination Process
चुनाव तैयारियों की समीक्षा बैठक. (Photo- ETV Bharat)

चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने विधानसभा आम चुनाव-2024 को लेकर मंगलवार को चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ हुई बैठक में चुनावी तैयारियों की समीक्षा की. उन्होंने सभी उपायुक्तों को स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव करवाने को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए. साथ ही उनसे चुनावी गतिविधियों बारे विस्तार से जानकारी भी ली.

जागरूकता के लिए विशेष अभियान चलाएं

बैठक के बाद पंचकूला के उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. यश गर्ग ने लघु सचिवालय के सभागार में डिप्टी डीईओ, आरओ, एआरओ-1 कालका और एआरओ-1 पंचकूला को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. साथ ही उन्हें जिले में मतदाताओं को अपने मत का इस्तेमाल करने के बारे में जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाने की बात कही. उन्होंने कहा कि इस कार्य में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व आशा वर्करों का भी योगदान लिया जाए.

रिटर्निंग अधिकारी गंभीरता से करें काम

डॉ. यश गर्ग ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव करवाना सभी की जिम्मेदारी है. इसके लिए सभी रिटर्निंग अधिकारी गंभीरता से काम करें.

5 से 16 सितंबर तक नामांकन प्रक्रिया

डॉ. यश गर्ग ने कहा कि हरियाणा में 5 सितंबर से नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. नामांकन पत्र 5 से 12 सितंबर तक दाखिल किए जा सकते हैं. नामांकन पत्रों की जांच 13 सितंबर को होगी और आवेदन 16 सितंबर तक वापस लिए जा सकेंगे. हरियाणा में 5 अक्टूबर को वोटिंग और 8 अक्टूबर को मतदान की तारीख निर्धारित की गई है.

ये भी पढ़ें- हरियाणा विधानसभा चुनाव में BJP को मिलकर हरायेगी कांग्रेस-AAP-सपा की तिकड़ी! राहुल गांधी ने बनया ये फार्मूला

ये भी पढ़ें- असंध विधानसभा के इतिहास में एक चुनाव ऐसा भी, जिसमें जीतने वाले उम्मीदवार समेत सभी की जमानत हुई थी जब्त

ये भी पढ़ें- हरियाणा में आप पार्टी से गठबंधन के लिए कांग्रेस ने बनाई कमेटी, सीटों के बंटवारे पर फंसा पेंच!

Last Updated : Sep 4, 2024, 10:00 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details