उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

अतिक्रमण के खिलाफ हरिद्वार प्रशासन का एक्शन, सरकारी जमीन पर बने अवैध धार्मिक निर्माण को किया ध्वस्त

हरिद्वार जिला प्रशासन ने अवैध रुप से बनी मजार नुमा धार्मिक संरचना को किया ध्वस्त. सरकारी जमीनों को कराया खाली.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

Etv Bharat
अतिक्रमण पर हरिद्वार जिला प्रशासन की कार्रवाई. (ETV Bharat)

हरिद्वार: उत्तराखंड के हरिद्वार जिले में शनिवार 19 अक्टूबर को जिला प्रशासन की टीम ने अतिक्रमण के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की. जिला प्रशासन ने मीरपुर गांव में अवैध रुप से बनी मजार नुमा धार्मिक संरचना को ध्वस्त किया. ये निर्माण टिहरी बांध परियोजना पुनर्निवास मंडल ऋषिकेश सिंचाई विभाग की जमीन पर किया गया था.

बीते काफी समय से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर प्रदेश भर में अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है. इसी क्रम में एक कार्रवाई शनिवार 19 अक्टूबर को हरिद्वार में भी हुई. हरिद्वार जिलाधिकारी कर्मेन्द्र सिंह के निर्देश पर एसडीएम अजयवीर सिंह के नेतृत्व में अतिक्रमण को गिराया गया. इस दौरान भारी पुलिस बल भी मौके पर मौजूद रहा.

हरिद्वार जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार रानीपुर कोतवाली क्षेत्र में टिहरी बांध परियोजना पुनर्निवास मंडल ऋषिकेश सिंचाई विभाग की करीब दो बीघा जमीन पर अवैध कब्जा कर धार्मिक निर्माण किया गया था, जिसे शनिवार को प्रशासन की टीम ने हटा दिया.

वहीं, इस बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए हरिद्वार जिलाधिकारी कर्मेंद्र सिंह ने कहा कि अतिक्रमण हटाओ अभियान लगातार चल रहा है. हरिद्वार के मीरपुर गांव में करीब 97 हेक्टेयर जमीन थी, जिसमें दो बीघा जमीन यूपी सिंचाई की थी. विभाग ने उस जमीन को अस्थायी कृषि पट्टे पर दिया था, जिसकी मियाद कुछ समय पहले ही खत्म हो गई. इस बीच कुछ लोग वहां पर धार्मिक संरचना भी बना ली, जिसमें कुछ जमीन पुनर्वास विभाग भी थी.

हरिद्वार जिलाधिकारी कर्मेंद्र सिंह ने बताया कि पुनर्वास निदेशक का भी अनुरोध आया था कि उन्हें वो जमीन खाली करानी है. उसी के क्रम में अतिक्रमणकारियों को नोटिस दिया गया था. नोटिस देने के बाद अतिक्रमणकारियों ने कहा था कि वो समय से अवैध निर्णाम को हटा लेगे, लेकिन अभीतक नहीं हटाया गया, जिसके बाद प्रशासन ने अपनी कार्रवाई करते हुए सरकारी जमीन पर बने अवैध निर्माण का ध्वस्त कर दिया.

पढ़ें---

ABOUT THE AUTHOR

...view details